Cricket Bat Manufacturing Business Ideas – क्रिकेट बैट भी दे सकता है पैसे कमाने का बेहतरीन मौका

Cricket Bat Manufacturing Business Ideas – आजकल के समय में एक नया बिजनेस शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है। बहुत से लोग अपना नया बिजनेस आइडिया लेकर सामने आती है और पैसे निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे में आजकल के समय में भारत में ऐसी कई उद्यमी है जो खेल से संबंधित व्यवसाय शुरू करके कम समय में अच्छा मुनाफा और नाम कमा चुके हैं।

BiharHelp App

Cricket Bat Manufacturing Business Ideas

अगर आप भी अपने लिए एक कम बजट वाला शानदार बिजनेस ढूंढ रहे हैं तो Cricket Bat Manufacturing business आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इन दिनों युवाओं में क्रिकेट की ओर लगातार बढ़ रही लोकप्रियता को देखकर आप इस बिजनेस में अपने पैसे लगा सकते हैं हालांकि फिलहाल आपको इस बिजनेस में ज्यादा कंपटीशन भी देखने को नहीं मिलेगा इसलिए आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है।

Must Read

Cricket Bat का बिज़नेस कैसे शुरू करें | Cricket Bat Manufacturing Business Ideas

Cricket Bat Manufacturing Business Ideas

अगर आप भी क्रिकेट बैट बनाने का या Cricket Bat Manufacturing Business Ideas शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि जैसा कि इन सभी लोग जानते हैं बात लकड़ी से बनता है इसलिए थोड़े समय बाद टूटा या फिर खराब तो होता ही है ऐसे में एक नया बात अच्छी गुणवत्ता और बेहतरीन क्वालिटी वाला होना बहुत जरूरी है। अपने नए बिजनेस को अगर आप शुरू कर रहे हैं तो आपके प्रोडक्ट ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

हालांकि आपको बता दे इस बिजनेस की शुरुआत के लिए उत्तर प्रदेश के मेरठ और पंजाब के इलाके सबसे सही विकल्प रहेंगे। देशभर में सबसे बेहतरीन और महंगी क्रिकेट बैट उत्तर प्रदेश के मेरठ और पंजाब से ही खरीदे या मंगवाए जाते हैं।  

इस बिजनेस के चलने की कितनी है संभावना

सबसे पहले तो अगर आप एक नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपके मन में भी यही विचार आता होगा कि यह बिजनेस चलेगा भी या नहीं। क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है इसलिए ऐसा जरूरी है कि आपका बिजनेस बहुत अच्छे पैमाने पर चलेगा।




यह एक ऐसा बिजनेस विकल्प है जिसमें सीजन या फिर किसी भी समय को लेकर कोई मंदी नहीं आती है। ग्रामीण इलाके या फिर शहरी इलाके सभी जगह पर खेलकूद का सामान बिकता है। यहां तक की क्रिकेट एक ऐसा शानदार खेल है जिसमें आपको बच्चों से लेकर बड़े तक ऑडियंस मिल जायेंगे। किसी बड़े टूर्नामेंट या फिर बड़े मैच के लिए क्रिकेट किट की आवश्यकता होती है। अगर आप चाहे तो केवल बात के साथ-साथ क्रिकेट किट का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

विशेष मशीन की होगी आवश्यकता 

सबसे पहले तो आपको बता दे एक नई बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है। इन्हीं में से एक जरूरी चीज है सही मशीन का चयन। क्रिकेट बैट बनाने के लिए आपको कई प्रकार की मशीन की आवश्यकता होगी जिनमें से कुछ मशीन के नाम हमने सूचीबद्ध तरीके से नीचे बताने का प्रयास किया है। 

  • Cricket Bat Band Saw Machine
  • Cricket Bat processing machine,
  • Cricket Bat finishing machine
  • Wood working lathe
  • Some other tools 

इन रॉ मैटेरियल्स का करें इंतजाम

चाहे आप कोई भी बिजनेस शुरू करें प्रोडक्ट की गुणवत्ता बहुत मायने रखती है। अगर आपकी प्रोडक्ट की गुणवत्ता अच्छी होगी तो ग्राहक लौट कर आपके पास जरूर आएंगे। एक अच्छा सामान बनाने के लिए आपको सही रॉ मैटेरियल्स का चयन करना होगा। नीचे हमने सूचीबद्ध तरीके से कुछ खास रॉ मैटेरियल्स की जानकारी दी है जिसका इस्तेमाल करके आप एक अच्छे बैट का निर्माण कर सकेंगे। 

  • willow clefts cane
  • apple wood 
  • mango wood 
  • Salix Purpurea 
  • Twine (रस्सी)
  • synthetic glue (सिंथेटिक गोंद)
  • rubber grip (रबर ग्रिप )
  • Duco paint
  • Terry cloth
  • hydrogen peroxide
  • Nylon strap
  • Polythene sheets

ऐसे करें नए बिजनेस की मार्केटिंग

एक नए बिजनेस को शुरू करने के लिए मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर आप क्रिकेट बैट का नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको मार्केटिंग कैसे करनी है। सबसे पहले तो आपको ऑफलाइन तरीके से न्यूज़पेपर में विज्ञापन दे कर लोगों को अपने नए बैट कंपनी के बारे में बताना है।




यदि आप चाहे तो शहर के मुख्य इलाकों पर बैनर भी लगवा सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया का जमाना है ऐसे में अगर आप चाहे तो मार्केटिंग के लिए भी सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। जैसे कि व्हाट्सएप फेसबुक यूट्यूब या फिर इंस्टाग्राम के जरिए लोगों को अपने नए बैट ब्रांड के बारे में बताएं। ज्यादा विज्ञापन के जरिए ज्यादा लोगों को आपके नए बिजनेस के बारे में पता चलेगा इससे कस्टमर की संख्या बढ़ सकती है। 

निष्कर्ष

आज क्या हमारी इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप आसानी से घर बैठे Cricket Bat Manufacturing business ideas कैसे शुरू कर सकते हैं। साथ ही हमने आपको बताया कि एक नया बिजनेस शुरू करते हुए आपको किन-किन मुख्य बातों का ध्यान रखना है। अगर आपको हमारे द्वारा दिल की जानकारियां फायदेमंद होगी तो इसलिए कुछ सजा जरूर करें। इसके अलावा अगर आप हमसे कोई प्रश्न करना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में हमसे सवाल पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *