Masked Aadhaar Card: फ्रॉड से बचने के लिए अपने आधार कार्ड को जल्दी करें मास्क, जानिए क्या है मास्क आधार और कैसे मिलता है

Masked Aadhaar Card: जैसे की हम सभी जानते है की आज के समय मे आधार कार्ड सभी भारतीयों का खास दस्तावेज बन चुका है। आधार कार्ड का उपयोग आज के समय मे बैंक खाता खुलने मे, स्कूल/ कॉलेज मे दाखिल लेने, प्रॉपर्टी खरीदने और ड्राइविंग लाइसेन्स और पान कार्ड बनवाने मे और बहुत सारे योजनाओ का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का जरूरत होती है।

हम आपको बता दे की आज के समय मे आधार कार्ड का उपयोग बढ़ने के साथ साथ इसके साथ होने वाले फ्रॉड भी बढ़ चुका है। इसी फ्रॉड को रोकने के लिए Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने Masked Aadhaar Card की शुरुआत की है। इससे आपको आधार से जुड़ी डिटेल्स को लीक होने की खतरा बहुत कम हो जाती है। और यह विकल्प आज के समय मे सभी आधार कार्ड उपयोगकर्ता के लिए एक सिक्युर विकल्प बनकर उभर रहा है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Masked Aadhaar Card के बारे मे पूरी जानकारी को आपको बताने वाले है। अगर आप भी अपने आधार कार्ड को मास्क करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। इसमे आपको इस विकल्प के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Masked Aadhar Card

Masked Aadhaar Card: Overview

Authority Name Unique Identification Authority of India (UIDAI)
Article Name Masked Aadhaar Card
Article Category Latest Update
Homepage Click Here
Telelgram Channel Click Here

फ्रॉड से बचने के लिए अपने आधार कार्ड को जल्दी करें मास्क, जानिए क्या है मास्क आधार और कैसे मिलता है- Masked Aadhaar Card

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को आधार कार्ड के उपोगकर्ता को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको Masked Aadhaar Card के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही और विस्तार से बताने वाले है जिससे आप अपने घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपने आधार कार्ड को मास्क करके सिक्युर कर सकते है।

Read Also:

अगर आप भी अपना Aadhaar Card Masked करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको आधार कार्ड को मास्क करने के पूरी प्रक्रिया को बताने वाले है जिससे आप आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बच सकते है।



Masked Aadhaar Card क्या है?

हम आपको बता दे की Masked Aadhaar Card भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड के लिए एक ऐसे सुविधा है जिससे आधार कार्ड के गोपणीयता बढ़ाने और आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड के जोखिम को कम करने के पेश किया गया है। इसमे हर आधार कार्ड के संख्या के पहले आठ अंक छिपे होते है, और अंतिम के सिर्फ चार अंक दिखाई देते है। और इसमे आधार कार्ड के महत्वपूर्ण डिटेल्स जैसे की नाम, जन्मतिथि, लिंग, फोटो और क्यूआर कोड सिर्फ दिखाई देते है।

मास्कड आधार कार्ड का उपयोग कहाँ कर सकते है?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जारी किए गए गाइड्लाइन के मताबिक हम आपको बता दे की आपके आधार कार्ड के डिटेल्स को सिर्फ वहीं संस्था अपने पास रख सकती है जिनको लाइसेन्स प्राप्त है मतलब की कोई भी गैर लाइसेन्स वाली संस्था आपके आधार कार्ड को नहीं रख सकती है।

अगर आप कोई ऐसे जगह जाते है जहां उस संस्था के पास लाइसेन्स नहीं है तो आप ऐसे मे अपने Masked Aadhaar Card को ले जा सकते है। इसे आप ऑनलाइन के माध्यम से UIDAI के ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।



How to Download Masked Aadhaar Card?

अगर आप आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बचना चाहते है और Masked Aadhaar Card Download करना चाहते है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से मास्क आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

  • Masked Aadhaar Card Download करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर आना होगा, जिसका लिंक नीचे के टेबल मे दिया गया है।

Masked Aadhaar Card

  • ऑफिसियल वेबसाईट पर आने के बाद आपको Download Aadhaar का विकल्प मिलेगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।

How to Download Masked Aadhaar Card?

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया ऑप्शन ओपन होगा जिसमे आपको अपना आधार नंबर भर कर OTP के लिए सबमिट कर देना है।
  • उसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा जिसे आप यहाँ भर देंगे।
  • उसके बाद आपके सामने Do You Want a Masked Aadhar का विकल्प आयेगा, जिसपर आप क्लिक कर देंगे।
  • उसके बाद आपको Download Masked Aadhaar Card का विकल्प आएगा, उसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपका Masked Aadhaar Card Download हो जाएगा, जिसे आप प्रिन्ट कर सकते है।
  • और आप इस Mask Aadhar Card को गैर लाइसेन्स वाली संस्था मे बिना के खतरे के उपयोग कर सकते है।

सारांश 

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Masked Aadhaar Card Download करने के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही और विस्तार से बता दिए है अगर आप भी अपने आधार कार्ड को सिक्युर करना चाहते है तो आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके अपना आधार को मास्क कर सकते है।

अगर आपको आज के यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और आपके पास इस आर्टिकल से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Links

Download Masked Aadhaar Card Click Here
Official Website Click Here
Homepage Click Here
Telelgram Channel Click Here

Related Posts

Updated: 08/12/2023 — 11:35 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *