SSC CHSL Syllabus 2023 – Pattern and Syllabus Stage wise and topic wise syllabus

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम SSC CHSL Syllabus 2023 के बारे में जानेंगे, अगर आपने हाल ही में 12वीं कक्षा पास की है और आप अपने लिए एक अच्छी सी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप SSC CHSL Exam दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको SSC CHSL Syllabus को जान लेना बहुत ही जरूरी है।

➡ अगर आपको SSC CHSL Syllabus 2023 के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको SSC CHSL Syllabus के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

SSC CHSL Syllabus 2023

➡ अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ते हैं तो आपको SSC CHSL Syllabus, Pattern, Mode आदि के बारे में जानने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और SSC CHSL Syllabus 2023 के बारे में जान लेते हैं, आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा।




SSC CHSL का Syllabus क्या होता है?

जो छात्र SSC CHSL की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए SSC CHSL Syllabus जानना बहुत ही जरूरी होता है, और इसके बारे में हमने नीचे अच्छे से बता दिया है-

1. General Mathematics

प्रतिशतता,वर्ग वर्गमूल, घन घनमूल घातांक एवं करणी और सरलीकरण, अनुपात एवं समानुपात,साझेदारी, लाभ, हानि और बट्टा, बीजगणित, साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज

चाल, समय और दूरी, संख्या पद्धति,समय एवं कार्य, आँकड़ों का विश्लेषण, मिश्रण, क्षेत्रमिति, ज्यामिति, औसत, निर्देशांक, ज्यामिति, त्रिकोणमिति आदि।

2. General Knowledge

भारतीय इतिहास, सामान्य ज्ञान, विश्व एवं भारत का भूगोल, वीभारतीय अर्थव्यवस्था, रसायन विज्ञान, कम्प्यूटर ज्ञान, जीव विज्ञान, भारतीय संविधान, भौतिक विज्ञान आदि।

3. Reasoning

➡ कोडिंग और डिकोडिंग, श्रृंखला परीक्षण, समानता परीक्षण, शब्दों का तार्किक क्रम, दूरी अभिविन्यास, वर्गीकरण, अन्तः स्थापित आकृतियाँ, गणितीय संक्रियाएँ, क्रम परीक्षण न्याय निगमन, घड़ी एवं कैलेण्डर, वेन आरेख, समस्या समाधान, दर्पण एवं जल प्रतिबिम्ब, सामाजिक बुद्धिमत्ता, आकृति वर्गीकरण, स्थान दृश्यावलोकन, पंच होल, आलोचनात्मक चिन्तन, पैटर्न फोल्डिंग एवं अनफोल्डिंग, आकृतियाँ गिनना, आकृति सादृश्यता, अक्षर एवं संख्या परीक्षण, लुप्त पदों को भरना, आव्यूह परीक्षण, आकृति पूर्ति, आकृति श्रृंखला, आकृति निर्माण आदि।

 

4. English

English Language Spelling TestFill in the Blanks, Synonyms and Antonyms, Active and Passive Voice, One Word Substitution, Sentence/Word Rearrangement, Cloze Test, Direct and Indirect Speech or Narration, Homonyms, Idioms and Phrases, Improvement of Sentences, Spotting Errors, Synonyms and Antonyms आदि।

SSC CHSL Recruitment 2023

SSC CHSL क सिलेक्शन प्रक्रिया क्या होती है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SSC CHSL Selection Process के अंतर्गत 3 चरण होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं-

SSC CHSL Tier 1 Exam

सबसे पहले आपको SSC CHSL Tier 1 Exam को Pass करना पड़ेगा उसके बाद ही आप अगले चरण के लिए योग्य साबित हो पाएंगे, आपको बता दें कि यह कंप्यूटर आधारित चरण होता है।

SSC CHSL Tier 2 Exam

दूसरे चरण में आपको SSC CHSL Tier 2 Exam को Pass करना पड़ेगा, यह एक पेपर मोड चरण होता है, इस चरण को पास करने के बाद ही आप अगले चरण हेतु योग्य साबित हो पाएंगे।

SSC CHSL Tier 3 Skill Test

यह SSC CHSL में अंतिम चरण होता है, इसके अंतर्गत आपको कुछ पदों के लिए Skill Test को Pass करना पड़ेगा, अगर आप यह चरण भी Pass कर लेते हैं तो आपको पद पर नियुक्ति दे दी जाएगी।

Read Also – 

SSC CHSL का Exam Pattern क्या है?

अब हम आपको SSC CHSL के Exam Pattern को टियर वाइस समझाने की कोशिश करेंगे, SSC CHSL का Exam Pattern कुछ इस प्रकार है-

SSC CHSL Tier 1 Exam Pattern

आपने निम्नलिखित टेबल के माध्यम से SSC CHSL के Tier 1 Exam Pattern को बड़ी ही आसानी से समझ सकते हैं-

Subject Number Of Questions Marks
English Comprehension 25 50
Mathematics 25 50
General Awareness 25 50
General Intelligence and Reasoning 25 50
Total 100 200
  • आप टेबल देखकर समझ ही गए होंगे कि SSC CHSL के एग्जाम में आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, और यह प्रश्न English Comprehension, Mathematics, General Awareness और General Intelligence and Reasoning के सिलेबस से पूछे जाएंगे।
  • आपको यह Exam Attempt करने के लिए कुल 1 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • आपको बता दें कि SSC CHSL Tier 1 का Exam कुल 200 नंबर का होता है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको SSC CHSL Tier 1 के Exam में Negative Marking भी देखने को मिलती है, अगर आप कोई भी प्रश्न गलत कर देते हैं तो आपके प्रत्येक गलत प्रश्न पर 0.50 नंबर कटे जाए हैं।
  • अगर आप सही प्रश्न करके आते हैं तो आपको प्रत्येक सही प्रश्न के 2 अंक प्रदान किए जाएंगे।




SSC CHSL Tier 2 Exam Pattern

अगर आप SSC CHSL Tier 2 Exam Pattern को जानना चाहते हैं तो निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें-

Topic Total Words Time
निबंध 200 से 250 60 मिनट
पत्र 150 से 200 60 मिनट

➡ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SSC CHSL Tier 2 Exam Pattern एक डिस्क्रिप्टिव टाइप का होता है, आप निम्नलिखित प्रमुख बिंदुओं के जरिए इसे अच्छे से समझ पाएंगे-

  • आपको SSC CHSL Tier 2 के Exam को देने के लिए कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा और यह Exam कुल 100 नंबर का होगा।
  • जो छात्र दिव्यांग हैं उन्हें SSC CHSL Tier 2 का Exam देने के लिए 20 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे यानी उनके लिए पेपर का समय कुल 80 मिनट का होगा।
  • आपको SSC CHSL Tier 2 में कुल 200 से 250 शब्दों का निबंध लिखना होगा और 150 से 200 शब्दों का पत्र लिखना पड़ेगा।
  • अगर आप SSC CHSL Tier 2 Exam को Pass करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाने होंगे।

SSC CHSL Tier 3 Typing Test

अगर आप SSC CHSL Tier के Exam Pattern को समझना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यान से देखना होगा-

Post Speed Time
Data Entry Operator कंप्यूटर के ऊपर 1 घंटे में 8000 डिप्रेशन की डाटा एंट्री गति होनी चाहिए 15 Minutes
Lower Division Clerk 1 घंटे में 10500 डिप्रेशन की डाटा एंट्री गति होनी चाहिए 15 Minutes
भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक कार्यालय में Data Entry Operator 1 घंटे में 15000 डिप्रेशन की गति होनी चाहिए 15 Minutes

Read Also – 

➡ आपको SSC CHSL Tier 3 Exam के अंदर Skill पर आधारित टेस्ट को पास करना होगा, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह टेस्ट Qualifying Nature का होगा, Pass होने वाले उम्मीदवारों का Tier 1 और Tier 2 में मिलने वाले अंकों को जोड़ा जाएगा और उसके बाद ही नियुक्तियां प्रदान की जाएंगी।

SSC CHSL SSC CHSL Recruitment 2023

SSC CHSL के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए जरूरी टिप्स

➡ अगर आप SSC CHSL का Exam देकर अच्छी सी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए SSC CHSL का एग्जाम पैटर्न, पाठ्यक्रम, सही पुस्तकें, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आदि के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए, इनके अलावा आपको एक अलग और बेहतर रणनीति बनाकर SSC CHSL के पेपर की तैयारी करनी चाहिए, इससे आपको SSC CHSL Exam देने में बहुत ही सरलता होगी।




आप SSC CHSL Exam को क्वालीफाई करना चाहते हैं तो निम्नलिखित टिप्स आपके बहुत ही काम आ सकते हैं-

  • परीक्षा के नजदीक आने के बाद नियमित अंतराल पर मॉक टेस्ट देना चाहिए।
  • आपको किसी भी प्रकार का तनाव नहीं लेना है और अपनी स्वस्थ दिनचर्या को अच्छे से पालन करना है।
  • अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए पौष्टिक आहार लें।
  • परीक्षा के नजदीक आने के बाद आपको नकारात्मक विचारों को अपने से दूर रखना है और ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • आपको एक प्रभावी SSC CHSL Study Plan बनाना चाहिए और उसको सख्ती से फॉलो करना होगा।
  • जिन छात्रों ने पहले से SSC CHSL Exam क्वालीफाई कर रखा है उनसे सुझाव ले सकते हैं।
  • आपको SSC CHSL Syllabus व Pattern के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए, यह किसी भी परीक्षा का आधार होता है।
  • आप पिछले वर्षो में पूछे गए प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करके उन्हें हल करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अगर आप SSC CHSL के एग्जाम को क्वालीफाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास उचित किताबों का होना बहुत ही जरूरी है।
Online Apply Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Short Official Notification Click Here

FAQs: SSC CHSL Syllabus 2023

तो चलिए दोस्तों अब हम कुछ ऐसे प्रश्नों के बारे में जान लेते हैं जो आपके लिए SSC CHSL Syllabus 2023 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में बहुत ही उपयोगी साबित होंगे-

क्या SSC CHSL Syllabus हर साल same रहता है?

वैसे तो SSC CHSL Syllabus हर साल same ही रहता है, लेकिन सिलेबस में किसी प्रकार का बदलाव होता है तो आपको आयोग के द्वारा पहले से जानकारी प्रदान कर दी जाती है, आपको बता दें कि पढ़ने वाले छात्रों के लिए SSC CHSL Syllabus बहुत ही आसान होता है।

SSC CHSL Exam में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं?

आप SSC CHSL की परीक्षा को पास करके बड़ी ही आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, आपको बता दें कि यह परीक्षा 3 Tier के जरिए ली जाती है, पहले टियर में कंप्यूटर आधारित पेपर होता है, दूसरे टियर में पेपर मोड परीक्षा ली जाती हैं और तीसरे टियर में स्किल टेस्ट होता है, इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

SSC CHSL के तहत नौकरी कैसे मिलती है?

अगर आप SSC CHSL के अंतर्गत नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको SSC CHSL की परीक्षा को पास करना पड़ेगा, यह परीक्षा 3 Tier में ली जाती है, और आप इन टियर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

क्या SSC CHSL को आसानी से पास कर सकते हैं?

हां आप SSC CHSL को बड़ी ही आसानी से पास कर सकते हैं, अगर आप मन लगाकर पढ़ते हैं और आपके अंदर दृढ़ निश्चय है तो SSC CHSL की परीक्षा को पास करने से आपको कोई नहीं रोक सकता है, आज के समय में बहुत सारे छात्र SSC CHSL Exam को Pass करके नौकरी प्राप्त करते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘SSC CHSL Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इस एसएससी सीएचएसएल 2023 के सिलेबस के बारे में विस्तार से समझाने का प्रयास किया है।

➡ अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, या आपके पास हमारे लिए कुछ सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय बता सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल “SSC CHSL Syllabus 2023 क्या है” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी SSC CHSL Syllabus को अच्छे से जान सके और SSC CHSL एग्जाम को देकर नौकरी प्राप्त कर सकें।

आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक को लेकर।

जय हिंद, जय भारत।

Updated: 22/01/2023 — 12:43 PM

1 Comment

Add a Comment
  1. Sir,
    me pehli baar SSC CHSL Ki exm de raha hu me kaise qualified karungi or kaise preparation karungi… ME ODISHA SE HUN…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *