Bank PO Kaise Bane? How to become Bank PO in 2024 – बैंक पीओ कैसे बने, जाने योग्यता, सैलरी और कार्य की पूरी जानकारी

Bank PO Kaise Bane: आज के आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत खास होने वाला है जो की बैंक के लिए जॉब करना चाहते हैं। वैसे तो बैंक में बहुत सारा पोस्ट होता है लेकिन आज हम बात करने वाले हैं कि Bank PO Kaise Bane इससे जुड़ी वह सारी जानकारी बताने वाले हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से तैयारी करके बैंक में जॉब पा सकते हैं और डेर सारा पैसा कमा सकते हैं । जिसे जानने के लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।

अगर आप भी 12वीं या ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप सभी के लिए यह एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। जिसे करने के लिए आपको आईबीपीएस (IBPS) का एग्जाम क्लियर करनी होती है उसके बाद आप आसानी से बैंक पीओ  बन सकते हैं और महीना के 30 से ₹40000 कमा सकते हैं। अगर आप भी Bank PO बनना चाहते है तो आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Bank PO Kaise Bane

Bank PO Kaise Bane – Overview

Article Name Bank PO Kaise Bane
Article Type Career
Qualification Graduation
Post Name Bank PO
Year 2024
Average salary 30k – 40k

How to become Bank PO in 2024 बैंक पीओ कैसे बने , जाने योग्यता, सैलरी और कार्य की पूरी जानकारी –

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज का आर्टिकल उन छात्रों के लिए बहुत पास होने वाले हैं जो की बैंक में जॉब करना चाहते हैं। वैसे तो बैंक में बहुत सारे पद होते हैं लेकिन आज आप सभी के लिए Bank PO Kaise Bane के बारे में विस्तार से जाने वाले हैं। जिससे पढ़ने के बाद आप आसानी से एग्जाम देकर जॉब पा सकते हैं। जिसके लिए आपको हमारे साथ बने रहना है



आपको बता दे अगर आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं  के साथ ग्रेजुएशन 60% मार्क्स के साथ पास कर चुके हैं तो आसानी से आप इसका एग्जाम दे सकते हैं और जब पा सकते हैं। जिसके लिए आपका उम्र 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए । फिर आप IBPS एग्जाम पास करके महीना के 30 से ₹40000 कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया

Bank PO क्या होता है – 

बहुत सारे लोग का यह सवाल होगा आखिर बैंक पीओ होता क्या है तो आपको बता दें कि Bank PO ( Bank Probationary Officer ) जिसका पद जूनियर मैनेजर या असिस्टेंट मैनेजर की तरह होता है। जिसका काम होता है नगद लेनदेन, पासबुक, चेक बुक, एटीएम कार्ड तथा ग्राहकों की खातों की जानकारी रखना और ग्राहकों की कोई भी तरह की परेशानी हो उसे समाधान करना। अगर साधारण भाषा में कहा जाए तो बैंक पीओ ग्राहकों को सेवा उपलब्ध करवाता है।

Read Also….

IBPS Exam Pattern – 

अगर आप भी बैंक पीओ बनना चाहते हैं तो आपको पता होनी चाहिए कि बैंक पीओ की परीक्षा आईबीपीएस (IBPS) आयोजित करवाती है । इसकी परीक्षा तीन चरणों में करवाई जाती है तीनों परीक्षा पास करने के बाद आप आसानी से बैंक पीओ बन सकते है ।

  1. Preliminary Exam 
  2. Mains Exam 
  3. Interview 

आपकी पहले एग्जाम एक 100 अंकों का होता है जिसके लिए आपको 1 घंटा का समय दिया जाता है। उसके बाद आपका मेंस एग्जाम होता है जो की 200 अंकों का होता है इसके लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है। अगर आप दोनों में पास कर जाते हैं तो लास्ट मे आपका इंटरव्यू लिया जाता है और उसके आधार पर चेयनित किया जाता है।



योग्यता – 

अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आपको बता दे कि अगर आप भी किसी भी स्ट्रीम से 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन पास 60% मार्क्स के साथ पास कर लिए है तो आप इसके लिए आसानी से आवेदन करके एग्जाम पास करके जॉब ज्वाइन कर सकते हैं। इसके बाद आप आसानी से पैसा कमा सकते है ।

Age –

आप भी बैंक पीओ बनना चाहते हैं तो आपको यह पता होनी चाहिए कि बैंक पीओ के लिए उम्र सीमा किया रखा गया है । तो आपको बता दे कि अगर आप जनरल कैटेगरी में है तो वैसे 21 से 30 साल का समय रखा गया है। अगर आप OBC या SC, ST से उम्मीदवार है तो आपके लिए 3 वर्ष और 5 वर्ष की झुट दिया जाता है।

सैलरी –

अगर आप के मन मे भी यह सवाल है कि बैंक पीओ  की कमाई कितनी होती है। तो आप सभी को बता देता कि बैंक पीओ  का जॉब करना चाहते हैं तो शुरुआती दौर में आपको 23 हजार  दिया जाएगा । इसके बाद आप का महीने के सैलरी धीरे-धीरे बढ़कर कर 30k से 40k कर दी जाती है। आपकी सैलरी आपके एक्सपीरियंस पर डिपेंड करता है।

Bank Po- Salary Stage Salary increase Amount
First Stage ₹23700/-
Second Stage ₹30560/-
Third Stage ₹30560/-
Fourth Stage ₹42020

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम न केवल Bank PO Kaise Bane के बारे में ही नहीं बल्कि उससे जुड़ी वह सारी जानकारी योग्यता, उम्र, सैलरी के साथ-साथ उसकी एग्जाम पैटर्न की भी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने की कोशिश किया हूं। जिसे पढ़ कर आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज की आर्टिकल आप लोगों को बेहद ही पसंद आया होगा। तो यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उसे भी एक अच्छा करियर ऑप्शन की जानकारी मिल पाए। इससे जुड़ी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप मुझ से कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

 

Related Posts

Updated: 09/01/2024 — 8:34 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *