Wedding Card Business Ideas – शादी मे पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका

Wedding Card Business Ideas – दुनिया भर में खतरनाक और जानलेवा कोरोना महामारी के आगमन के बाद सभी लोग आत्मनिर्भर बनने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी कम लागत में अपना खुद का व्यवसाय तलाश रहे हैं तो शादियों के सीजन का यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। कम समय में आप मुनाफा ही मुनाफा कमा पाएंगे।

BiharHelp App

Wedding Card Business Ideas

सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सबसे पहले तो आपको बता दे भारत देश में सबसे ज्यादा 35 वर्ष से काम के आयु वाले लोगों की जनसंख्या है इसी वजह से हर साल शादियों की संख्या लाखों में जाती है। इसका तात्पर्य आप समझ सकते बिजनेस आइडिया आपको किस स्तर पर मुनाफा देगा बस आपको अपने बिजनेस को अच्छी तरह प्लान करना आना चाहिए। 

Must Read

किस तरह शुरू करें खुद का शादी के कार्ड का बिजनेस | Wedding Card Business Ideas

सबसे पहले तो आपको बता दे अगर आप Wedding Card Business Ideas शुरू करने जा रहे हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ शादी के कार्ड प्रिंट करेंगे। बल्कि आजकल के समय में किसी भी प्रसंग में इनविटेशन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण होता है। जैसे कि किसी बच्चे के बर्थडे पार्टी का कार्ड या फिर किसी बच्चे के जन्म या कोई और कार्यक्रम का इनविटेशन कार्ड भी आप प्रिंट कर सकते हैं।

इस तरह से कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस कम लागत में सालों भर चलने वाला एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा मशीन और ज्यादा स्टाफ की जरूरत भी नहीं है। आप थोड़ी सी जगह में अकेले भी इस काम को अच्छे से कर सकते हैं और आपको लाखों का मुनाफा भी होने वाला है। 




सबसे पहले कार्ड प्रिंटिंग सीखना है जरूरी

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि कार्ड प्रिंटिंग (Wedding Card Business Ideas) के लिए आपको कोई कोचिंग सीखने बैठा है बल्कि आपको अपने नजदीकी कार्ड प्रिंटिंग स्टोर पर जाकर एक या दो महीने काम करके एक्सपीरियंस लेना होगा। या फिर ऐसे लोग जो वहां सालों से कम करें उनसे बातचीत करके काम सीखना होगा ताकि वह आपको बारीकियां को समझ सके।

हमारे कहने का मतलब यह है कि जब आप लंबे समय से इस क्षेत्र में काम कर रहे व्यक्ति के साथ थोड़ा अनुभव प्राप्त करेंगे तो आप समझ पाएंगे कि किस तरह के कार्ड पर किस रंग की स्याही खुलती है। इन स्याही को कैसे बदल जाता है और कौन सी डिजाइन किस कार्ड पर आकर्षक लगते हैं। इन छोटी-छोटी चीजों से ही आप अपने ग्राहकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर पाएंगे। 

प्रिंटिंग के लिए कंप्यूटर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

कार्ड प्रिंटिंग तो कोई भी कर सकता है लेकिन बदलते समय के साथ-साथ आकर्षक डिजाइन वाले कार्ड को बनाना और उसे बखूबी अपने कार्ड पर उतरना यह सब के बस की बात नहीं होती। आपको इंटरनेट की सहायता से कंप्यूटर पर फिलहाल लेटेस्ट में चल रही ट्रेडिंग डिजाइंस को अपने कार्ड पर उतरना आना चाहिए।

अगर आप अपने वेडिंग कार्ड को खूबसूरत बनाने के लिए अपने खुद के तरीके और डिजाइंस का इस्तेमाल कर सकते हैं तो यह वाकई और भी अच्छी बात है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको अपनी कला का प्रदर्शन करना है तभी आपका व्यवसाय तेजी से प्रगति करेगा। कंप्यूटर के सहारे अगर आप किसी वेडिंग कार्ड को डिजाइन करते हैं तो आपको ध्यान रखना है की पूरी चीज हु ब हू न उतारे। हो सकता है यह ग्राहक को किसी और कार्ड की कॉपी लगने लगे।

कितना मुनाफा दिलाएगा कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस 

लगातार बढ़ रही शान की इस दुनिया में कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस बहुत प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है। आम तौर पर किसी भी साधारण कार्ड की कीमत 10 से 12 रुपए होती है। कम से कम हर शादी में 500 से 1000 कार्ड जरूर छपते हैं। मान लीजिए कि आपका क्लाइंट ने आपसी ₹10 का रेट वाला कार्ड 1000 पीस में छपवाया है। ऐसे में एक कार्ड छापने का खर्च आपको ₹5 आता है। यानी कि आप हर कार्ड के पीछे ₹5 बचा रहे हैं। 

इस हिसाब से अगर कार्ड महंगा हुआ तो एक कार्ड पर आप ₹10 से लेकर ₹15 तक भी बचा पाएंगे। निर्भर करता है कि आपकी क्लाइंट को किस तरह का कार्ड चाहिए और आप इसे कितने कम लागत में बना लेते हैं। इस हिसाब से आपको उम्मीद कर सकते हैं कि लगातार बढ़ रहे फैशन और महंगाई के इस दौर में कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस आपको कितना अच्छा मुनाफा देने वाला है। 




इसमें बिजनेस में कितनी आएगी लागत 

अगर आप कम लागत में एक अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो आपको बता दे इसके लिए कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस आइडिया बहुत अच्छा विकल्प है। इसे आप सिर्फ ₹25,000 से लेकर ₹30,000 तक का निवेश करके अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई ऐसी मशीन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसके लिए आपको बड़ी जगह चाहिए बल्कि आप इसे एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जो आपको कम लागत में बहुत ज्यादा मुनाफा देगा। 

मार्केटिंग पर दे विशेष ध्यान 

सबसे पहले तो अब अगर आप अपना खुद का एक नया व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो इसके बारे में लोगों की जानकारी होनी चाहिए तभी आपके पास ग्राहक आएंगे। लोगों को इसकी जानकारी तभी होगी जब आप अलग-अलग प्रकार से इसका प्रचार प्रसार करेंगे। अपने नए वेबसाइट के प्रचार प्रसार के लिए आप अखबार में विज्ञापन छपा सकते हैं या फिर जगह-जगह पर पंपलेट बनवा सकते हैं।

इसके अलावा आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रही इस दुनिया में सोशल मीडिया के जरिए विज्ञापन चलाना बहुत आसान है। आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और यूट्यूब पर आसानी से अपने ऐड चला सकते हैं। इससे कम समय में ज्यादा लोगों तक आपकी स्नेहा व्यवसाय के बारे में जानकारी पहुंचेगी और लोग आपसे संपर्क करेंगे। 

निष्कर्ष

अगर आप भी घर बैठे कम लागत पर Wedding Card Business Ideas शुरू करने जा रहे हैं तो हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपके लिए लाभदायक रही होगी। अगर आपके ऊपर दी गई जानकारियां अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करना ना भूले साथ ही अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको महत्वपूर्ण लगी तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *