Yashasvi Jaiswal biography in hindi – यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय

यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) एक प्रचलित भारतीय क्रिकेटर है जो कि वर्तमान समय में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। इन्होंने अपने क्रिकेट करियर को महाराष्ट्र राज्य के क्रिकेट संघ से शुरू किया था। इन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम (IPL) के साथ काम किया है और बहुत अच्छा प्रदर्शन भी किया।

इनका जन्म 28 दिसंबर 2001 को महाराष्ट्र के सांगली जिले में हुआ था बचपन से ही क्रिकेट के क्षेत्र में इनकी रूचि बहुत अधिक थी और अंततः इन्होंने अपना कैरियर इसी क्षेत्र में आरंभ किया। आइए, हम इस ब्लॉग में Yashasvi Jaiswal biography in hindi के बारे में और अधिक जानते हैं और उनके संघर्षों से लेकर उनकी ऊंचाइयों तक की यात्रा को देखते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Yashasvi Jaiswal Biography in hindi

Yashasvi Jaiswal एक प्रसिद्ध Indian Cricketer हैं जिन्हें इतनी कम उम्र में इतनी अच्छी पहचान मिल गई है। इन्हें मुख्य रूप से इनकी अच्छे प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। इनका जन्म 28 दिसंबर 2001 को Suriyawan, Uttar Pradesh, में हुआ था। बचपन से ही इन्हें क्रिकेट के प्रति अलग ही रुझान था और निरंतर अभ्यास से इन्होंने अपनी रूचि को ही अपना करियर बनाया।

आपको बता दें कि वर्ष 2019 में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ जो Asian Cup Under-19 Tournament हो रहा था उसमें इन्होंने सर्वाधिक रन बनाकर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब अपने नाम कर लिया था। केवल इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने अपने बल्ले का चमत्कार Mumbai Indians Team में अपनी जगह बना कर भी दिखाई है।

इंटर करियर की असली चर्चा तो वर्ष 2015 में शुरू हुई जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेले जा रहे Mumbai, Test Championship में 4 पारियां खेली और चारों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। यह मुख्य रूप से बैट्समैन है। इन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सीरीज में अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाकर Indian Cricket Team के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में अपनी पहचान बना ली है।

वर्ष 2022 में इन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की Debut Test में Newzealand के खिलाफ 81 रन बनाकर पहली पारी में भारत को जीत दिलाने में बहुत मदद की। इनके बेहतरीन क्रिकेट प्रदर्शन 

Yashasvi Jaiswal biography in hindi

Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi – Overview

Name  Yashashvi Jaiswal
Nickname Yash
Occupation Indian Cricketer
Date of birth 28 December 2001 
Age  22 years
Religion Hindu
Country Indian 
Father’s name Bhupendra Jaiswal
Mother’s name Kanchan Jaiswal
Wife’s name Unmarried
Salary  Approx 4 Crore per match 

Must Read –

Yashasvi Jaiswal Family Background

अभी बात करे उनके परिवार की तो आपको बता दें की वे एक साधारण छोटे Hindu Family से तालुक रखते है। अपने बहुत सारे इंटरव्यू में इन्होंने अपने परिवार के प्रति स्नेह और प्रेम भाव को दर्शाया है। इनके परिवार में इनके माता-पिता एक बड़ी बहन और दो छोटे भाई शामिल है।

इनके पिता का नाम Bhupendra Jaiswal है और इनकी माता का नाम Kanchan Jaiswal है। यशस्वी हमेशा बताते हैं कि कैसे उनके माता-पिता ने इनकी क्रिकेट करियर के प्रति अपना पूरा समर्थन और प्रोत्साहन दिया। यशस्वी की बड़ी बहन का नाम नीरु जयसवाल है और इनके भाइयों का नाम रोहित और शुभम है। यशस्वी अपने परिवार से बेहद प्रेम करते हैं और अपने सफल होने के प्रति अपने परिवार की मुख्य भूमिका बताते हैं कि किस प्रकार उनके परिवार ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित और समर्थन किया।



Yashasvi Jaiswal Story in Hindi

जैसा की हमने आपको बताया की यशस्वी जयसवाल बचपन से हि क्रिकेट खेलते थे और इसे अपना करिअर बनना चाहते थे, मगर उत्तर प्रदेश मे क्रिकेट के छेत्र मे आगे बढ़ने की संभावना काफी कम थी इस वजह से उन्होंने क्रिकेट प्रसिकक्षण के लिए दादर मे एक क्रिकेट क्लब को चुना और अपने क्रिकेट के खेल को बेहतर बनाने वहा चले गए। दादर से उनका मैदान काफी दूर था इस वजह से उन्हे कालबादेवी शिफ्ट होना पढ़ा। मगर वहाँ रहने का खर्च थोड़ा ज्यादा था इस वजह से उन्हे एक डेरी की दुकान पर काम करना पड़ा। 

हलकी अपने खेल की वजह से वह बिजी रहते थे और दुकान पर ध्यान नहीं दे पाते थे, इस वजह से दुकानदार ने उन्हे दुकान से निकाल दिया। इसके बाद अपना खर्च बचाने के लिए वे उसी मैदान मे एक टेंट मे रहते थे जहां कुछ और लोग भी इनके साथ थे। वेसे इनके पिता कुछ पैसे भेज देते थे मगर कालबादेवी, मुंबई मे रहना थोड़ा महंगा था इस वजह से इन्हे काफी इधर उधर काम करके कुछ पैसे कमाने पढ़ते थे, और कुछ ऐसे दिन भी आए जब इन्हे भूखे सोना पड़ा।

उन्होंने एक इंटरव्यू मे बताया की कुछ खर्चा निकालने के लिए इन्हे कुछ दिनों तक पनि पूरी के ठेले पर भी काम करना पड़ा था। इसके अलावा बहुत सारे छोटे मोटे काम करते हुए क्रिकेट के मैच मे अपना बेहतरीन परदर्शन दिखने के बाद उन्हे ipl और कुछ इंटरनेशनल मैच मे जगह मिली उसके बाद आज उनके सांदार बैटिंग की वजह से पूरा भारत उन्हे जानता है।

Yashasvi Jaiswal Career / Yashasvi Jaiswal International Career

Yashasvi Jaiswalयशस्वी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अपने स्कूल के दिनों से ही कर दी थी। जब 11 वर्ष के थे तो उन्होंने मुंबई की नगर निगम स्कूल में दाखिला करवाया और उसके बाद वहां से निरंतर अभ्यास और कड़ी मेहनत के बाद आज भी इस मुकाम पर पहुंच सके हैं।

वे बताते हैं कि 2015 में Mumbai Test Championship में मुंबई टीम के साथ उन्होंने अपनी पहली पारी खेली थी। और उसी समय उन्होंने चार सही पारियां खेलकर अपने प्रदर्शन को दुनिया के सामने रखा। केवल इतना ही नहीं बल्कि 2016 में West Indies के खिलाफ खेले हुए अंतरराष्ट्रीय युवा मैच में 40 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी।

यशस्वी ने वर्ष 2018-19 में अंतरराष्ट्रीय युवा मैचों की मदद से अपने लिए भारतीय युवा टीम तक पहुंचने की एक सीडी तैयार की। अंत में International Cricket Council (ICC) के International One Day Champiosnhip में इन्होंने अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाया। और खेल जगत में अपनी नई पहचान कायम की।

2019, Asian Cup Under-19 Tournament जिसे कि न्यूजीलैंड में आयोजित करवाया गया था इसमें यशस्वी ने अपनी धमाकेदार प्रदर्शन से 400 रन बनाए और बैटिंग के क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब अपने नाम कर लिया। पूरे देश भर में उनकी पहचान बन चुकी थी और अंतर्राष्ट्रीय अवधे पर उनकी एक अलग ही जगह थी।

आपको बता दें वर्ष 2022 में इन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला। यह मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जा रहा था जिसमें की अपनी पहली पारी में उन्होंने 81 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इसके बाद उन्होंने कई वनडे और टेस्ट मैच में अपना प्रदर्शन दिखा कर महारत हासिल की है। परंतु अपने कई इंटरव्यू में यशस्वी अभी कहते हैं कि उनका कैरियर अभी अधूरा है और अभी उन्हें कामयाबी के शिखर तक पहुंचने के लिए और मेहनत और समर्पण के साथ काम करना है.



Highest Score of Yashasvi Jaiswal in IPL Match


यशस्वी जयसवाल के कुछ शानदार मैचों की जानकारी निम्नलिखित बिंदुओं में दी गई है।

  • 2019 में एशिया कप यू-19 टूर्नामेंट में उन्होंने नेपाल के खिलाफ 105 रनों की पारी खेली। इस पारी ने उन्हें टूर्नामेंट के सबसे युवा स्कोरर बना दिया।
  • 2020 में यशस्वी ने एक वनडे खेल में अरूणाचल प्रदेश के खिलाफ 203 रनों की पारी खेली। यह उनकी पहली दोहरी शतकीय पारी थी।
  • 2020 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए एक एआरसीए टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 203 रन बनाए। यह पारी उनकी पहली टेस्ट मैच में बनाए गए शतक था।
  • 2021 में वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में, यशस्वी ने इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में खेले गए मैच में 103 रन बनाए। वह यहां पहली वनडे शतक बनाने वाले खिलाड़ी बने।

ये कुछ महत्वपूर्ण मैच हैं जिनमें यशस्वी जयसवाल ने उनकी क्रिकेट करियर में शानदार प्रदर्शन किया है। इसके अतिरिक्त कई ऐसे मैचों में उम्दा परफॉर्मेंस देकर उन्होने देशभर का ध्यान अपनी ओर एकत्रित कर लिया है।

निष्कर्ष

आज की हमारी इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद हम आशा करते हैं कि आप को Yashasvi Jaiswal biography in hindi से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त हुई होंगी। यदि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारियां Yashasvi Jaiswal biography in hindi महत्वपूर्ण लगी हो तो कृपया इस लेख को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ अवश्य साझा करें।

Link

Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here

FAQ

Q. यशश्वी जयसवाल कौन है?

यशश्वी जयसवाल एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो वनडे और टेस्ट क्रिकेट में खेलते हैं। वह उत्कृष्ट बैटिंग क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुके हैं।

Q. यशश्वी जयसवाल का जन्मदिन कब है?

यशश्वी जयसवाल का जन्म 28 दिसंबर, 2001 को हुआ था।

Q. यशश्वी जयसवाल का जन्मस्थान कहां है?

यशश्वी जयसवाल का जन्मस्थान Suriyawan, Bhadohi, Uttar Pradesh, भारत है।

Q. यशश्वी जयसवाल किस आईपीएल टीम के सदस्य हैं?

यशश्वी जयसवाल वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) आईपीएल टीम के सदस्य हैं।

 

 

Related Posts

Updated: 15/12/2023 — 3:05 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *