How To Record WhatsApp Call – 99% लोगों को नहीं मालूम होगा व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका

How To Record WhatsApp Call – आज हम अपने मोबाइल का इस्तेमाल इंटरनेट के जरिए ही कर रहे हैं इस वजह से बातचीत भी व्हाट्सएप ऐप के जरिए होती है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले 99% लोगों के पास Whatsapp App होता है।

शुरुआत में इसका इस्तेमाल केवल एक मैसेजिंग प्लेटफार्म के रूप में किया जाता था लेकिन आज के समय में इसके जरिए कॉल भी किया जाता है। व्हाट्सएप अब पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा एडवांस हो गया है इसमें बहुत सारे नए फीचर्स आ गए है। अगर आप उन सभी फीचर का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप दूर बैठे लोग से आसानी से कनेक्ट हो पाते है। इसके अलावा कॉलिंग प्रूफ के लिए आपको कोई जरूरी कॉल को आसानी से रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

How To Record WhatsApp Call

अगर आप भी व्हाट्सएप पर लंबे समय तक बातें करते हैं और सोचते हैं कि कॉल रिकॉर्ड नहीं हो रहा है तो आपको बता दे अब व्हाट्सएप पर नया फीचर आ चुका है। आप व्हाट्सएप के कॉल को भी आसानी से रिकॉर्ड कर सकते है। इस तरह आपकी बहुत सारी जरूरी बातें आपके मोबाइल में हमेशा के लिए सेव हो सकती है।

How To Record WhatsApp Call – Overview

Name of Post How To Record WhatsApp Call
Which call record need Whatsapp Call Record
How to Record Some steps is given below
Benefits You can record any call
Year 2023

Must Read

व्हाट्सएप दे रहा है कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा

आजकल की नई पीढ़ी Whatsapp App का इस्तेमाल बातचीत के लिए करती है। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल टेक्सटिंग के लिए करते है। टेक्स्ट के दौरान आप ग्रुप में बातें कर सकते हैं या फिर Whatsapp बहुत सारे लोगों से आपको एक साथ कनेक्ट कर सकता है। वर्तमान समय में इसमें कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधा भी मौजूद है। आपको बता दे व्हाट्सएप पर कॉल रिकॉर्ड भी होती है।



सबसे पहले आपको बता दे की व्हाट्सएप से कॉल रिकॉर्ड करना आसान है लेकिन इसका कोई ऑफिशियल तरीका मौजूद नहीं है। इसलिए हम आपको एक आसान अनऑफिशियल तरीका बताने जा रहे है। इसका इस्तेमाल करके भी आप आसानी से अपने मोबाइल में किसी भी व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है।

How To Record WhatsApp Call

आज के समय में कॉल रिकॉर्ड करना जरूरी हो गया है। इसके लिए अलग-अलग प्रकार के सहायक एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। व्हाट्सएप के कॉल रिकॉर्ड को अपने मोबाइल में सेव करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ साधारण निर्देशों का पालन करना होगा – 

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एक कॉल रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह के बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है। ऐसा करने के लिए हम आपको Cube ACR का उदाहरण देंगे। यह एक अच्छा एप्लीकेशन है जिसे मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। और आसानी से व्हाट्सएप के किसी भी कॉल को रिकॉर्ड करके अपने मोबाइल में सेव रखा जा सकता है।

Step 2 – यह एप्लीकेशन बैकग्राउंड में ओपन रहता है

कॉल के वक्त आपको बार-बार इस एप्लीकेशन में इनेबल का ऑप्शन नहीं चूज करना होता है। यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में चलता रहता है। आप किसी भी कॉल को उठाते हैं तो वह कॉल अपने आप रिकॉर्ड होने लगता है और सामने वाले को पता नहीं चलता है। आप चाहे व्हाट्सएप कॉल कर रहे हो या फिर किसी और एप्लीकेशन के जरिए बात कर रहे हो कॉल अपने आप रिकॉर्ड हो जाएगा।



Step 3 – मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में रिकॉर्डिंग सेव हो जाएगी

आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है, यह कॉल रिकॉर्डिंग फाइल मैनेजर में से हो जाती है। आप आसानी से अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में जाकर व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्डिंग को देख सकते है। इस एप्लीकेशन को आप आईफोन में भी डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन उसमें कॉल रिकॉर्डिंग देखने के लिए आईफोन को मैकबुक से कनेक्ट करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने अपने सभी अभिभावकों को सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया कि व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्डिंग को कैसे सुना जा सकता है (How To Record WhatsApp Call) और किस प्रकार आप आसानी से किसी भी प्रकार के कॉल रिकॉर्डिंग को सेव करके रख सकते हैं ताकि भविष्य में आपका कोई काम आसान हो सके।

Related Posts

Updated: 08/01/2024 — 8:50 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *