PM Kisan Yojana: किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब आएंगे खाते में 11वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana: क्या आप भी पी.एम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त के बाद अब 11वीं किस्त के पैेसे का इंतजार कर रहे है तो हमारा यह आर्टिकल आपके अति महत्वपूर्ण है क्योंकि हम, आपने इस आर्टिकल मे, आपको विस्तार से PM Kisan Yojana: किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब आएंगे खाते में 11वीं किस्त के पैसे की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

सबसे बड़ी अपडेट यह है कि, यदि आपके खाते में अभी तक 10वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो आपको अपने बैंक डिटेल्स या फिर आवेदन फॉर्म मे दर्ज जानकारी को एक बार पुन जांच लेना चाहिए ताकि गलती होने पर सुधार किया जा सकें नहीं तो आपको 11वीं किस्त का पैसा भी नहीं मिलेगा  आदि।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अऩ्त, हमारे सभी किसान सीधे इस लिकं – https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx पर क्लिक करके अपने पेमेंट का स्टेट्स देख सकते है।




PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana – संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
आर्टिकल का नाम PM Kisan Yojana: किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए क आएंगे खाते में 11वीं किस्त के पैसे
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
PM Kisan Yojana के तहत 10वी किस्त कब जारी हुई? 1 जवरी, 2022 को
PM Kisan Yojana के तहत 11वीं किस्त कब जारी होगी? अप्रैल, 2022 में।
Official Website Click Here
Help Line Number 155261 / 011-24300606




PM Kisan Yojana

हम, अपने इस आर्टिकल में, आप सभी पी.एम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियो का स्वागत करते हुए आपको बताना चाहते है कि, PM Kisan Yojana के तहत जारी 10वीं किस्त के बाद आप केंद्र सरकार द्धारा अप्रैल, 2022 में 11वीं किस्त को जारी किया जा सकता है जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेंगे।

सबसे बड़ी अपडेट यह है कि, यदि आपके खाते में अभी तक 10वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो आपको अपने बैंक डिटेल्स या फिर आवेदन फॉर्म मे दर्ज जानकारी को एक बार पुन जांच लेना चाहिए ताकि गलती होने पर सुधार किया जा सकें नहीं तो आपको 11वीं किस्त का पैसा भी नहीं मिलेगा  आदि।

अऩ्त, हमारे सभी किसान सीधे इस लिकं – https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx पर क्लिक करके अपने पेमेंट का स्टेट्स देख सकते है।

Read Also – Bihar Paramedical Seat Allotment Letter 2021-22 Released | DCECE Paramedical Admission Allotment Letter यहाँ से डाउनलोड

11वीं किस्त को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट – PM Kisan Yojana

आइए अब हम, अपने सभी किसान भाई – बहनो को विस्तार से PM Kisan Yojana के तहत 11वीं किस्त के पैसे को लेकर जारी सभी लेटेस्ट अपडेट्स की जानकारी प्रदान करेगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल, 2022 मे जारी हो सकता है 11वीं किस्त का पैसा,
  • वहीं दूसरी तरफ 1 जनवरी, 2022 को 10.09 करोड़ लाभार्थियो को PM Kisan Yojana के तहत 10वीं किस्त का पैसा भेजा गया था जिसके  तहत कुल 20,900 करोड़ रुपयो की राशि को लाभार्थियो के बैंक खातो में ट्रांसफर किया गया था,
  • सबसे बड़ी अपडेट यह है कि, यदि आपके खाते में अभी तक 10वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो आपको अपने बैंक डिटेल्स या फिर आवेदन फॉर्म मे दर्ज जानकारी को एक बार पुन जांच लेना चाहिए ताकि गलती होने पर सुधार किया जा सकें नहीं तो आपको 11वीं किस्त का पैसा भी नहीं मिलेगा  आदि।

अन्त इस प्रकार हमने आपको विस्तार से PM Kisan Yojana के तहत जारी सभी लेटेस्ट अपडेट्स की जानकारी प्रदान की।




How to Check Payment Status of PM Kisan Yojana?

हमारे सभी किसान भाई – बहन आसानी से अपने 11वीं किस्त के पैसे मिलने व ना मिलने के स्टेट्स को चेक कर सकते है जिसकी पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • PM Kisan Yojana के तहत अपने पेमेंट का स्टेट्स देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

  • अब इस पेज पर आप सभी किसानो को अपना आधा कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज करना होगा और गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक करना होगा और
  • अन्त में, आपको आपके पेमेंट का स्टेट्स दिखा दिया जायेगा जिसे डाउनलोड करके आप सुरक्षित रख सकते है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी किसान भाई – बहन आसानी से अपने – अपने पेमेंट का स्टेट्स देख सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

हमने अपने भी किसान भाई – बहनो को इस आर्टिकल में विस्तार से PM Kisan Yojana: किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब आएंगे खाते में 11वीं किस्त के पैसे  की पूरी जानकारी और ऑनलाइन पेमेंट स्टेट्स चेक करने की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि हमारे सभी किसान भाई – बहन अपने – अपने पेमेंट का स्टेट्स देख सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके सांक्षा करेंगे।

PM Kisan Yojana – महत्वपूर्ण लिंक्स




PM Kisan Yojana के तहत 11वीं किस्त कब जारी होगी? अप्रैल, 2022 में।
PM Kisan Yojana – Direct Link to Check Payment Status Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना की किस्त कैसे देखें?

pmkisan.gov.in 2022, पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट विवरण देने के बाद GET Report पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगी | योजना में शामिल सभी किसान जो कि सरकार की तरफ से लाभ प्राप्त कर रहे है उनके भी नाम राज्य /जिलवार/ तहसील/गांव के हिसाब से देख सकते हैं|

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल नंबर?

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी [email protected] है।

Beneficiary Status किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? आवेदक को सबसे पहले PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पर जाना है। जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको फार्मर कार्नर के सेक्शन पर जाना है यहाँ आप बेनेफिशरी लिस्ट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्या पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये आपके खाते में नहीं पहुंचे यहां करें शिकायत?

इसके बावजूद अगर आपके खाते में रकम नहीं पहुंची तो आप दिए गए नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं और कारण जान सकते हैं। कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।

Updated: 07/02/2022 — 12:25 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.