PM Mudra Loan Yojana 2022 | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022: Apply Right Now

PM Mudra Loan Yojana 2022: क्या आप भी कोई छोटा मोटा बिसनेस कर रहे है, लेकीन बिजनेस को बढ़ाने के लिए आमदनी नही है। ऐसे में आपके लिए PM Mudra Loan Yojana 2022 वरदान रूप साबित होगा। इस योजना के लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हो। क्या आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 का लाभ उठा सकते हो। इस योजना के लिए क्या पात्रता होगी। इस योजना से आपको क्या क्या लाभ मिलेगा वो सारी जानकारी हमने इसी article में प्रदान की है। इस योजना से संबंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पुरा पढे।

PM Mudra Loan Yojana 2022

इस योजना की शुरूआत 2015 में हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस योजना की शुरूआत भारत के छोटे मोटे व्यापारी जो आर्थिक रूप से निसहाय हो जाते है उनके हित में विचार करते हुए। मोदी जी ने PM Mudra Loan Yojana 2022 का शुभारंभ किया।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस योजना के लिए 3 लाख करोड का बजट तैयार किया गया है। जिसमे हर व्यापारी ₹1000000 तक का लोन केंद्रीय सरकार के जरिए दीया जाएगा। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 चुकाने की अवधि 5 साल होगी। Loan लेने वाले व्यापारी को 5 साल के अंदर लोन चुकाना होगा।

मान लीजिए व्यापारी ने loan 2022 में लिया है तो वह loan Ki रकम उसे 2026 तक में चुकानी होगी। तो चलिए जानते है और भी जानकारी इस मुद्रा लोन के बारेमे।




PM Mudra Loan Yojana 2022

PM Mudra Loan Yojana 2022 Basic Info

योजना का नाम PM Mudra Loan Yojana 2022
योजना की शुरूआत किसने की श्री नरेन्द्र मोदी जी ने
योजना की शुरूआत कब हुई 2015
यह योजना किसके लिए है व्यापारियों के लिए
योजना का उद्देश्यों लोन देना
लाभार्थी भारत के नागरिक
Location All Over India




PM Mudra Loan Yojana 2022 का उद्देश्यों

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य भारत व्यापारियों को आर्थिक रुप से सहायता करना और भारत का विकास करना ही है। तभी तो केंद्रीय सरकार ने इस योजना को 2015 से से व्यापारियों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए मुद्रा लोन योजना का आरंभ कर दिया था। जिससे भारत के छोटे और मोटे व्यापारी जो आर्थिक रूप से पैसे की परेशानी से जुजूम रहे है। ऐसे व्यापारियों को सीधा लाभ देना ही केंद्रीय सरकार का उद्देश्य है।

इस योजना से व्यापारियों को किसी पे कर्जा नहि लेना पड़ेगा क्युकी उन्हे तो सरकार मुद्रा लोन योजना के तहत लोन दे रहा है।

PM Mudra Loan Yojana 2022 के लिए दस्तावेज

अगर आपको भी इस मुद्रा लोन की जरुरत है। तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। और आवेदन करते समय जीन दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी वो सभी दस्तावेज निचे दिए है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदन का स्थायी पता
  • बिज़नेस पता और स्थापना का प्रमाण
  • पिछले तीन सालो की Balance Sheet
  • Income Tax Returns और Self tax Returns
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Mudra Loan Yojana 2022 के लिए पात्रता

  • छोटा कारोबार शुरू करने वाले लोग और जो अपना छोटा व्यवसाय आगे बढ़ाना चाहते है वह भी इस योजना के लिए पात्रों ha
  •  Pradhanmantri Mudra Loan Scheme 2021 के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते है।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास उपर बताए सभी दस्तावेज होने ज़रूरी है।
  • आवेदक ने को भी लोन पहले लिए है। उसकी भरपाई पहले करनी होगी उसके बाद ही उसे मुद्रा लोन का लाभ मिलेगा।

PM Mudra Loan Yojana 2022 कोन आवेदन कर सकता है?

  1. Soul Proprietor
  2.  Partnership
  3.  Service sector companies
  4.  Micro industry
  5.  Repair shops
  6.  Owners of trucks
  7.  Food business
  8.  Seller
  9.  Micro manufacturing form

PM Mudra Loan Yojana 2022 के लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं PM Mudra Loan Yojana 2022 योजना को 8 अप्रैल 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था।

वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना के तहत बैंक और वित्तीय संस्थानों से इस योजना के आरंभ होने से अब तक 28.81 करोड़ लाभार्थियों को 15.10 लाख करोड़ रुपए तक का कर्ज वितरित किया है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले वित्तीय सेवा विभाग द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। इस योजना के तहत तीन श्रेणियों में 10 लाख रुपए तक का गारंटी मुक्त लोन प्रदान किया जाता है। यह तीन श्रेणियां शिशु, किशोर और तरुण है।




यह लोन मैन्युफैक्चरिंग, व्यापार एवं सेवा क्षेत्र और कृषि क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों के लिए प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मार्च 2020 के अंत तक 9.37 करोड़ लोन खाते चल रहे थे। जिनके माध्यम से 1.62 लाख करोड़ तक का कर्ज बताया था।

PM Mudra Loan Yojana 2022 के लोन के प्रकार

  1. शिशु लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा।
  2. किशोर लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन लाभार्थियों का आवंटित किया जाएगा।
  3. तरुण लोन: इस प्रकार की मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा।

PM Mudra Loan Yojana 2022 Registration कैसे करे

अगर आप भी इस योजना के लिए पात्रों हो तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना के लिए आप दो तरीको से आवेदन कर सकते हो। आप मुद्रा लोन की official website पर जा कर online आवेदन भी कर सकते हो। और आप आपकी नजदीकी बैंक में जाकर भी आवेदन कर सकते हो। हम आप इन दोनो तरीको से आवेदन करने की प्रक्रिया इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

Online Registration process

इसके लिए online आवेदन करने की प्रोसेस बहुत ही आसान है। अगर आप हमारे दिए गए स्टेप के आधार पर आवेदन करोगे तो आप आसानी से मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते है।

Step 1

सबसे पहले आपको मुद्रा लोन की official website पर जाना होगा। उसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में दी है आप वहासे official website पर जा सकते हो।

Step 2

जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करोगे के आप मुद्रा लोन के official Page पर पहोंच जाओगे। जो निचे इमेज में दिखाया है।PM Mudra Loan Yojana 2022

Step 3

उसके बाद आपको उसी होम पेज पर लोन के तीन प्रकार (उन तीन प्रकार के बारेमें उपर जानकारी दी है) मिलेंगे। उसमे से आपको जिस भी प्रकार का लोन लेना हो उस पर क्लिक कर दीजिए।PM Mudra Loan Yojana 2022

Step 4

आपने जो भी प्रकार select किया होगा उसका आवेदन form Download करने का option आएगा। वहासे आप आवेदन form को Download कर सकते हो।

Step 5

Form Download करके उसकी प्रिंट निकाल लीजिए। उसके बाद उसमे मांगी गई जानकारी अच्छे से भर दीजिए। उसके ज़रूरी दस्तावेज अटैच करके आपके नजदीकी बैंक में जमा कर दीजिए।

आपके सारे दस्तावेज और जानकारी वेरिफाई होने के बाद आपको 1 महिने में लोन मिल जाएगा। उसके साथ आपको मुद्रा कार्ड भी मिल जाएगा।

Offline Registration process

जिस तरह से online Registration process है। उसी तरह से offline प्रक्रिया भी आसान है। चलिए जानते है इसे भी विस्तार से।

Step 1

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। वहासे आपको मुद्रा लोन का फॉर्म लेना होगा।

Step 2

उसके बाद form में मांगी जानकारी को अच्छे से भरे।

Step 3

जानकारी भरने के बाद form के साथ ज़रूरी दस्तावेज जोड़े। फिर इस form ko वापिस बैंक ने जमा कर दे।

उसके बाद बैंक आपकी सारी जानकारी वेरिफाई करेगा। जानकारी सही होने पर 1 महिने में आपके बैंक खाते में लोन की राशी डाल दी जाएगी। और आपको मुद्रा कार्ड भी दीया जाएगा।




Mudra portal पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

अगर आप मुद्रा पोर्टल पर लॉगिन करना चाहते हो तो उसकी प्रक्रिया भी बहुत आसान है। चलिए step by step जानते है।

Step 1

सबसे पहले आपको मुद्रा पोर्टल पर जाना होगा। वहा जानें के लिए निचे लिंक दी है उसकी सहायता से आप मुद्रा पोर्टल के official Page पर पहोंच जाओगे।

Step 2

जेसे ही आप उसकी official website पर पहोंच जाओगे वहा आपको उपर ही login का option मिल जाएगा उस पर क्लिक कर दीजिए।PM Mudra Loan Yojana 2022

Step 3

जैसे ही आप लॉगिन के option पर क्लिक करोगे आप दुसरे पेज पर पहोंच जाओगे। वहा आप यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से मुद्रा पोर्टल में लॉगिन कर सकते हो।PM Mudra Loan Yojana 2022

इस तरह से आप मुद्रा पोर्टल में आसानी से लोगिन कर सकते हो।

Mudra portal पर annual report देखने की प्रक्रिया

हमने मुद्रा लोन लेने की प्रक्रिया और पोर्टल में login करने की प्रक्रिया तो जान ली लेकीन क्या आपको मुद्रा लोन की एनुअल रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया पता है। तो चलिए वो भी जानते है।

Step 1

सबसे पहले मुद्रा पोर्टल की official website पर जाइए। जिसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में है। आप वहासे मुद्रा लोन के official Page पर जा सकते हैं।

Step 2

उसके बाद आपके सामने फाइनेंशियल का option मिलेगा उस पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप उस पर क्लिक करोगे आपके सामने 2015 से 2022 तक के सभी option आ जाएंगे।PM Mudra Loan Yojana 2022

Step 3

उसमे से आप जिस भी साल का एनुअल रिपोर्ट देखना चाहते हो उस पर क्लिक कर दीजिए और फिर आपके सामने उसकी एनुअल रिपोर्ट आ जाएगी।

तो इस तरह से हम एनुअल रिपोर्ट देख सकते है।

SBI E Mudra Loan Apply Online 50000: 5 मिनट में मिलेगा 50000 हजार तक का लोन Now

Important links




Official website Click Here
Login page Click Here
Annual report Click Here

Contact number

अगर आपको इस योजना से समंधित कोई सवाल है तो आप हमे comment पूछ सकते है या आप चाहे तो मुद्रा लोन के हेल्पलाइन नंबर पर भी call करके जरुरी जानकारी हासिल कर सकते है उसकी ज़रूरी जनकारी और मोबाइल नंबर नीचे दिए हुए है।

1800 180 1111

Get More contact number

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे आप इस PM Mudra Loan Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। कैसे आप अपना व्यापार इस मुद्रा लोन योजना की सहायता से शुरू कर सकते हो। मुद्रा लोन के आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज और मुद्रा लोन योजना से आपको क्या लाभ मिलेगा। मुद्रा लोन योजना से संबंधित अगर आपकी कोई भी query होती है तो वो भी आप इसके हेल्पलाइन नंबर के ज़रिए पूछ सकते। इसके अलावा भी हमने इस योजना के बारेमे बहुत सारी जानकारी प्राप्त की।

अगर आपको यह हमारे ज़रिए दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस योजना के article ko अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो।

FAQs

मुद्रा लोन क्या है?

यह एक तरह का लोन है। जो केंद्रीय सरकार के द्वार भारत के छोटे और मोटे व्यापारियों को दीया जाता है।

मुद्रा लोन में कीतना लोन मिलता है?

मुद्रा लोन में ₹10लाख तक का लोन मिलता है।

मुद्रा लोन योजना का उद्देश्यों

इस योजना का उद्देश्यों यही है को व्यापारियों की मदद मिल सकें।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन के बाद कितने दिन में लोन मिलेगा?

1 महिने के अंदर लोन मिल जाएगा।

Updated: 21/09/2022 — 1:17 PM

16 Comments

Add a Comment
    1. Subhash Kumar Lohani

      Bank wale form dete hi nahi hai.wo bolte hai hamare branch ye loan nahi deta hai.

  1. Jamadar gao post gobindh pur pandid vikas kahnd nawab ganj ji बहराइच up

  2. Me picle 15 sala se indian cook ka kam kar raha hua Me wat Bagal khadgpur Me cota hotal kholna chahta hu mere pas hotal sara saman he ke dukan jrurt he us ke lie 5 lakh ka aardhik mad chahta aap mere helpr ke

  3. Tanakpur Road Khatima amau

  4. Chhotu Kumar Sharma mai businesses badhana chahta hu kripya mujhe lon chahiye mahoday ji Agrah hai meri dukaan business hai vinay mobile soseries wholesale retailer mahoday ji kripya Karen

  5. I have required mudra loan startup business

    1. New 7 Ladies Tailor Srinagar garhwal uttarakhand

  6. Mudra loan chahie main kapde ka Chhota Vyapar mujhe mudra loan chahie

  7. Hello

  8. Hamen vyavsay ke liye loan chahie

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *