Bihar Land Rule – बिहार सरकार की नई पहल, अगर बिहार में जमीन है तो आपके लिए खबर जरूरी है

Bihar Land Rule – बिहार भूमि विवाद के समाधान के रूप में सरकार ने एक वेबसाइट को शुरू करने का ऐलान किया है। नए साल के पहले महीने में इस नई वेबसाइट के शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

सरकार के द्वारा संचालित इस नई वेबसाइट में आपको भूमि से जुड़े सभी दस्तावेज और विवाद के समाधान के विकल्प मिलेंगे। आप अपनी सुविधा अनुसार अपने विकल्प का चयन करें और बिहार भूमि की पूरी जानकारी घर बैठे प्राप्त करें। इस वेबसाइट के लांच होने के बाद आपको अलग-अलग कार्यालय और अलग-अलग पोर्टल पर जांच करने की जरूरत नहीं होगी।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

बिहार में जमीन को लेकर अक्सर विभिन्न प्रकार के विवाद होते रहते है। इस राज्य में होने वाले अधिकांश जुर्म के पीछे भूमि विवाद का कारण होता है। लोगों को भूमि विवाद का तुरंत समाधान नहीं मिल पाता है

इसके लिए उन्हें विभिन्न जानकारी के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर जाना होता है या फिर कागज पत्र का काम के लिए अलग-अलग कार्यालय जाना पड़ता है। इस वजह से भूमि विवाद बहुत बड़ा बन जाता है इसलिए हर तरह के जमीन की पूरी जानकारी और तुरंत समाधान देना जरूरी है जिसके बारे में पूरी जानकारी नीचे बताई गई है।

Bihar Land Rule

Bihar Land Rule – Overview

Name of Post Bihar Land Rule
New website name Currently not launched
Eligibility  Anyone who wants to buy land in Bihar
Benefits  You get all Land Details on One Website
Years 2023

Must Read

Bihar Land Rule | बिहार सरकार शुरू करने वाली है एक नई वेबसाइट

Bihar Government की तरफ से भूमि विवाद के समाधान के रूप में एक नई वेबसाइट का गठन होने वाला है। हाल ही में हुए ऐलान के मुताबिक नए साल के पहले महीने में इस वेबसाइट को लांच किया जा सकता है। यह संभावना जताई जा रही है कि इस वेबसाइट के लांच होने के बाद लोगों के बीच भूमि विवाद कम होगा। बिहार में अधिकांश जुर्म जिसमें मुख्य रूप से हत्या शामिल है उसका कारण ज्यादातर भूमि विवाद होता है।



लोगों को अपने जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए अलग-अलग पोर्टल पर जाना होता है। सारी जानकारी एक पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है इसके अलावा ऑफलाइन कार्य के लिए भी अलग-अलग कार्यालय में जाना पड़ता है। इस वजह से सरकारी कैसा वेबसाइट लांच करने वाली है जहां सभी प्रकार के भूमि विवाद का तुरंत निराकरण संभव हो पाएगा।

जमीन को लेकर अलग-अलग कार्यालय नहीं दौड़ना पड़ेगा

नई जमीन की वंशावली हो या फिर जमीन की रजिस्ट्री बिहार में लोगों को अलग-अलग कार्यालय में दौड़ना पड़ता था। किसी जमीन में दो बार रजिस्ट्री हो जाती थी तो कोई जमीन अलग-अलग लोगों को बेच दी जाती थी। इस वजह से भूमि विवाद तेजी से बढ़ रहा था और लोगों के बीच हत्या जैसे अपराध भी बढ़ रहे थे।

सरकार इन समस्याओं का तुरंत समाधान करना चाहती है इसके लिए एक नई वेबसाइट को लांच कर रही है। इस वेबसाइट पर हर तरह की सुविधा मौजूद होगी, अगर भूमि विभागीय सुविधा में किसी प्रकार का शुल्क जमा करने का प्रावधान है तो वह सुविधा भी आपको इस वेबसाइट पर मिलेगी। पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति एक से अधिक सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

वेबसाइट पर आपको किस-किस तरह की सुविधा मिलेगी

इस वेबसाइट के लांच होने के बाद लोगों को नई जमीन की जानकारी, रजिस्ट्री, वंशावली या किसी भी अन्य भूमि प्रावधान की सुविधा के लिए कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। बिहार भूमि से जुड़ी अधिकतर सेवाएं आपको इस वेबसाइट पर ऑनलाइन मिल जाएगी।



अगर हम मिलने वाली सुविधा की प्रक्रिया की बात करें तो उसमें “पहले आओ पहले पाओ” का नियम लागू किया जाएगा। इसका मतलब जो व्यक्ति किसी सुविधा के लिए पहले आवेदन करेगा उसका कार्य पहले किया जाएगा। अभी तक इस वेबसाइट के माध्यम से सुविधा देने का प्रावधान शुरू नहीं किया गया है जल्द ही इसका काम पूरा हो जाएगा और आप ऑनलाइन सारी प्रकार की सुविधा प्राप्त कर पाएंगे।

निष्कर्ष

हमने अपने सभी बिहारी बंधुओ को यह समझाने का प्रयास किया है (Bihar Land Rule) की आने वाले समय में बिहार में भूमि विवाद कम होने वाला है और सरकार इसके लिए किस प्रकार तकनीक का सहारा ले रही है। आप आसानी से किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और अपनी समस्या का ऑनलाइन निराकरण प्राप्त कर पाएंगे।

Related Posts

Updated: 24/01/2024 — 9:56 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *