News Reporter Kaise Bane – न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें, योग्यता, सैलरी और सम्पूर्ण जानकारी 

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

बीते कुछ वर्षों में देखा जाए तो न्यूज़ मीडिया ने काफी ज्यादा तरक्की की है अगर आपका भी सपना है देश दुनिया से जुड़ी अहम खबरें लोगों तक पहुंचाने का तब न्यूज़ चेनल के साथ जुड़कर News Reporter बनने का आनंद ले सकते है 

भारत में ऐसे कई पत्रकार है जो कि आज काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और उन्हें लोग सुनना काफी ज्यादा पसंद करते है अगर आप भी अपनी आवाज को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं और लोगों को देश-दुनिया के बारे में बढ़िया जानकारी प्रदान करना चाहते हैं तब आप पत्रकार – यानी की न्यूज़ रिपोर्टर बनकर अच्छा करियर बना सकते है

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस लेख के माध्यम से हम News Reporter Kaise Bane इस बारे में विस्तार से समझेंगे और आपको जानकारी के माध्यम से न्यूज़ रिपोर्टर बनने के कुछ खास चरणों के बारे में बताएंगे

News Reporter Kaise Bane

न्यूज़ रिपोर्टर क्या होता है (News Reporter Kaise Bane)

न्यूज़ रिपोर्टर को आमतौर पर हिंदी भाषा में और भारत में पत्रकार कहा जाता है एक पत्रकार देश और दुनिया से जुड़ी और ख़ास खबरों को लोगों तक पहुंचाने का काम करते है खबरें इंसान को जागरूक बनाती है इसी वजह से सटीक खबरें लोगों तक पहुंचाना एक जिम्मेदारी वाला काम होता है जिसे पत्रकार द्वारा बखूबी निभाया जाता है 

एक न्यूज़ रिपोर्टर तर्कवादी, साहसी और ईमानदार होना काफी ज्यादा आवश्यक है काफी लोग सोचते हैं कि पत्रकार बनना काफी ज्यादा आसान काम है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है पत्रकार को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैउसे हर उन पहलुओं पर ध्यान देना होता है जिससे की जनता के पास सटीक जानकारी पहुंच सकें

न्यूज़ रिपोर्टर के मुख्य कार्य क्या है?(News Reporter Kaise Bane In Hindi)

एक रिपोर्टर का मुख्य कार्य होता है शहर और देश में हो रही लोकल घटनाओं के बारे में जनता को अवगत करना और साथ ही समय-समय पर देश में चल रहे अच्छे और बुरे कार्यों की समीक्षा करना। इसके अलावा भी एक रिपोर्टर का कर्तव्य होता है कि वह सरकार के अच्छे और बुरे कार्यों की समीक्षा करें और जनता को इससे अवगत करें।

पत्रकारिता में काफी ज्यादा शक्ति होती है एक पत्रकार को समय-समय पर सामाजिक मुद्दों को उठाने की जरूरत होती है। एक तरह से पत्रकारिता, जनता और सरकार के बीच एक समाधान का कार्य भी करता है। न्यूज़ रिपोर्टर के कुछ मुख्य कार्य इस प्रकार से है- 

  • देश और दुनिया सहित लोकल घटनाओं की सटीक जानकारी लोगों तक पहुंचाना
  • किसी न्यूज़ चैनल एवं मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से सही खबरों को लोगों तक पहुंचाना और लोगों को खबरों के माध्यम से जागरूक करना
  • किसी भी तरह की गलत खबरें जनता तक नहीं पहुंचने देना और सरकार और सामाजिक कार्यों से जुड़े मुद्दों को उठाना 
  • गलत खबरों को पकड़ना औरदेश में हो रहे है बदलाव के बारे में जनता को जागरूक करना
  • साहस दिखाते हुए सरकारके कार्यों की समीक्षा करना और जनता की आवाज को सरकार तक पहुंचाना
  • जरूरी जानकारी को एकत्रित करना और उसे सही तरीके से जनता के समक्ष रखनाइसके अलावाजनता और दिग्गजों का अहम मुद्दों पर साक्षात्कार लेना 

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए जरूरी कौशल 

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए एक जरूरी कौशल और गुण की आवश्यकता होती है। जिसके जरिये ही कोई इंसान एक सफल पत्रकार बन सकता है – 

कम्युनिकेशन स्किल्स

 न्यूज़ रिपोर्टर के अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना काफी ज्यादा आवश्यक होता है। क्योंकि उसे समय-समय पर किसी दिग्गज व्यक्ति का साक्षात्कार लेना होता है। ऐसे में काफी जरूरी है कि जब कोई न्यूज़ रिपोर्टर किसी से बात करें, या पूछताछ करें तब जनता अधिक से अधिक भरोसा दिखा सके। इसके अलावा अपनी बात को जनता तक पहुंचाने के लिए भी एक कम्युनिकेशन स्किल की जरूरत होती है।

अपडेट रहना

किसी जरुरी मुद्दे पर बात करते समय यह काफी जरूरी है कि एक न्यूज़ रिपोर्टर को करंट अफेयर के बारे में अच्छे से जानकारी होना चाहिए। इससे यह फायदा होता है कि जब किसी मुद्दे पर बातचीत हो रही हो, तब पत्रकार को उस विषय में ठीक से जानकारी हो।

साहस और आत्मविश्वास

 न्यूज़ रिपोर्टर के लिए यह काफी जरूरी है कि वह बिना किसी का पक्ष लिए साहस के साथ जरूरी जानकारी जनता तक पहुंचाएं। न्यूज़ रिपोर्टर को निडर होकर सामाजिक मुद्दों और सरकारी मुद्दों पर समीक्षा करनी चाहिए।

कंप्यूटर संबंधित साक्षरता

न्यूज़ रिपोर्टर के अंदर कंप्यूटर और इंटरनेट से सम्बंधित कौशल होना काफी ज्यादा आवश्यक है। जिससे कि वह जनता को समझाने के प्रयास से सभी अहम जानकारी कंप्यूटर के जरिये जुटा सके।

तर्कवादी संवाद

न्यूज़ रिपोर्टर के लिए काफी जरूरी है कि वह तार्किक बातें करें जिससे कि उस पर कोई सवाल ना उठा सके। इसके अलावा न्यूज़ रिपोर्टर को धैर्य रखना भी काफी जरूरी है।

न्यूज़ रिपोर्टर के प्रकार

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने यह जानने से पहले यह समझ लेना काफी जरूरी है कि आप किस फील्ड में पत्रकारिता करना चाहते है? यानी की न्यूज़ रिपोर्टर कई प्रकार के हो सकते हैं जो कि आपको नीचे बताए गए हैं – 

स्पोर्ट्स रिपोर्टर 

इसमें मुख्य रूप से ऐसे रिपोर्टर आते हैं जो की खेल से संबंधित खबरें जैसे;- क्रिकेट, बास्केटबॉल, ओलंपिक से जुड़ी खबरों की रिपोर्टिंग करते हैं और खेल से जुड़ी जानकारियां जनता तक पहुंचाते है।

क्राइम रिपोर्टर 

क्राइम रिपोर्टर मुख्य रूप से आपराधिक मामलों से जुड़ी घटनाओं को जनता तक पहुंचाते है। ये मुख्य रूप से अपराध से जुड़ी जानकारियां लोगों को देते है।

फिल्म एंड एंटरटेनमेंट 

फिल्म और एंटरटेनमेंट से जुड़े रिपोर्टर मुख्य तौर पर फिल्म जगत और एंटरटेनमेंट से संबंधित खबरों की रिपोर्टिंग करते हैं और जनता को फिल्म और टीवी शोज सहित कलाकारों से जुड़ी जानकारी जनता को देते है। 

बिजनेस रिपोर्टर

बिजनेस रिपोर्टर ऐसे रिपोर्टर की  श्रेणी में आते हैं जो कि वित्त और व्यापार से संबंधित  जानकारी कोई इकट्ठा करते हैं और जनता को देश में चल रही आर्थिक गतिविधियों से रिपोर्टिंग के माध्यम से अवगत करवाते है।

पॉलिटिकल रिपोर्टर

पॉलिटिकल रिपोर्टर राजनीति में चल रहे मुद्दे एवं घटनाओं की समीक्षा करते हैं और जनता तक राजनीतिक गतिविधियों और सरकारी मुद्दों से जुड़ी खबरों की रिपोर्टिंग करते है।

वैसे तो न्यूज़ रिपोर्टर, करंट अफेयर और अन्य वर्तमान जानकारी से संबंधित खबरों की भी रिपोर्टिंग करते है। हालांकि हमने आपको कुछ अहम् न्यूज़ रिपोर्टरों के बारे में बताया है।

Read Also..

Reporter Kaise Bane (न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने स्टेप बाय स्टेप गाइड) 

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम के साथ पास करना होगा।

  • आपको 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास करना है।
  • इसके बाद आपको मास कम्युनिकेशन या जर्नलिज्म में अपनी बैचलर की डिग्री हासिल करना होगी।
  • यदि आप जर्नलिज्म में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और एक अच्छे रिपोर्टर बनना चाहते तब आप मास्टर डिग्री कर सकते है।
  • करियर के लिए आप समाचार पत्रों या न्यूज़ चैनल या फिर किसी मीडिया व्यवसाय के साथ जुड़कर इंटर्नशिप का आनंद ले सकते है।
  • जब आप एक अच्छी स्किल और अनुभव हासिल कर लेते हैं तब आप किसी बड़े न्यूज़ चैनल में रिपोर्टर के रूप में कार्य कर सकते है।
  • एक न्यूज़ रिपोर्टर के रूप में कार्य करते हुए आप अन्य मीडिया संस्थानों के साथ भी जुड़ सकते है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कौन कौन से कोर्स है?  Required Courses to Become a News Reporter 

  • Bachelor of Art – Journalism 
  • Bachelor of Science (Animation & Multimedia)
  • Bachelor of Journalism and Mass Communication
  • BA in Journalism
  • BA in Mass Media
  • B.Sc in Mass Communication,Journalism and Advertising 
  • B.Sc in Mass communication and Journalism 

Bachelor of Science (Animation & Multimedia)

इस कोर्स को टेक्निकल डिग्री या टेक्निकल कोर्स भी कहा जाता है आमतौर पर देखा जाए तो इस डिग्री का संबंध न्यूज़ रिपोर्टर से होता है जिसमें आपको न्यूज़ एडिटर, वीडियो मेकर, ग्राफिक डिजाइनर,  विजुअल एडिटर जैसे कार्यों को सिखाया जाता हैं जिनके बिना मल्टीमीडिया बिल्कुल अधूरा है यह कोर्स 3 वर्ष की अवधि का होता है 12वीं के बाद आप आसानी से इस कोर्स को करने के लिए दाखिला ले सकते है

BA in Journalism

अगर आप न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं तब आप बीए इन जर्नलिज्म कर सकते है। आमतौर पर एक न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए यह काफी उपयुक्त कोर्स होता है। इस कोर्स को पूरा करने में लगभग 3 वर्ष  का समय लगता है यहां पर आपको पत्रकारिता से संबंधित विषय के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। अगर आप 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त कर लेते हैं तब आप आसानी से इस कोर्स हेतु कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

Bachelor of journalism and Mass Communication 

12वीं कक्षा को न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास करने के बाद आप आसानी से इस कोर्स का चयन कर सकते है। इस कोर्स में आपको एडवांस न्यूज़ रिपोर्टर बनने से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद न्यूज़ चैनल, रिपोर्टर, एडिटर और प्रिंट मीडिया में करियर बनाने की अधिकतम संभावना होती है।

 न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी (Salary) 

न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी आमतौर पर उसके अनुभव पर आधारित होती है। हालांकि, शुरुआत में एक न्यूज़ रिपोर्टर को प्रतिमाह ₹15000 से लेकर ₹30000 तक सैलरी प्रदान की जाती है। अगर न्यूज़ रिपोर्टर किसी बड़े न्यूज़ चैनल के लिए कार्य कर रहा है तब उसकी सैलरी एक लाख या उससे अधिक भी हो सकती है।

 निष्कर्ष

 इस लेख के माध्यम से हमने आपको न्यूज़ रिपोर्टर बनने और न्यूज़ रिपोर्टर बनने से संबंधित योग्यता के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आप भी पत्रकारिता के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तब इस लेख के माध्यम से न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

Related Posts

Updated: 11/01/2024 — 2:56 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *