12वीं कक्षा के बाद CA कैसे बनें? भारत में Chartered Accountant बनने की हिंदी में सम्पूर्ण जानकरी!

Chartered Accountant Kaise Bane: जिस तरह देश की अर्थव्यवस्था लगातार विस्तार कर रही है ठीक उसी तरह वित्त और व्यापार के क्षेत्र में भी हमें विस्तार देखने को मिल रहा है।

वित्त और व्यापार के जगत में चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) बनना और नौकरी हासिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट भारत की प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को भारत में अधिक सैलरी भी प्रदान की जाती है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आप भी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तब यहां हम आपको (How Become Chartered Accountant In India) चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी विस्तार से देने जा रहे है।

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे CA कैसे बनें, चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए क्या करें, सीए बनने के लिए क्या करना पड़ता है, और सीए बनने के लिए कौनसे करने होते है? 

आपके सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिए जाएंगे इसलिए इसलिए इसको पूरा अंत तक जरूर पढ़ लेना है।

12वीं कक्षा के बाद CA कैसे बनें?

Name of Post Chartered Accountant Kaise Bane
Category  Education 
Eligibility  Choose course after 12th Pass
Benefits  Anyone can choose best career
Year 2023

 Also Read

CA क्या है? CA Kaise Bane?

CA बनने या फिर Chartered Accountant के क्षेत्र में कैरियर बनाने से पहले यह जानना काफी आवश्यक है कि CA क्या होता है? और CA का काम क्या होता है। CA का फुल फॉर्म – चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) होता है

CA वित्तीय लेखा-जोखा और प्रबंधन के कार्य के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा भी ये एक वित्तीय सलाहकार होते हैं जो कि लोगों को व्यापार और वित्त से संबंधित सलाह देते हैं जिसमें एक बिजनेस अकाउंट, टैक्स और वित्त से संबंधित अन्य सलाह भी शामिल है(12th Ke Baad CA Kaise Bane)

12वीं कक्षा के बाद का CA बनने के लिए छात्रों को CA Course के तीन अहम चरणों से गुजरना होता है। जिसमें सबसे पहले का फाउंडेशन का कोर्स (CA Foundation Course) किया जाता है और उसके बाद का इंटरमीडिएट (Intermediate Course) की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है।

अगर आप 12वीं के बाद CA बनना चाहते हैं और चार्टर्ड अकाउंटेंसी के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तब आप नीचे बताए गए चरणों को फॉलो कर सकते हैं –

12वीं कक्षा के बाद CA कैसे बने | How to Become CA After 12th Class



12वीं कक्षा के बाद CA बनना एक चुनौती भरा कार्य हो सकता है। इसलिए आपके लिए 12वीं कक्षा के बाद सीए बनने की योग्यता हासिल करना काफी ज्यादा आवश्यक है। 

आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा में 50 फ़ीसदी अंको से पास होना होगा। इसके बाद आपको किसी पंजीकृत CA परीक्षा संस्थान में पंजीकरण करवाना होगा।

CA कोर्स में पंजीकृत होने से पहले आपको सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि सीए कोर्स को तीन श्रेणियां में बांटा गया है। जिसमें आपको अलग-अलग अवधियों में इन कोर्स को पूरा करना होता है। CA कोर्स के तीन चरण इस प्रकार से है –

CA Foundation

CA Intermediate

Articleship Training

पहला चरण – CA Foundation Course के लिए रजिस्टर करें 

12वीं के बाद का फाउंडेशन कोर्स की अवधि चार माह की होती है। सीए फाऊंडेशन कोर्स को पहले CPT के नाम से भी जाना जाता था। यह एक तरह का CA Entrance Test था जिसका नाम बदलकर अब सीए फाउंडेशन कोर्स कर दिया गया है।

सीए फाऊंडेशन कोर्स में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा को कॉमर्स स्ट्रीम के साथ 50% अंकों से उत्तीर्ण करना होगा। 

सीए फाऊंडेशन में रजिस्ट्रेशन (Registration in CA Foundation) करवा लेने के बाद यह 3 साल तक के लिए मान्य होता है। यानी कि आप चाहे तो 3 साल में कभी भी अटेंप्ट करके अपने का फाउंडेशन कोर्स को पूरा कर सकते हैं और परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते है। लेकिन अगर आप 3 साल में ऐसा नहीं कर पाते हैं तब आपको सीए फाऊंडेशन कोर्स का नवीनीकरण (Renewal) करवाना होता है।

एक बार CA फाउंडेशन कोर्स में रजिस्ट्रेशन करवा लेने के बाद आपके पास 4 माह का समय होता है अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए। इसके बाद आपको सीए फाऊंडेशन एक्जाम का फॉर्म भरना होता है और अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर लेना होता है।

दूसरा चरण – सीए फाउंडेशन परीक्षा उत्तीर्ण करें 



CA फाउंडेशन कोर्स का एडमिट कार्ड प्राप्त कर लेने के बाद आपको केंद्र में जाकर परीक्षा देना होती है। फाउंडेशन की परीक्षा साल में दो ली जाती है। आप अपनी इच्छा अनुसार निर्धारित समय पर परीक्षा देने जा सकते है। सीए फाऊंडेशन में आपको चार पेपर दिए जाते है  

इसके अलावा आपको तीन घंटे का समय दिया जाता है। सभी पेपर 100 नंबर के हो सकते हैं आपको परीक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण करना होती है।

अगर हम CA फाउंडेशन कोर्स की रजिस्ट्रेशन फीस की बात करें तो यह 2023 में 9800 भारतीय विद्यार्थियों के लिए निर्धारित की गई है। वहीं अमेरिकन विद्यार्थियों के लिए का रजिस्ट्रेशन फीस $700 निर्धारित की गई है। एक बार जब आप CA फाउंडेशन परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तब आप अगले चरण की तरफ बढ़ सकते है।

तीसरा चरण –  सीए इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें 

यह पूरी तरह से मुमकिन है कि आप पहले ही अटेम्प्ट में सीए फाऊंडेशन परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते है। सीए फाऊंडेशन को उत्तीर्ण कर लेने के बाद आपको CA इंटरमीडिएट कोर्स (CA Intermediate Course) के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

सीए इंटरमीडिएट हेतु रजिस्टर होने के लिए आपके पास दो तरीके होते है। जिसमें पहला तरीका होता है कि आप 12वीं कक्षा के बाद फाउंडेशन कोर्स को पूरा करें। इसके अलावा इंटरमीडिएट रजिस्ट्रेशन के लिए एक और रास्ता भी है जिसमें आप सीधे तौर पर इंटरमीडिएट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 

आपको बस किसी भी स्ट्रीम के साथ अपने ग्रेजुएशन को पूरा करना होता है। अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम के साथ अपना ग्रेजुएशन पूरा करते हैं तब आपको कम से कम 55  फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा और अगर आप किसी अन्य स्ट्रीम के साथ अपने ग्रेजुएशन को पूरा करते हैं तब आपको कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा।

सीए फाउंडेशन की तरह का सीए इंटरमीडिएट परीक्षा भी साल में दो बार ‘मई और नवंबर’ के महीने आयोजित की जाती है। इसमें आपको 8 पेपर देने होते हैं और प्रत्येक पेपर 100 नंबर का हो सकता है आपको इस इंटरमीडिएट परीक्षा को 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण करना होता है।

एक बार जब आप अपनी का इंटरमीडिएट परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तब आप अपने अंतिम चरण की तरफ बढ़ सकते है। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि सीए इंटरमीडिएट परीक्षा दो ग्रुप में होती है आपको दोनों ही ग्रुप क्लियर करने जरूरी है।

सीए इंटरमीडिएट रजिस्ट्रेशन 4 साल के लिए मान्य होता है और इसकी फीस 27200 निर्धारित की गई है।

चौथा चरण – का आर्टिकलशिप के लिए आवेदन करें 



यह आपका चौथा एवं अंतिम चरण है। सीए इंटरमीडिएट के दोनों ग्रुप में से किसी भी एक ग्रुप को पास कर लेने के बाद आप आर्टिकलशिप ट्रेनिंग के लिए आवेदन कर सकते है। सीए आर्टिकलशिप ट्रेनिंग (CA Articleship Training) को 3 साल में पूरा करना होता है। 

सीए आर्टिकलशिप ट्रेनिंग के साथ ही आपको AICITSS ट्रेनिंग को भी पूरा करना होता है।

सीए आर्टिकलशिप ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद या फिर 6 महीने पूर्व ही आप आसानी से सीए अंतिम परीक्षा (CA Final Exam) के लिए फॉर्म भर सकते है। 

एक बार जब आप सीए फाइनल के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं तब यह 5 साल के लिए मान्य रहता है। CA फाइनल रजिस्ट्रेशन हेतु भारतीय छात्रों के लिए फीस ₹32300 निर्धारित की गई है। जब आप सीए फाइनल एग्जाम के लिए फॉर्म भरते हैं तब आपको एडमिट कार्ड प्राप्त होता है जिसके बाद आपको अपनी एग्जाम पास करनी होती है।

सीए फाइनल एग्जाम में आपको कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होता है। अगर आप ज्यादा अंकों से उत्तीर्ण होते हैं तब आपके भविष्य के लिए काफी अच्छा हो सकता है।

ग्रेजुएशन (Graduation) के बाद का कैसे बनें 

अगर आप जानना चाहते हैं कि ग्रेजुएशन के बाद का कैसे बनें? तब आपको सीए इंटरमीडिएट कोर्स के लिए डायरेक्ट रूट अपनाना होगा। इसके बाद आपको सीए आर्टिकलशिप ट्रेनिंग को पूरा कर लेना है जो कि आपके ऊपर हमने विस्तार में बताया है। 

एक बार जब आप आर्टिकलशिप ट्रेनिंग पूरी करके CA फाइनल की एग्जाम देते हैं और उसे उत्तीर्ण कर लेते हैं तब आपको ICAI में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। जब आप यह रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं तब आप CA यानी की Chartered Accountant बन जाते है।

सारांश

यह लेख उन सभी लोगों के लिए तैयार किया गया है जो जानना चाहते हैं कि भारत में CA Kaise Bane! इस लेख के माध्यम से हमने आपको विस्तार में बताया है कि 12वीं कक्षा के बाद CA कैसे बन सकते है? (How to Become CA in India) और सीए बनने के लिए आपको क्या करना होता है। अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो इस लेख को अपने अन्य मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें।

 

Related Posts

Updated: 03/12/2023 — 10:10 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *