UPSC CDS 1 Syllabus 2023 Subject-Wise Syllabus – परीक्षा पैटर्न एवं सिलेक्शन प्रक्रिया

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम ‘upsc cds 1 syllabus 2023’ के बारे में जानेंगे, दोस्तों UPSC के द्वारा CDS का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है, इस नोटिफिकेशन के तहत कुल 341 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार CDS 1 की भर्ती के लिए 21 दिसंबर 2022 से लेकर 10 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आपको बता दें कि upsc cds 1 exam का आयोजन 16 अप्रैल 2023 को होगा।

➡ जो भी उम्मीदवार upsc cds 1 की परीक्षा देकर डिफेंस सर्विसेज में जाने की सोच रहे हैं तो उन छात्रों के लिए upsc cds 1 syllabus 2023 का जानना बहुत ही जरूरी होता है, अगर आप भी upsc cds 1 exam 2023 देकर सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपको इस परीक्षा के लिए सिलेबस की जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

➡ क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको upsc cds 1 syllabus 2023 और upsc cds 1 exam pattern के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे, अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको upsc cds 1 syllabus 2023 के बारे में जानने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका upsc cds exam 2023 भी अच्छे से जाएगा।

तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और यूपीएससी सीडीएस 1 सिलेबस 2023 के बारे में जानकारी हासिल कर लेते हैं, उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आएगा।

UPSC CDS 1 Syllabus 2023

UPSC CDS 1 Syllabus 2023 – Overview

डिपार्टमेंट Union Public Service Commission (UPSC)
परीक्षा का नाम upsc cds 1
कुल पद 341
सैलरी लेवल 10 (₹56100 से ₹177500)
आवेदन कब 21/12/2022 – 10/01/23
परीक्षा तिथि 16 अप्रैल 2023
परीक्षा मोड ऑफलाइन
श्रेणी Indian Military Academy (IMA), Indian Naval Academy (INA) and Air Force Academy (AFA) – Three Officers’ Training Academy (OTA) – Two
प्रश्नों के प्रकार बहुविकल्पीय
प्रश्नपत्र को भाषा इंग्लिश व हिंदी
कुल समय 2 घंटे
जॉब स्थान ऑल इंडिया
आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि UPSC CDS 1 Official Notification जारी किया जा चुका है और जो उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी पिछले कई महीनों से कर रहे थे और इसके Syllabus की डिमांड कर रहे थे उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इस आर्टिकल में हमने CDS 1 Syllabus को उपलब्ध करवा दिया है।

UPSC CDS 1 Exam सभी उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का बहुत ही शानदार मौका है, यूपीएससी सीडीएस 1 की परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल 2023 को होगा, ऐसे में जिन भी छात्रों को तैयारी नहीं भी हुई तो भी cds 1 exam में काफी समय बाकी है, आप बचे हुए दिनों को UPSC CDS 1 Exam की तैयारी में लगा सकते हैं, और इसके लिए हमने आपको upsc cds 1 syllabus 2023 के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करवा दी है।

Read Also –

CDS क्या होता है?

CDS का मतलब Combined Defence Services होता है, CDS भारत की तीनों सेनाओं का सर्वोच्च पद होता है, वर्तमान में भारत के CDS जनरल अनिल चौहान हैं, सीडीएस से जुड़े कुछ शब्दों के बारे जानकारी कुछ इस प्रकार है-

  • IMA- भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy)
  • OTA- अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (Officer Training Academy)
  • AFA- वायु सेना अकादमी (Air Force Academy)
  • INA- भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Naval Academy)

How To Apply UPSC CDS 1 Recruitment 2023

UPSC CDS 1 Syllabus 2023 In Hindi

जो भी उम्मीदवार UPSC CDS 1 Exam 2023 देने जा रहे हैं उनका UPSC CDS 1 Syllabus 2023 के बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि किसी भी परीक्षा का आधार उसका सिलेबस और एग्जाम पैटर्न ही होता है, UPSC CDS 1 की परीक्षा में आपको इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और गणित में से प्रश्न देखने को मिलेंगे, इन विषयों  में से कौन कौन से टॉपिक में से प्रश्न पूछे जाएंगे इसके बारे में हमने आपको नीचे जानकारी प्रदान कर दी है, CDS 1 Syllabus 2023 कुछ इस प्रकार है-

1. English

Sentence Arrangement Questions, Fill in the blanks, Comprehension Questions, Idioms and Phrases, Ordering of words in a sentence, Synonyms and Antonyms, Spotting Error Questions, Selecting Words, Ordering of Sentence etc.

2. Mathematics

Statistics, Trigonometry, Algebra, Geometry, Arithmetic, Elementary Number Theory etc टॉपिक्स बहुत ही महत्वपूर्ण है।

3. General Knowledge

सामान्य ज्ञान के तहत उम्मीदवारों से करेंट अफेयर जैसे खेल-खिलाड़ी, महत्वपूर्ण व्यक्ति, अर्थव्यवस्था, पुरस्कार, सम्मेलन आदि विषयों में से प्रश्न पूछे जा सकते हैं, इसके अलावा परीक्षा में भारत के इतिहास, भूगोल आदि से भी प्रश्न पूछे जाएंगे।

UPSC CDS 1 Syllabus PDF Download 2023

जो भी छात्र UPSC CDS 1 Exam की तैयारी कर रहे हैं और इसके सिलेबस को जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हमने आपको UPSC CDS 1 Syllabus उपलब्ध करवा दिया है, अगर आप UPSC CDS 1 Syllabus PDF Download करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद आपको UPSC CDS 1 Syllabus PDF Download के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है, UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

UPSC CDS 1 Recruitment 2023

UPSC CDS 1 Exam Pattern INA, IMA और IAF

जो भी उम्मीदवार UPSC CDS 1 Exam की तैयारी कर रहे हैं उन्हें UPSC CDS 1 Syllabus के साथ-साथ UPSC CDS 1 Exam Pattern के बारे में भी जान लेना बहुत ही जरूरी होता है, आप नीचे बताए गए बिंदुओं के माध्यम से CDS INA, IMA और IAF के Exam Pattern को अच्छे से समझ सकते हैं-

  • CDS में आपको तीन परीक्षाएं देखने को मिलती हैं जो कि बहुविकल्पीय प्रकार की होती हैं।
  • CDS की परीक्षा कुल 300 नंबर की होती है।
  • सीडीएस की परीक्षा तीन विषयों में से आती है और प्रत्येक विषय में से कुल 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • CDS में आपको हर पेपर को करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।
  • सीडीएस की परीक्षा में .33 अंक की नेगेटिव मार्किंग देखने को मिलती है।
विषय प्रत्येक विषय इतने नंबर का परीक्षा के लिए कुल समय
इंग्लिश 100 2 घंटे
गणित 100 2 घंटे
सामान्य ज्ञान 100 2 घंटे

UPSC CDS 1 Exam Pattern OTA

अगर आप UPSC CDS 1 Exam Pattern OTA को जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं की सहायता से एग्जाम पैटर्न जान सकते हैं-

  • CDS OTA के अंतर्गत कुल 2 परीक्षाएं होती हैं।
  • यह दोनों ही परीक्षाएं आपको बहुविकल्पीय प्रकार की देखने को मिलती हैं।
  • यह दोनों ही परीक्षाएं 100 अंक की होती हैं।
  • यह परीक्षाएं करने के लिए आपको कुल 2 घंटे का समय मिलता है।
  • इन परीक्षाओं में आपको .33 अंक की नेगेटिव मार्किंग देखने को मिलती है।
विषय कुल अंक कुल समय
इंग्लिश 100 2 घंटे
सामान्य ज्ञान 100 2 घंटे

UPSC CDS 1 Selection Process

UPSC CDS 1 Selection Process की बात करें तो आपको 3 चरणों से होकर गुजरने पड़ता है जो कि निम्नलिखित हैं-

  • Written Exam
  • SSB Interview/Personality Test
  • Medical Examination/DV

अगर आप ऊपर बताए गए चरणों को पास कर लेते हैं और अंत में अगर आपका नाम Final Merit List में आ जाता है तो आपको यूपीएससी के द्वारा ज्वाइनिंग करवा दी जाती है।

Quick Links

UPSC CDS 1 2023 Notification Notification
UPSC CDS 1 2023 Apply Online Apply Online
CDS Question Paper (from 2017-2022)- Get UPSC CDS 1/2 Previous Year Papers Click Here
UPSC CDS Previous Year Papers Previous Paper
Join Our Telegram Group Click Here
CDS Cut Off 2022 Click Here
Official Website UPSC

FAQs: upsc cds 1 syllabus 2023

नीचे बताए गए प्रश्नों के जरिए आपको UPSC CDS 1 Syllabus 2023 के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी-

upsc cds 1 syllabus क्या है?

UPSC CDS 1 Syllabus बहुत ही आसान होता है, UPSC CDS की परीक्षा में कुल 3 तीन पेपर आयोजित किए जाते हैं जिनमें आपको इंग्लिश, गणित और सामान्य ज्ञान में से प्रश्न देखने को मिलते हैं, अगर आप upsc cds 1 syllabus को विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

upsc cds 1 भर्ती में आवेदन के लिए कितनी फीस लगती है?

यूपीएससी सीडीएस 1 भर्ती में आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों को ₹200 देने पड़ते हैं, वहीं अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, महिलाएं और आरक्षित वर्ग के लोग बिल्कुल मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं, आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर सीडीएस 1 की भर्ती के आवेदन कर सकते हैं।

upsc cds 1 के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको upsc की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है, उसके बाद आपको Recruitment के सेक्शन में जाकर UPSC CDS 1 Recruitment 2023 पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आगे की प्रक्रिया को अपना सकते हैं, इस भर्ती के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने आपको आर्टिकल में ऑफिशियल नोटिफिकेशन उपलब्ध करवा दिया है।

upsc ota exam कितनी बार दे सकते हैं?

आप अपनी योग्यता के अनुसार कितनी भी बार upsc ota exam दे सकते हैं, यूपीएससी ने ota exam को उत्तीर्ण करने के प्रयासों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है, आज के समय में बहुत सारे लोग upsc ota exam देकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर रहे हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘upsc cds 1 syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यूपीएससी सीडीएस 1 सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “upsc cds 1 syllabus kya hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के यूपीएससी सीडीएस 1 के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना बहुत है, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

Updated: 31/12/2022 — 12:30 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *