Sahara Refund Portal: गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि अब तक इतने लोगों को मिला पैसा

Sahara Refund Portal – सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल को लेकर गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह के द्वारा नया अपडेट दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2023 में सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल को लांच किया गया था ताकि जितने लोगों का सहारा इंडिया का पैसा डूब गया है उन्हें उनका पैसा वापस दिया जा सके।

तब से अब तक लगभग सभी लोगों ने ऑनलाइन सहारा इंडिया रिजल्ट पोर्टल की वेबसाइट पर आवेदन किया है। आवेदन के मुताबिक सभी लोगों को ₹10000 की किस्त में पैसा मिलना शुरू हो चुका है। इस योजना के तहत पहली किस्त को जारी कर दिया गया है और अब दूसरी किस्त जारी होने वाली है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अमित शाह जी ने एक इंटरव्यू में बताया कि सहकारिता विभाग के द्वारा अब तक जितना काम किया गया है उतना बीते 60 सालों में नहीं किया गया है। इसी के साथ सहारा इंडिया में लगे हुए पैसे के रिफंड के ऊपर नया अपडेट आया है जिसकी जानकारी आपके साथ साझा की जा रही है।

Sahara Refund Portal 2023

Sahara Refund Portal – Overview 

Name of Post Sahara Refund Portal
Department Home Ministery
Eligibility Register Online for Sahara Payment
Number of People Approx 2.5 Lakh People Get Payment
Years 2023

Must Read

Sahara Refund Portal | सरकार ने 2.5 लाख से ज्यादा लोगों को दिया रिफंड

देश के गृह मंत्री अमित शाह जी ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर डेढ़ करोड़ लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है। बहुत सारे लोगों को पैसा देना है उसमें से भी सहारा इंडिया के पैसे को अलग-अलग कैटेगरी में विभाजित करना है जिसके ऊपर लगातार काम चल रहा है। अब तक 2.5 लाख से ज्यादा लोगों को सहारा इंडिया का पैसा दिया जा चुका है। जितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है उसके मुकाबले बहुत कम लोगों को पैसा दिया गया है।



अमित शाह जी ने बताया कि रिफंड पोर्टल के जरिए अब तक 241 करोड रुपए लोगों को वापस किए जा चुके है। अभी भी बहुत अधिक संख्या में लोगों को पैसा देना बाकी है, इस पर लगातार काम चल रहा है। इन सभी बातचीत के साथ-साथ उन्होंने भारतीय इकोनॉमी पर प्रकाश डालते हुए आने वाले समय में इसके सुनहरे भविष्य को बताया है।

अगस्त 2023 से भेजा जा रहा है पैसा

सहारा इंडिया का पैसा अगस्त 2023 से ही लोगों के बैंक अकाउंट में भेजा जा रहा है। सहारा इंडिया के तहत बहुत बड़ी संख्या में लोगों का पैसा फंसा हुआ है। बहुत अधिक पैसा और बहुत बड़ी जनता से जुड़े होने के कारण काम बहुत अधिक है।

आपको बता दे बीते साल जुलाई में सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल को लॉन्च करके निवेशकों को बड़ी राहत दी थी। उन्होंने 4 अगस्त 2023 को सहारा इंडिया का पहला पैसा ट्रांसफर किया था जिसमें लोगों को बताया गया था कि ₹10000 की किस्त में धीरे-धीरे पैसा दिया जाएगा। गौरतलाब है कि अब तक 2.5 लाख लोगों को सहारा इंडिया का पैसा दिया जा चुका है और बाकी लोगों तक पैसा पहुंचाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है जो जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगा।



निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हम अपने सभी अभिभावकों को यह समझना चाहते हैं कि सहारा इंडिया (Sahara Refund Portal) का पैसा किस प्रकार बैंक अकाउंट तक पहुंचा जा रहा है और इसके लिए सरकार बड़े पैमाने पर काम कर रही है। अब तक 2.5 लाख लोगों को पैसा दिया गया है लेकिन करोड़ों की तादाद में आवेदन है इस वजह से अभी बड़ी संख्या में लोगों को इंतजार करना होगा। अगर आपकी जान पहचान में किसी का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है तो उसे यह जानकारी जरूर साझा करें।

Related Posts

Updated: 27/01/2024 — 9:12 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *