PM Kisan 13th Installment Check: पक्का इस दिन मिल जाएगा पैसा, जल्द देखें पूरी जानकारी

पीएम किसान 13वीं किस्त 2023 (PM Kisan 13th Installment 2023): तो दोस्तों आप लोग के लिए एक बहुत ही अच्छी खुशखबरी है जो कि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे PM Kisan 13th Installment के बारे में। तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉक बिहार हेल्प में। तो दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इस PM Kisan 13th Installment से जुड़े हर डाउट क्लियर हो जाएंगे तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि आप इस योजना का सही ढंग से लाभ ले पाए।

PM Kisan 13th Installment

PM Kisan 13th Installment

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि तो आ चुकी है लेकिन वे 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त की राशि आपको कब तक मिलेगी और आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं। हमारे देश का किसान दिन रात खेतों में मेहनत करता है और तभी उसे अपनी फसल मिलती है। वह इसे मंडियों में बेचता है, लेकिन फिर भी देखने में आता है कि किसान आर्थिक रूप से संघर्ष करता है।

ऐसे में किसान को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकारें कई तरह की योजनाएं चलाती हैं, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इसका संचालन केंद्र सरकार करती है। इस योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। अभी तक 12 किस्तों का पैसा जारी हो चुका है और 13वीं किश्त भी जल्द आ सकती है। तो आइए जानते हैं किसानों के बैंक खाते में 13वीं किस्त कब तक पहुंच सकती है।

PM Kisan 13th Installment Date

आधिकारिक रिलीज की तारीख के साथ पीएम किसान का 13वां अध्याय बहुत जल्द प्रकाशित होने जा रहा है, और जैसा कि पहले कहा गया था, पात्र किसानों को दो-दो हजार रुपये मिलेंगे। तथ्य यह है कि यह 13वीं किस्त है, यह इंगित करता है कि यह योजना के लिए वर्ष का अंतिम भुगतान होगा। चूंकि पीएम किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया पहले ही समाप्त हो चुकी है, यह योजना केवल पात्र किसानों को ही उपलब्ध कराई जाएगी। लोगों को चिंता कम है क्योंकि बारहवीं किस्त में होने वाली किश्तों में देरी का समाधान हो गया है।




Details about PM Kisan 13th Installment Date

आर्टिकल का नाम पीएम किसान 13वीं किस्त
रिलीज किसके द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा
उद्देश्य सीमांत किसानों को ₹6000 वार्षिक सहायता।
वर्तमान किस्त 12वीं किस्त
साल 2019
13वीं किस्त की तारीख जल्द आ रहा है
12वीं किस्त की तारीख 17 अक्टूबर
Pmkisan.Gov.In 12वीं किस्त Pmkisan.Gov.In
Kisan Samman Nidhi Scheme

Kisan Samman Nidhi Scheme

जानिए 13वीं किस्त के लिए यह दो काम जरूर करवा लें । 

पहला काम

  • अगर आप लोग चाहते हैं कि आपकी 13वीं किस्त अटक न जाए तो सबसे जरूरी है कि अगर आपने अब तक e-KYC नहीं कराया है तो करवा लें। अगर आप ऐसा नहीं कराते हैं तो किस्त का पैसा फंस सकता है।

दूसरा काम

  • योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको अपना स्टेटस चेक करना होगा। यदि यहां लैंड सीडिंग की स्थिति में ‘नहीं’ लिखा है तो अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इसे ठीक करा लें।




जानिए कब आ सकती है 13वीं किस्त ?

  • दोस्तों सबसे पहले ये समझ लें कि किश्त का फिक्स समय क्या है। दरअसल किसानों के बैंक खाते में साल की पहली किश्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच भेजी जाती है। इसके बाद किसानों को दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक दी जाती है।
  • ऐसे में नियमों के मुताबिक दिसंबर से किसानों के बैंक खाते में 13वीं किस्त आना जारी रह सकती है। हालांकि, सभी को अभी भी आधिकारिक घोषणा का इंतजार है।

सभी किसान पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में सभी किसान यही जानना चाहते हैं कि उनकी 13वीं किस्त की रकम उनके खाते में कब तक आ जाएगी। आज हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे और पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की राशि कब तक मिलेगी से संबंधित पूरी डिटेल में देंगे ताकि आपके मन में कहीं भी कोई सवाल न रहे।

PM Kisan 13th Installment Check

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत के सभी किसानों को ₹6000 की राशि केंद्र सरकार द्वारा 1 वर्ष के अंदर तीन बराबर किस्तों में दी जाती है। और इस योजना के तहत लगभग किसानों को 11वीं किश्त की राशि भी मिल चुकी है। पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की राशि भी अब आने की संभावना है और किसानों को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में उनके दिमाग में यह आना लाजमी है कि पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब तक मिलेगी?

नोट- आज के इस लेख में हम आपको पीएम किसान योजना से जुड़ी लगभग सभी जानकारियां देंगे, साथ ही आपके इस सवाल का भी जवाब देंगे कि पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त कब तक मिलेगी।

PM Kisan Yojana Update:प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिस पर फोन करके किसान आसानी से जान सकते हैं कि उनका नाम 13वीं लाभार्थी सूची में है या नहीं या उन्हें 13वीं किस्त की राशि मिलेगी या नहीं।

पीएम किसान नया हेल्पलाइन नंबर जारी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में किसानों को होने वाली दिक्कतों से बचने और उनकी सुविधा के लिए नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिस पर संपर्क कर आप लाभार्थी सूची एवं पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते है। 155261 पीएम किसान योजना पर कॉल करें आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं आप पीएम किसान योजना आवेदन से संबंधित जानकारी या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए क्या मिलता है किसानों को लाभ?

पीएम किसान योजना के तहत सभी जोतदार किसानों के परिवारों को साल में हर चार महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन किस्त मिलती है। इस प्रकार लाभार्थी किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की राशि प्राप्त होती है। इस योजना के तहत प्रथम किस्त की अवधि 1 दिसंबर 2018 से 31 मार्च 2019 तक थी। इसके बाद दूसरी किश्त की अवधि 1 अप्रैल 2019 से 31 जुलाई 2019 तक थी।
तीसरी किस्त की अवधि 1 अगस्त 2019 से 30 नवंबर 2019 तक थी। इसी प्रकार बाद की अवधि की किश्तें भी हस्तांतरित की गई हैं।

अगर आप 13वीं किस्त पाना चाहते हैं तो आपको EKYC को इस तरह से  ऑनलाइन करें अपडेट करना होगा :-

  • सबसे पहले पीएम-किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • अब दायीं तरफ उपलब्ध ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें।
  • अब आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर डालें।
  • अब ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। इससे आपका KYC अपडेट हो जाएगा।




Kisan Samman Nidhi Scheme New Update

PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत केंद्र सरकार इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों को हर चार महीने में एक बार 2,000 रुपये की राशि भेजती है। इस योजना की तरह आदर्श रूप से किसानों को इसकी पहली किस्त हर वित्तीय वर्ष की शुरुआत में 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच मिलती है। इसी तरह दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच मिलती है।

How To Check Pm Kisan List

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सूची की जानकारी देखना चाहते हैं या आप यह चेक करना चाहते हैं कि आपका नाम इस सूची में मौजूद है या नहीं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया अपनाकर चेक कर सकते हैं।

Pm Kisan Beneficiary List List Check

PM Kisan Samman Nidhi Scheme की सूची को चेक करने के लिए आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको पीएम लिस्ट की जानकारी मिल जाएगी या फिर आप ये सब जानकारी ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। और कैसे चेक करना है ये हम आपको बता दे रहे हैं ।

Pm Kisan Portal से कैसे देखे लिस्ट । / How To Check Pm Kisan List On Pm Kisan Portal

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल (Pmkisan.Gov.In) पर जाना होगा, यहां क्लिक करें।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको Benefit List का एक विकल्प दिखेगा। जैसा यहाँ दिखाया गया है।
  • पीएम किसान निधि योजना में लाभार्थियों की सूची देखने के लिए आपको Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस तरह का होगा ।
  • जैसे ही आप लाभार्थी सूची (beneficiary List) पर क्लिक करेंगे, वहां आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिनमे आपको अपने राज्य, अपने जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा और फिर आप अपनी रिपोर्ट देख पाएंगे।
  • जैसे ही आप अपने गांव का चयन करते हैं और Get Data पर क्लिक करते हैं, आपके गांव में उपस्थित सभी किसानों के नाम दिखाई देंगे जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हैं।
  • यदि आपका नाम आता है तो समझ जाइए कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान हैं और आपको इसका लाभ दिया जाएगा।

Important Links 



Beneficiary List Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click here
Homepage Click Here

FAQ about PM Kisan 13th Installment Beneficiary List

Kisan Samman Nidhi Scheme का हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

Kisan Samman Nidhi Scheme से संबंधित किसी भी शिकायत के लिए आप PM-KISAN हेल्प डेस्क पर ईमेल (ईमेल) [email protected] से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप वहां से संपर्क नहीं कर पाते हैं तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क के सेल फोन नंबर 011-23381092 (डायरेक्ट टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर) पर कॉल करें।

पीएम किसान सम्मान निधि आवेदन फॉर्म में बैंक नंबर सही कैसे करवाएं?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता संख्या दर्ज कर दी है तो अब आप सीएससी केंद्र से अपना बैंक नंबर सही करवा सकते हैं।

मैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकता हूं?

अगर आप केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं?

1. खसरा खतौनी / किसान क्रेडिट कार्ड की कॉपी 2. बैंक पासबुक 3. आधार कार्ड पीएम किसान सूची 2022

Updated: 13/12/2022 — 8:28 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *