Bihar Bhu Lagan Online Payment- बिहार भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान करें अपने घर बैठे, जाने पूरी प्रक्रिया

Bihar Bhu Lagan Online Payment: बिहार में रहते हैं और अपनी जमीन का लगान चुकाने की झंझट से बचना चाहते हैं? अब आप बिहार भू-लगान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपना भू-लगान ऑनलाइन जमा कर सकते हैं/ यह पोर्टल, बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जो पारदर्शिता और सुविधा को बढ़ावा देती है।

BiharHelp App

Bihar Bhu Lagan Online Payment

बिहार सरकार ने राज्य में भूमि अभिलेखों का डिजिटलीकरण किया है, जिससे जमीन मालिकों के लिए अपने भू-लगान का भुगतान करना आसान हो गया है। अब आप बिहार भू-लगान www.bhulagan.bihar.gov.in पोर्टल के माध्यम से Online Payment कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को Bihar Bhu Lagan Online Payment के बारे में सभी जानकारी को बताने वाले है। यदि आप भी बिहार के रहने वाले है तो आज के यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। इसलिए आप इसे अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Bihar Bhu Lagan Online Payment: Overview

Name of Department Revenue and Land Reforms Department, Bihar
State Bihar
Article Name Bihar Bhu Lagan Online Payment
Article Type Latest Update
Mode of Payment Online
Official Website www.bhulagan.bihar.gov.in




Bihar Bhumi Bhulagan Online- बिहार भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को बिहार वासियों को बहुत- बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से Bihar Bhumi Bhulagan Online Payment के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने वाले है। सभी को बता दे की भू-लगान का भुगतान ऑनलाइन करना अब बिहार में अनिवार्य है। इस आसान प्रक्रिया से आप अब घर बैठे ही अपने बिहार राज्य के भू-लगान का भुगतान कर सकते हैं।

Read Also:

यदि आप भी बिहार भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान करना चाहत है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें। क्योंकि आज के इस लेख में हम Bihar Bhumi Bhulagan Online Payment करने के के बारे मे पूरी प्रक्रिया को सही सही और विस्तार से बताने वाले है। इसलिए आप अंत तक बने रहे।

बिहार भू लगान ऑनलाइन भुगतान के लाभ

  • अब आपको लंबी लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर बैठे ही कुछ ही मिनटों में अपना भुगतान कर सकते हैं।
  •  यह पोर्टल चौबीसों घंटे उपलब्ध रहता है, जिसका मतलब है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार भुगतान कर सकते हैं।  आप
  • ऑनलाइन पोर्टल पर अपने लगान का विवरण देख सकते हैं और भुगतान का रिकॉर्ड भी रख सकते हैं।

ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आवश्यक चीज़ें

बिहार भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान करते समय आपको अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी। यह जानकारी आमतौर पर आपके जमीन के दस्तावेजों पर मिल जाती है, जैसे-

  • जिला का नाम
  • अनुमंडल का नाम
  • प्रखंड का नाम
  • हलका संख्या
  • खतौनी संख्या
  • रैयत का नाम (वैकल्पिक)




 

How to Online Pay of Bihar Bhu Lagan?

आप अपना Bihar Bhu Lagan Online Payment नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके बिहार भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान कर सकते है। Online Payment करने के ऑफिसियल लिंक नीचे के टेबल मे दिया गया है।

  • बिहार भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाईट पर आना होगा। जिसका लिंक नीचे के टेबल मे दिया गया है।

How to Online Pay of Bihar Bhu Lagan?

  • ऑफिसियल वेबसाईट पर आने के बाद आपको ऑनलाइन भुगतान करें (Pay Online Lagaan) के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Bihar Bhumi Bhulagan Online

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया ऑनलाइन लगान भुगतान का पेज ओपन होगा, जिसमे आप अपने जमीन से जुड़ी सभी जानकारी को भर कर खोजे के बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • उसके बाद आपके लगान से संबधित सभी जानकारी आ जाएगी। जिसमे आप लगान भुगतान के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • अब आपके पास भुगतान के दो विकल्प हैं:
  • नेट बैंकिंग (Net Banking): यदि आप नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो आप सीधे पोर्टल पर भुगतान कर सकते हैं। नेट बैंकिंग विकल्प चुनें और अपने बैंक विवरण दर्ज करें। भुगतान सफल होने पर, आपको भुगतान रसीद डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा।
  • ऑफलाइन चालान (Offline Challan): यदि आप नेट बैंकिंग का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक ई-चालान जेनरेट कर सकते हैं। ई-चालान जेनरेट करें, उसका प्रिंट लें और किसी भी बैंक में राशि जमा करें। भुगतान सफल होने के बाद, आप बाद में पोर्टल पर जाकर अपनी भुगतान रसीद डाउनलोड कर सकते हैं।

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को Bihar Bhu Lagan Online Payment के बारे में सभी जानकारी को सही सही और विस्तार से बताया है। आप सभी को बता दे की इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से, बिहार सरकार ने जमीन मालिकों के लिए भू-लगान का भुगतान आसान और सुविधाजनक बना दिया है। उम्मीद है, यह मार्गदर्शिका आपको बिहार में अपने भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान करने में सहायता करेगी!

भुगतान करने का प्रयास करते समय यदि आपको कोई समस्या आती है, तो आप वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

यदि आपको आज के यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने साथियों और परिजनों के साथ मे शेयर करें ताकि वह भी बिहार भू-लगान का ऑनलाइन भुगतान कर सके। इस लेख से संबधित कोई  प्रश्न हो तो आप हमें नीचे के कॉमेंट सेक्शन में अपना कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Important Link




Bihar Bhu Lagan Online Payment Link Click Here
Official Website Click Here
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *