Free Certificate Course By Government: सरकार ने शुरू किया कुछ बेहतरीन फ्री कोर्स जिसे लेने के बाद तुरंत लगेगी नौकरी

Free Certificate Course By Government – बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह सरकारी कॉलेज में जाकर पढ़ाई कर सके, अगर आपने भी ऐसा सपना देखा है तो आपको बता दे सरकार ने कुछ ऐसे कोर्स को शुरू किया है जिसे करके आप तुरंत घर बैठे अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। आज आप कोई भी कोर्स करें उसे कोर्स में आपने कितना ज्ञान हासिल किया है इसे पता करने के लिए आपको सर्टिफिकेट जमा करना होता है। सर्टिफिकेट हो तो नौकरी ज्यादा अच्छी लग सकती है।

इसलिए सरकार में भारत के कुछ बेस्ट कॉलेज, यूनिवर्सिटी के जरिए मुफ्त सरकारी सर्टिफिकेट वाले कोर्स करने का सुनहरा अवसर लाया है। आप इनमें से कोई भी कोर्स मुफ्त में कर सकते हैं और सरकारी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं जो आगे आपका कैरियर सवार देगा। अगर आप भी Free Certificate Course By Government के बारे में जानना चाहते हैं और इनमें से किसी कोर्स के साथ जुड़ना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Free Certificate Course By Government

Free Certificate Course By Government – Overview

Name of Post Free Certificate Course By

Government

Name of Course Choose any course below
Eligibility Anyone can apply for course after 12th
Benefits Get Certificate Course By Government
Year 2023

Must Read

Free Certificate Course By Government



सरकार की तरफ से कुछ फ्री कोर्स करवाया जा रहा है। इस कोर्स को निर्धारित अवधि तक पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यह एक सरकारी सर्टिफिकेट होगा जो युवाओं और विद्यार्थियों को आगे रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगा।

इस फ्री कोर्स के साथ जुड़ने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए। आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन करना है इसके बाद आप इस कोर्स के साथ जुड़कर आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते है। हमने आपको बताया है कि कौन-कौन से सरकारी कॉलेज की तरफ से मुफ्त कोर्स करने की सुविधा निकाली गई है आप उन प्रक्रियाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Top Government Courses By IGNOU

हम सब जानते हैं कि IGNOU एक सरकारी संस्था है जो बच्चों को लॉन्ग डिस्टेंस से स्टडी करने में मदद करती है। भारत के कुछ टॉप इग्नू यूनिवर्सिटी की तरफ से कुछ कोर्स करवाया जा रहा है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

Integration of Technology in Education

यह कोर्स इग्नू दिल्ली के द्वारा करवाया जा रहा है। दिल्ली की इग्नू संस्था के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। यह 24 हफ्ते का कोर्स होने वाला है जिसमें आपको बताया जाएगा कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एजुकेशन के क्षेत्र में कैसे कर सकते है।

अगर आप आगे एजुकेशन के फील्ड में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं Bed या शिक्षक के तौर पर नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा कोर्स हो सकता है।

Production Management Course

दिल्ली के इग्नू यूनिवर्सिटी के द्वारा यह कोर्स करवाया जा रहा है। स्वयं नाम के संस्था के द्वारा यह कोर्स दिल्ली के IGNOU University में करवाया जाएगा। इस कोर्स में आप जानेंगे कि किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट के प्रोडक्शन को कैसे मैनेज किया जाता है। सरल शब्दों में कंपनी में बनाने वाले प्रोडक्ट की मात्रा और बिकने से पहले होने वाली सभी प्रक्रिया किस प्रकार चेक होती है। यह कोर्स 16 हफ्ते का होने वाला है और इसे करने के बाद आप आसानी से किसी कंपनी में प्रोडक्शन मैनेजर के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप इस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका 12वीं पास होना आवश्यक है। आप इस कोर्स को कब शुरू कर सकते हैं इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करते वक्त जान पाएंगे।

Accounting for Managerial Decision



वाणिज्य के छात्र के लिए अकाउंटिंग कोई नया विषय नहीं है। लेकिन दिल्ली के इग्नू यूनिवर्सिटी में यह कोर्स सभी विषय के छात्रों के लिए करवाया जा रहा है। इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से समझ सकते हैं कि मैनेजर के पद पर अकाउंटिंग की क्या अहमियत होती है और किस प्रकार कंपनी के बड़े-बड़े फैसले अकाउंटिंग के आधार पर लिए जाते है।

यह 16 हफ्ते का कोर्स है जो दिल्ली के इग्नू यूनिवर्सिटी में करवाया जा रहा है। इसके लिए आप नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन और ऑफलाइन अपना कोर्स खत्म करने के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

Big Data Computing

आज के जमाने में जानकारी बहुत बड़ा हथियार बन चुकी है। हर व्यक्ति को मालूम होना चाहिए कि कंप्यूटर की मदद से जानकारी कैसे प्राप्त की जाती है और उसका इस्तेमाल करके किस प्रकार बड़ी-बड़ी कंपनी का संचालन किया जाता है। लोगों की जानकारी का सही तरीके से इस्तेमाल करने की कला बिग डाटा कहलाती है।

आप बिग डाटा की प्रक्रिया को आसानी से समझ सकते है, आज के समय में बिग डाटा कितना जरूरी है इसे समझने के लिए इसका कोर्स 8 हफ्ते के लिए आईआईटी पटना में करवाया जा रहा है। इस कोर्स को आसानी से करने के बाद आप आसानी से समझ सकते हैं कि लोगों की जानकारी का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनी में कैसे किया जाता है और इस कोर्स को करने के बाद आप डाटा साइंटिस्ट के रूप में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Cloud Computing

वर्तमान समय में क्लाउड कंप्यूटिंग सबसे हाई डिमांड वाली नौकरी में से एक है। यह एक खास किस्म की कला होती है जिसमें आप इंटरनेट की जानकारी को सर्वर से अलग करके इंटरनेट पर रख पाते है। इंटरनेट पर अपनी जानकारी को सुरक्षित रूप से रखना और फास्ट प्रोसेस करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग बहुत जरूरी हो गया है। आज लगभग सभी बड़ी कंपनी के द्वारा क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है इस वजह से जॉब मार्केट में इसकी डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है।

सरकार की तरफ से आईआईटी खड़कपुर में क्लाउड कंप्यूटिंग के ऊपर 8 हफ्ते का फ्री कोर्स चलाया जा रहा है। नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस कोर्स को करने के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

How to Apply for Free Certificate Course By Government Online



अगर आप सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं इनमें से किसी भी कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है और होम पेज पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

How to Apply for Free Certificate Course By Government Online

  • होम पेज पर आपको रजिस्टर का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके एक छोटा सा फॉर्म भरना है और रजिस्टर नंबर से लॉगिन करना है।
  • Login करने के बाद आपके ऊपर बताई गई सभी जानकारियां दिखाई देगी उनमें से आप किसी भी कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Government Job Certificate

  • आपको अपना कॉलेज और कोर्स चुना है उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट कर देना है।

Free Certificate Course By Government

  • आगे की प्रक्रिया के लिए आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मैसेज भेजा जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको Free Certificate Course By Government के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ गए होंगे कि आप सरकार के कौन से कोर्स को करके तुरंत सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं और यह आपके करियर को कैसे सवार सकता है। अगर साझा की गई जानकारी लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें और अपने सुझाव कमेंट में बताना ना भूले।

Related Posts

Updated: 01/10/2023 — 9:44 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *