Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा

Aadhaar Card: यदि आपके बच्चे का आयु भी 5 साल से कम है और आप उनका आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो आपके लिए खुशखबरी है कि, अब पोस्टमैन आपके घर आपके बच्चो का आधार कार्ड बनायाेगे और इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा की जानकारी देंगे।

हम, आपको बता दे किं, 5 साल से कम आयु के बच्चो का नीले रंग का Aadhaar Card जारी किया जायेगा जो कि, उनके माता – पिता में से किसी एक के आधार कार्ड पर आधारित होगा और 5 साल की आयु पूरी होने के बाद सभी अभिभावको को अपने बच्चो के आधार कार्ड में उनकी Bio Metric Details  को अपडेट करवाना होगा आदि।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त, हमारे सभी अभिभावक सीधे इस लिंक – uidai.gov.in पर क्लिक करके अपने बच्चो के आधार कार्ड से जुडी सभी जानकारीयो को  प्राप्त कर सकते है।

Aadhaar Card

Aadhaar Card:- Overview

Name of the Authority Unique Identification Authority of India
Name of the Article Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा
Type of Article Latest Update
Blue Aadhar Card / Child Aadhar Card Will Provided By? Postman’s in Upcoming Future.
Charges for Linking Your Mobile Number into Your Aadhar Card Through Postman’s? 50 Rs
New Update
  • जल्द ही आपके घर आने वाले पोस्टमैन भी आपके 5 साल से कम आयु के बच्चो के आधार कार्ड बनाने अर्थात् नीला आधार कार्ड बनाने के साथ ही साथ सामान्य आधार कार्ड धाको को मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा भी प्रदान करेगे,
  • हम, आपको बता दें कि, अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक करवाने पर आपको पोस्टमैन को कुल 50 रुपयो का शुल्क देना होगा आदि।
Official Website Click Here
Help Line Number 1947




Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा?

हम, अपने इस आर्टिकल में अपने उन सभी आधार कार्ड धारको का स्वागत करना चाहते है जिनके बच्चो की आयु अभी 5 साल से कम और वे अपने बच्चो का आधार कार्ड बनवाना चाहते है और इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

हम, आपको बता दे किं, 5 साल से कम आयु के बच्चो का नीले रंग का आधार कार्ड जारी किया जायेगा जो कि, उनके माता – पिता में से किसी एक के आधार कार्ड पर आधारित होगा और 5 साल की आयु पूरी होने के बाद सभी अभिभावको को अपने बच्चो के आधार कार्ड में उनकी Bio Metric Details  को अपडेट करवाना होगा आदि।

अन्त, हमारे सभी अभिभावक सीधे इस लिंक – https://uidai.gov.in/  पर क्लिक करके अपने बच्चो के आधार कार्ड से जुडी सभी जानकारीयो को  प्राप्त कर सकते है।

Read Also – CBSE Term 1 Result 2022: सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट का इंतजार खत्म, इस दिन घोषित होंगे परिणाम

अब पोस्टमैन घर आकर बनायेगे आपके बच्चे का Aadhaar Card?

आधार कार्ड द्धारा कुछ बेहद महत्वपूर्ण अपडेट्स को जारी किया गया है जिसे हम कुछ बिंदुओं की मदद से आपके सामने प्रस्तुत करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • आधार कार्ड द्धारा आधार कार्ड से संबंधित सभी सुविधायें केवल चनयित बैंको व आधार सेवा केंद्र पर ही प्रदान की जाती थी,
  • धीरे – धीरे आधार कार्ड द्धारा आपके घर – घर आने वाले पोस्टमैन कर्मचारीयो को आधार बनाने व इससे संबंधित कई कार्यो को करने की ट्रैनिंग दी जा रही है,
  • जल्द ही आपके घर आने वाले पोस्टमैन भी आपके 5 साल से कम आयु के बच्चो के आधार कार्ड बनाने अर्थात् नीला आधार कार्ड बनाने के साथ ही साथ सामान्य आधार कार्ड धारको को मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा भी प्रदान करेगे,
  • हम, आपको बता दें कि, अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक करवाने पर आपको पोस्टमैन को कुल 50 रुपयो का शुल्क देना होगा आदि।

अन्त, इस प्रकार आधार कार्ड द्धारा आपके बच्चो व आपके लिए क्रान्तिकारी पहल शुरु की गई है जिसके जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगे।




5 साल से कम आयु के बच्चो के लिए जारी होगा – नीला आधार कार्ड?

ताजा मिली जानकारी के अनुसार, आधार कार्ड द्धारा यह आपडेट जारी किया गया है कि, अब 5 साल के कम आयु के बच्चो का भी आधार कार्ड बनाया जायेगा जिसको लेकर सभी अपडेट्स इस प्रकार से हैं –

  • 5 साल से कम आयु के बच्चो का नीले रंग का आधार कार्ड जारी किया जायेगा जो कि, उनके माता – पिता में से किसी एक के आधार कार्ड पर आधारित होगा,
  • 5 साल की आयु पूरी होने के बाद सभी अभिभावको को अपने बच्चो के आधार कार्ड में उनकी Bio Metric Details  को अपडेट करवाना होगा और
  • 5 साल की आय़ु के बाद आपके बच्चो को भी अन्य आधार कार्ड धारको के सामान ही सामान्य आधार कार्ड जारी किया जायेगा आदि।

अन्त, इस प्रकार हम कह सकते है कि, 5 साल से कम आयु के सभी बच्चो को मूलतौर पर नीला आधार कार्ड जारी किया जाता है औऱ 5 साल की आयु के बाद उन्हें भी सामान्य आधार कार्ड प्रदान किया जाता है ताकि बच्चो का सतत विकास हो सकें।

बच्चो के आधार कार्ड के लिए किन दस्तावेजो की जरुरत होगी – Aadhaar Card?

हम, आपको बता दें कि, बच्चो का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र,
  • बच्चे के माता या पिता में से किसी  एक का आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि उन्हें के आधार कार्ड पर बच्चे का आधार कार्ड बनाया जायेगा आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से कुछ बिदुओं की मदद से आपको बताया कि, किन – किन दस्तावेजो की मदद से आप अपने बच्चो का आधार कार्ड बनवा सकते है।

सारांश

बच्चो के लिए आधार कार्ड बेहद जरुरी है औऱ इसीलिए हमने आपको अपने इस आर्टिकल में विस्तार से Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का Aadhaar Card बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा  की पूूरी जानकारी विस्तारपूर्वक प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द अपने – अपने बच्चो का आधार कार्ड बना सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।
अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आय़ा होगा जिसके लिए आप महारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और कमेटं करके अपने विचार व सुझाव भी सांक्षा करेगे।

Aadhaar Card For Quick Links




Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – Aadhaar Card

Who is CEO of Uidai?

Saurabh Garg Saurabh Garg is the Chief Executive Officer of Unique Identification Authority of India.

What is the use of Uidai?

Aadhaar identity platform with its inherent features of Uniqueness, Authentication, Financial Address and e-KYC, enables the Government of India to directly reach residents of the country in delivery of various subsidies, benefits and services by using the resident's Aadhaar number only.

Who introduced aadhar in India?

Manmohan Singh today launched Aadhaar Enabled Service Delivery in Dudu, Rajasthan, to mark the 2nd anniversary of Aadhaar.

Updated: 09/03/2022 — 3:17 PM

1 Comment

Add a Comment
  1. Rohit Kumar mishra
    Dist gopalganj
    P.s. Binkuthpur
    P.o. faizullapur
    Pin.841420

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *