Doormat Business Ideas – आप घर के आगे की डोर मैट बना कर भी लाखों कमा सकते है

Doormat Business Ideas – जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं साफ सफाई के लिए केवल शरीर ही नहीं बल्कि घर को भी साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में विशेष कर शहरी इलाकों में लोग अपने घर के बाहर डोर मेट्स या फिर फ्लोर मेट्स रखना पसंद करते हैं। इससे शहरी लाइफस्टाइल में एक अच्छा प्रभाव पड़ता है। आपको बता दे शहरी इलाकों में नारियल की जाता से तैयार चीजों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अपना खुद का डोर मेट बिजनेस शुरू करना आपको बहुत फायदा दिला सकता है। 

BiharHelp App

DOORMAT BUSINESS IDEAS

अगर आप एक ऐसे बिजनेस के तलाश में है जिसकी मैन्युफैक्चरिंग में आपको कम लागत आए पर मुनाफा बहुत अच्छा हो तो डोर मेट का यह बिजनेस आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। जानकारी के तौर पर आपको बता दे नारियल जाता से केवल डोर मेट्स ही नहीं बल्कि ब्रश, मैट्रेस यानी गद्दे, फ्लोर टाइल, आदि भी तैयार किए जाते हैं इसलिए शहरी इलाकों में इस तरह का बिजनेस काफी तेजी से फैलता है।

Doormat Business Ideas – Overview

Name of Post Doormat Business Ideas
Department MSME Business
Business Ideas Doormat Business
Eligibility Anyone can start this business
Benefits You can earn high profit easily
Years 2024

Must Read

क्या है डोर मेट और इसके इस्तेमाल

सबसे पहले तो आपको बता दे एक Doormat होता क्या है। डोर मेट एक छोटी सी चटाई होती है जो चौकोर आकार की होती है जिस पर जालीदार रेसे निकले होते हैं। इन रेसो की सहायता से आपके जूते चप्पलों में लगी गंदगी घर के बाहर ही झड़ जाती है जिससे आपका घर साफ रहता है। डोर मेट एक बहुत ही साधारण सी वस्तु है जिसे आप कहीं से भी खरीद सकते हैं। 

सबसे पहले तो अगर हम डोर मेट के इस्तेमाल की बात करें तो आपको बता दे इसे मुख्य रूप से शहरी इलाकों में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल केवल दरवाजे के बाहर ही नहीं बल्कि किचन और बाथरूम के बाहर भी किया जाता है। धूल मिट्टी के साथ साथ पानी सूखने का भी काम करते हैं। स्वच्छता की दृष्टि से यह एक बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट है। 




Doormat Business Ideas मे कितनी आएगी लागत 

अगर आप अपने घर से ही Doormat Business शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता देंगे थोड़ा सा महंगा बिजनेस आइडिया हो सकता है। इस यूनिट को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको 17 लाख रुपए की मशीनरी और इक्विपमेंट की जरूरत होगी इसके बाद कम से कम ₹4 लाख तक का वर्किंग कैपिटल और ₹4 लाख तक का वर्किंग शेड आपके पास होना चाहिए। यानी की कुल मिलाकर अगर आपके पास 25 लख रुपए हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर पाएंगे। लेकिन अगर आपका बजट थोड़ा कम है तो आप इसे पार्टनरशिप में भी शुरू कर सकते हैं। 

Doormat Business के लिए सरकार द्वारा दी जाएगी आर्थिक सहायता 

हाल ही में सामने आई एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे, काॅयर डोर मैट यूनिट लगाने के लिए सरकार भी सहायता कर रही है जैसे खड़ी बिजनेस को बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। आपको बता दे इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार आपको 40% की सब्सिडी देगी। यानी की शुरुआत में सरकार की तरफ से आपको ₹1,25,000 दिए जाएंगे।  

प्रचार प्रसार से बढ़ेंगे ग्राहक

अगर आप डोर मेट का बिजनेस (Doormat Business Ideas) शुरू कर रहे हैं तो प्रचार प्रसार करके आप ग्राहकों को अपने बिजनेस की तरफ आकर्षित कर सकते हैं। प्रचार प्रसार के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से प्रचार कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन माध्यम से प्रचार करेंगे तो आप न्यूजपेपर और फोल्डिंग का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा जगह पर पंपलेट और पोस्टर भी बनवा सकते हैं। 

अगर आप प्रचार प्रसार के लिए ऑनलाइन माध्यम से सोशल मीडिया के जरिए प्रचार करेंगे तो आपको कम समय में ज्यादा ग्राहक मिल जायेंगे। आप चाहे तो प्रचार के लिए सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर ऐड चला सकते हैं। जैसे कि यूट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम भी। 




शहरी इलाकों में होगा जबरदस्त फायदा

Doormat Business एक ऐसा बिजनस है जो आपको शहरी इलाकों में ज्यादा फायदा दिला सकता है क्युकी इसकी डिमांड शहरो में ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। शहरी इलाकों में लोग डोर मेट को न सिर्फ़ दरवाजे पर बल्कि किचन के बाहर और बाथरूम के बाहर भी रखते है। इससे घर भी साफ रहता है और स्वच्छता भी बनी रहती है। इसलिए आप कोशिश करे की आपके कस्टमर्स ज्यादा शहरी क्षेत्रों से ही हों। 

निष्कर्ष

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको सरल शब्दों में ये बताने का प्रयास किया की आप आसानी से कम बजट में ही Doormat Business Ideas को कैसे शुरू कर सकते हैं। हमने इस व्यवसाय से संबंधित सभी डिटेल्स आपके साथ साझा की है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई डिटेल्स मेहतवपूर्ण लगी हो तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *