UP Kaushal Vikas Mission 2022: उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2022 (UPSDM) | ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

UP Kaushal Vikas Mission 2022: क्या आप भी एक बेरोजगार युवा है आप भी रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं लेकिन कोई भी अच्छी जॉब या नौकरी नहीं मिल रही है। तो आपके लिए ही उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Kaushal Vikas Mission 2022 की शुरुआत की है जिसमें आपको आपके स्किल के आधार पर उत्तर प्रदेश सरकार नौकरी देगी तो आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं इसके बारे में हम जानकारी प्राप्त करेंगे इस आर्टिकल की सहायता से।

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से UP Kaushal Vikas Mission 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। सबसे पहले हम इस योजना से संबंधित आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे कि कैसे आप इस योजना में आवेदन कर सकते हो। इसके साथ ही आवेदक की पात्रता क्या होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए यह भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इसके अलावा आवेदक को इस योजना से क्या-क्या लाभ होंगे इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास क्या दस्तावेज होने चाहिए यह भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इसके अलावा और भी जरूरी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे तो इस आर्टिकल से संबंधित पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

UP Kaushal Vikas Mission 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत खास करके उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए की है। इस योजना का हेतु है कि 2022 तक 50 करोड़ युवाओं को रोजगार देना है जो मिशन अभी भी शुरू हुई है। इस UP Kaushal Vikas Mission Yojana में बेरोजगार युवक और युवतियों को उनके स्केल के आधार पर प्रशिक्षित किया जाएगा उसके बाद वह अपना खुद का स्टार्टअप कर सकते हैं या फिर कहीं नौकरी भी कर सकते हैं जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार उनको मदद करेगी।




इस योजना में आवेदक को ड्यूटी पार्लर,मोटर वाहन,फैशन डिज़ाइनिंग, पलंबर, इलेक्ट्रिशियन जेसी और भी बहुत सारी स्किल पर उत्तर प्रदेश सरकार युवा युवतियों को प्रशिक्षित करेगी और उनकी स्किल को बढ़ाएगी और उनको रोजगार प्रदान करने में मदद करेगी। तो चलिए और भी जरूरी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानते हैं।

UP Kaushal Vikas Mission 2022

UP Kaushal Vikas Mission 2022 Basic info

योजना का नाम UP Kaushal Vikas Mission 2022
योजना की शुरुआत किसने की उत्तर प्रदेश सरकार ने
योजना का उद्देश्यों यूपी के बेरोजगार युवा युवतियों को अपने स्किल के आधार पर नौकरी प्रदान करना
लाभ इस योजना से बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा
लाभार्थी यूपी के बेरोजगार युवा
वर्ष 2022




UP Kaushal Vikas Mission 2022 का उद्देश्यों

जैसे कि आप सभी लोगों को पता ही है कि भारत में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है ऐसे में उत्तरप्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए यूपी कौशल विकास मिशन योजना की शुरुआत की है जिसमें यूपी के बेरोजगार युवाओं को एक नई तक मिली है अपना रोजगार शुरू करने के लिए।

इस योजना का यही उद्देश्य है कि बेरोजगार युवाओं की स्किल परख कर उनको उस कील में प्रशिक्षित करके वह अपना नौकरी ढूंढ सके या रोजगार प्राप्त कर सके उस स्किल के आधार पर यही उद्देश्य है इस योजना का।

UP Kaushal Vikas Mission योजना से यूपी के बेरोजगार युवा को सबसे ज्यादा लाभ होगा तो चलिए और भी जरूरी जानकारी हम इस योजना से संबंधित है वह प्राप्त करते हैं।

UP Kaushal Vikas Mission 2022 पात्रता

  • इस कौशल विकास मिशन में आवेदन करने वाला आवेदन उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • जो भी आवेदक इस कौशल विकास मिशन में आवेदन करना चाहता है उसकी उम्र 18 से 35 साल के बीच ही होनी चाहिए तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • जो आवेदक बेरोजगार है वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते जिनके पास कोई जॉब या वह अपना कुछ बिजनेस वगैरा करते हैं तो वह इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • आवेदक के पास उसके जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए जो नीचे बताए गए हैं।

UP Kaushal Vikas Mission 2022 दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षित प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निर्माण श्रमिक पंजीकरण संख्या
  • बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण संख्या
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

UP Kaushal Vikas Mission 2022 लाभ

  • इस योजना से उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवक और युवतियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना से उत्तर प्रदेश के युवक और युवतियों को अपना स्किल पहचानने की या अपने स्किल बढ़ाने में सरकार के जरिए मदद मिलेगी।
  • इस योजना से युवा अपने स्किल पहचान सकते हैं और अपना कुछ नया स्टार्ट कर सकते हैं।
  • इस योजना की सहायता से उत्तर प्रदेश की बेरोजगारी कम होगी और युवाओं को रोजगार मिल पाएगा।
  • इस योजना से करीब 50 करोड़ युवाओं को रोजगार प्रदान करने का उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य है।




UP Kaushal Vikas Mission 2022 की विशेषता

  • योजना से उत्तर प्रदेश के सभी युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा उनकी स्किन के आधार पर।
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के युवक-युवतियों को अपने स्किल के आधार पर अपना पाठ्यपुस्तक चुनने का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार 34 सत्रह में 284 पाठ्य पुस्तक तैयार किए जाएंगे और युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सभी पाठ्यपुस्तक में अंग्रेजी तथा कंप्यूटर की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत जो भी युवक-युवती इस योजना को कोर्स को पूरा कर लेंगे उन्हें माननी संस्थानों के जरिए प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:

Pradhanmantri Awas Yojna Ka Paisa Kaise Check Kare: प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा आना शुरू

e-Shram Card: धारकों को जल्द मिलने वाली है एक हजार रुपये की दूसरी किस्त, साथ में अन्य लाभ भी Check Now

Mukhyamantri Swayam Sahayata Bhatta Yojana 2022 | मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना: ऑनलाइन आवेदन

UP Kaushal Vikas Mission 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी एक युवा बेरोजगार है और आप उत्तर प्रदेश के रहवासी है तो आपके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कौशल विकास मिशन की योजना की शुरुआत की है। तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ऊपर हमें इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर ली है और आप इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए रेडी है। तो चलिए जानते हैं आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं इस प्रक्रिया को हम स्टेप बाय स्टेप समझेंगे जिसकी जानकारी आपको नीचे प्रदान की गई है।

Step 1

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट कौशल विकास मिशन के ऑफिशियल पेज पर जाना होगा जिसके लिंक हमें नीचे लिख सेक्शन में दी है तो आप वहां से इस योजना में होम पेज पर जा सकते हो।

Step 2

UP Kaushal Vikas Mission 2022

 

उसके बाद आप इस योजना के होम पेज पर पहुंच जाओगे जो यह नीचे फोटो में भी बताया है।

Step 3

UP Kaushal Vikas Mission 2022

उसके बाद आपको उसी होम पेज पर कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4

UP Kaushal Vikas Mission 2022

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा उसमें आपको अपने आप से मांगी गई सारी जानकारी को अच्छे से दर्ज करना है और उसके बाद सबमिट कर देना है।

Step 5

उसके बाद अगर आप का रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो जाता है तो आपको एक पासवर्ड प्राप्त होगा जो आप लोग इन करते समय यूज कर सकते हो तो दोस्तों इस तरह से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

UP Kaushal Vikas Mission 2022 Login process

अगर आपने UP Kaushal Vikas Mission योजना के लिए आवेदन सक्सेसफुली कर दिया है और आप अभी इस योजना में लॉगिन करना चाहते हैं तो आप इस योजना में कैसे लॉगिन कर सकते इसके बारे में चलिए हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं और आपको लॉगइन प्रोसेस बताते हैं।

Step 1

इस योजना में लॉगिन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2

उसके बाद आपको ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको दो लोग इनके ऑप्शन दिखा देंगे कैंडिडेट लॉगइन और ऑफिशियल लॉगइन आपको कैंडिडेट लॉगइन पर क्लिक कर देना है।

Step 3

UP Kaushal Vikas Mission 2022

उसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें कैंडिडेट लॉगइन की डिटेल डालने के लिए बोला जाएगा तो उसमें आपको अब का यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर कैप्चा को फिल्प करके लॉगिन पर क्लिक कर देना है इस तरह से आप इस योजना में लॉगिन कर सकते हो और आपकी जरूरी जानकारी देख सकते हैं।

Important links




Official website Click Here
Registration Click Here
Login Click Here
Telegram Group
Click Here

FAQs

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2022 क्या है?

यह एक तरह की योजना है जिसे उत्तर प्रदेश सरकार ने खासकर के उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए बनाया है जो इस योजना से अपने स्कूल के आधार पर जो भी ले सकते हैं या अपना खुद का कुछ नया धंधा या ऐसा कुछ स्टार्ट कर सकते हैं इस योजना के तहत।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2022 के लिए कोन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के लिए वे सभी छात्र आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपना 10th कंप्लीट किया है या 12वीं कंप्लीट की है या फिर आईटीआई या आप कोई भी डिग्री ले लो जो उन्होंने कंप्लीट की है उसके आधार पर वह सभी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम UP Kaushal Vikas Mission 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 13/03/2022 — 1:31 PM

1 Comment

Add a Comment
  1. Ky esme ANM bhi apply kr sakte hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *