प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022: लिस्ट में नाम होगा तो मिलगा लाभ, ऐसे करें चेक | PM Awas Scheme List Check Now

PM Awas Scheme List: प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 के अंतर्गत उन विधार्थियो को शामिल किया गया है जिन्होंने कुछ ही समय पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन किया था। केंद्र सरकार के द्वारा जितने भी विधार्थी है उन सभी के दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मिलित किया है, इस देश का कोई भी निवासी जिसने PM Awas Scheme List के अंतर्गत आवेदन किया है, तो वह आसानी से PM Awas Scheme List में अपना नाम ढूंढ सकते है,

अगर आप भी PM Awas Yojana list में अपना नाम ढूँढना चाहते है तो आज मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 के अंतर्गत अपना नाम ढूंढ़ने का बहुत ही आसान तथा सरल तरीका बताने वाला हु। तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े जिससे आपको पूरी जानकारी सही से मिल सके।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

संक्षिप्त टिप्पणी प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022

योजना का नाम  प्रधानमंत्री आवास योजना
लाभार्थी भारत का हर नागरिक
उद्देश्य प्रत्येक लाभार्थी को पक्का मकान उपलब्ध कराना
लाभ सभी के लिए घर
योजना लिस्ट  अब उपलब्ध है
सूची देखने का जरिया                            online
Category  Central Govt. Scheme
आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022

अगर आपको इस योजना के लिस्ट के बारे में जानना हो तो सिर्फ आधार कार्ड की सहायता से कोई भी अभ्यार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना जो शहरी क्षेत्र के अंतर्गत अपना नाम ढूंढ सकता है तथा इसके लिए सबसे पहले आपको PM Awas Scheme List की official website @pmaymis.gov.in पर जाना पड़ेगा और इसके साथ ही PM Awas Scheme List 2022 के अंतर्गत केवल उन्हीं परिवारों को सम्मिलित किया जाएगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता को परिपूर्ण करता हैं,

और ऐसे सभी परिवारों का सत्यापन केंद्र सरकार के द्वारा उनकी सूची बनाकर ऑफिसियल वेबसाइट पर समय-समय पर उपलब्ध कराती है जिससे लाभार्थियों को बहुत ही जल्द स्वयं का मकान उपलब्ध कराया जा सके। प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 को ऑनलाइन उपलब्ध कराने का उद्देश्य सरकार तथा लोगों के बीच पारदर्शिता को बढ़ाना तथा योजना के कार्य को गति प्रदान करना है। जिससे सभी गरीब लोगो को एक अच्छी योजना मिल सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट सन 2021–22 लक्ष्य बिहार

प्रधानमंत्री आवास योजना को सन 2022 तक सभी आवासहीन (जिसके पास अच्छी माकन नहीं है) नागरिकों को आवास प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। PM Awas Scheme List के अंतर्गत हर वर्ष एक लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। और इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इसके लिए कार्य किया जाता है तथा आवासों का निर्माण किया जाता है,

और सन 2021-22 के लिए बिहार को इस योजना के अंतर्गत सबसे अधिक आवास प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। तथा इस लक्ष्य को करीबन 11 लाख 49 हजार 947 आवासों के निर्माण करने का है। इस बात की जानकारी ग्रामीण विभाग के मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा प्रदान किया गया है, और अब बिहार के गरीब आवासहीन पात्र नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए ₹120000 अनुदान राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा भी 11 उग्रवाद से प्रभावित आईएपी जिलों में ₹130000 रुपए की अनुदान राशि प्रदान की भी की जाएगी। और लगभग इस राशि का 60% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और 40% हिस्सा राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण विकास मंत्री द्वारा यह भी जानकारी दी गई है की इस योजना के अंतर्गत ही एक स्थाई प्रतीक्षा सूची बनाई गई थी। इस सूची के सभी परिवारों को बिहार में आवास उपलब्ध करवाया जा चुका है।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बिहार में प्राप्त अब तक का लक्ष्य

PM Awas Scheme List के अंतर्गत ही बिहार में एक और सर्वेक्षण का आयोजन किया गया था जिससे की लोगो के को इस सर्वेक्षण के अनुसार करीबन 32 लाख 57 हजार 990 रूपये एक ऐसे परिवार पाए गए जिनका कोई नाम स्थाई इस सूची में नहीं था।

तो जितने भी परिवार थे उन परिवारों की सूची में 3 वर्ष के बाद केंद्र सरकार के द्वारा जो आवास है, द्वारा उन सभी परिवारों में से 30 लाख 81 हजार 494 परिवार योग्य पाए गए है तथा 1 लाख 53 हजार 847 परिवार है जो योग्य नहीं पाए गए है। तो इसी कारन वस हाउसिंग ऐप प्लस पर पंजीकृत परिवारों को ध्यान में रखते हुए ही इस वर्ष का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। और बहुत ही जल्द विभाग के द्वारा बिहार के सभी जिलों को भी अलग-अलग लक्ष्यों का आवंटन कर दिया जाएगा, और इसी को नजर में रखते हुए आगे का कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़े:-

PM Awas Scheme List अंतिम चरण

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट-min (1)

प्रधानमंत्री मंत्री के द्वारा 2022 सभी का घर बन जाए ताकि किसी को भी शौचालय या फिर रसोई घर और रहने के लिए कोई भी परेशानी न हो पाए, ये मान्यवर नरेन्द्र मोदी के द्वारा इसे चालू किया गया था, लेकिन अब ये अंतिम चरण पर है क्योकि लगभग अब तक 1.29 करोड घर बनाए जा चुके हैं, और आने वाले 2 वर्षों में 94 लाख और पक्के मकान बनाए जा सकते है।

तथा इस योजना के पहले चरण में ही करीबन 1 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य लिया गया था। जिसके अंतर्गत 91.22 लाख पक्के मकान बनवाए गए थे। और उन घर को बनाने के लिए कुल 1.13 लाख करोड़ रुपए भी खर्च किए गए थे। और ये लक्ष्य अब समाप्त होने के करीब है, क्योकि इसे 2022 तक ही सिमित रखा गया है।

इन दोनों को मिलाकर करीबन 2.23 करोड मकान बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके विपरीत कुल 1.83 करोड मकान बनवा दिए गए हैं, और 2022 तक जितना लक्ष्य दिया गया था उसे पूरा करने के बाद इस योजना को बंद भी किया जा सकता है, और ये भी हो सकता है की आगे इसकी तिथि भी बधाई जाए। परन्तु इस योजना के अंतर्गत माकन में बहुत तरह की सुविधा भी दी गई है जैसे स्वच्छ भारत अभियान,  जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर को पेयजल आपूर्ति के लिए नल कनेक्शन, और मनरेगा के अंतर्गत शौचालय, सौभाग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त बिजली कनेक्शन तथा उज्जवला योजना के अंतर्गत सभी घरों में रसोई गैस का मुफ्त कनेक्शन मौजूद है।

प्रधानमंत्री आवास योजना स्टेटिस्टिक्स

अब आपको PM Awas Scheme List स्टेटिस्टिक्स के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए, जिससे की आपको इसकी भी जानकारी मिल जाए।

कुल निवेश ₹ 7.35 लाख करोड़
केंद्रीय सहायता जारी 95777 करोड़
केंद्रीय सहायता 1.81 लाख करोड़ के लिए प्रतिबद्ध
मकान ग्राउंडेड 80.2 लाख
स्वीकृत मकान 112.52 लाख
मकान बनकर तैयार 48.02 लाख

प्रधानमंत्री आवास योजना अब तक की प्रगति लिस्ट update 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना अब तक की प्रगति लिस्ट update 2022-min

हाउसेस ग्रांउडेड 60 लाख
हाउसेस संक्शनेड 103 लाख
हाउसिंग डिमांड 112 लाख
कंप्लेटेड हाउसेस 32 लाख
नई तकनीक का उपयोग करके बनाए गए मकान 15 लाख


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

PM Awas Scheme List रिश्वत मुक्त

PM Awas योजना की सबसे मुख्य बात यह है की मुख्यमंत्री के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से रिश्वत मुक्त है। अगर कोई भी अधिकारी या कोई भी आपसे पैसों की मांग करता है तो आप इसे सांसद, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन या IVRS पर उसकी शिकायत कर सकते हैं। और आवासों की सप्ताहिक समीक्षा करने की अपील की गई है। और इसके बाद आपको ये भी सुनिश्चित करना होगा की आपको जो रासी मिली है उसे मकान में ही लगाएंगे।

PM Awas योजना (Urban) 2022

प्रधानमंत्री Urban यानि शहरी आवास योजना का आरम्भ 25 जून 2015 को को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया था, और ये शहरी इलाको के आर्थिक रूप से निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्ग के गरीब परिवार जिनके पास खुद का घर नहीं या कच्चे घर है,

उनको पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाने वाला था, इस योजना के अंतर्गत  केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक प्रत्येक परिवार को स्वंय का घर उपलब्ध कराना था, PM Awas Yojana 2022 के अन्तर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रो मे झोपड़ी,कच्चे मकानो मे रहने वाले और EWS,LIG तथा MIG Income Group के व्यक्तियो को सम्मिलत किया गया था।

PM Awas Scheme List 2022 में अपना नाम कैसे ढूंढे ?

  1. सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइ पर जाना होगा जिसका लिंक आपको इसी पैराग्राफ में देखने को मिल जाएँगे यहाँ पर क्लिक करने के बाद आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  2. क्लिक करने के बाद आप इसके होम पेज पर पहुच जाएँगे।
  3. वहाँ आपको बाये तरफ सबसे पहले STATE को SELECT करना होगा, उसके बाद आपका अपना जिला सेलेक्ट करना होगा, उसके बाद आपको अपना ब्लॉक को सेलेक्ट करना होगा
  4. फिर आप कौन से ब्लाक में हो उसे सेलेक्ट करना होगा।
  5. उसके बाद आप किस साल में अप्लाई किये थे उसे सेलेक्ट करना होगा।
  6. अब आपको अपना योजना सेलेक्ट करना पडेगा
  7. और सबसे अंत में CAPTCHA को पूरा करना होगा।
  8. और लास्ट में आपको SUBMIT कर लेना है।
  9. अब आपको एक लिस्ट दिखाई दे रहा होगा।
  10. फिर आप अपना इसमें नाम सर्च करके देख सकते है।

PM Awas Scheme List 2022

PM Awas योजना से संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

  • फोर्ड हाउसिंग को भ्रष्टाचारी स्टेटस प्रदान किया जाएगा।
  • GST को 8% से 1% अफॉर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाएगा तथा 12% से 5% अन्य हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा।
  • इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाएगी, यह छूट सेक्शन 80-IBA के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। जो कि 30 से 60 स्क्वायर मीटर मेट्रो सिटी के लिए होगी तथा 60 से 90 स्क्वायर मीटर नॉन मेट्रो सिटी के लिए होगी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की फंडिंग के लिए नेशनल अर्बन हाउसिंग फंड जो कि 60,000 करोड़ रुपए का है आवंटित किया गया है।
  • अफॉर्डेबल हाउसिंग फंड के अंतर्गत इनिशियल कॉरपस प्रदान किया जाएगा जो कि 10000 करोड रुपए का होगा।
  • एक अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड प्रस्तुत किया जाएगा जो कि 25000 करोड रुपए का होगा।

Important link


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

PM Awas लिस्ट CLICK Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official website  Click Here 
Updated: 04/02/2022 — 8:41 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.