LIC Dhanvarsha Scheme: एक बार पैसा डालें और 10 साल बाद आपको मिलेगा एक करोड रुपए

LIC Dhanvarsha Scheme – भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के तहत धनवर्षा स्कीम को शुरू किया गया है। आप अपने परिवार में 8 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी सदस्य के नाम पर इस स्कीम को खरीद सकते है। इसमें आपको कम से कम 10 साल या अधिकतम 15 साल के लिए पैसा देना होता है। इसमें केवल एक बार प्रीमियम भरना होता है उसके बाद मैच्योरिटी पूरा होने पर आपको 10 गुना अधिक पैसा दिया जाता है। यह पूरी प्रक्रिया कैसे काम करती है और आपको कितना पैसा देना होगा साथ ही इसको आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

LIC Dhanvarsha Scheme

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस स्कीम को मुख्य रूप से मध्यम वर्गीय लोगों के लिए जारी किया गया है। अगर आपको 10 साल के बाद घर बनाने या शादी करने जैसा कोई बड़ा कार्य करना है तो आज ही आप इस स्कीम को शुरू कर सकते है। इस स्कीम से जुड़े सभी जरूरी निर्देशों को नीचे सूचीबद्ध तरीके से समझाया गया है।

LIC Dhanvarsha Scheme – Overview

Name of Post LIC Dhanvarsha Scheme Full Process
Name of Scheme LIC Dhanvarsha Scheme
Eligibility Anyone above 8 years and apply
Benefits You get 10X Return
Years 2023

Must Read

LIC Dhanvarsha Scheme 2023

भारत में एलआईसी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। यह एक अर्ध सरकारी कंपनी है जो पूरी तरह से आपकी सेवा के लिए बनाई गई है। आपको बता दे धन वर्षा एक नॉन पार्टिसिपेट सिंगल सेविंग स्कीम है। इसका मतलब आपको LIC Scheme में एक बार पैसा जमा करना है और 10 साल बाद आपको रिटर्न के रूप में 10 गुना पैसा दिया जाएगा।



इस स्कीम में पैसा निवेश करने की एक न्यूनतम लिमिट होती है। आप जो भी पैसा निवेश करेंगे वह कम से कम 10 साल और अधिकतम 15 साल के लिए निवेश करना होगा। निर्धारित समय अवधि के पूरा होने के बाद आपको 10 गुना पैसा दिया जाएगा लेकिन उससे पहले अगर पैसा निकालते हैं तो कोई रिटर्न नहीं दिया जाएगा। आपको बता दे अगर निवेदक की मृत्यु हो जाती है तो भी इस स्कीम को बंद नहीं किया जाता है पैसा नॉमिनी को मिल जाता है।

यह एक शानदार स्कीम है

LIC के तरफ से शुरू किया गया धन वर्षा स्कीम एक बहुत ही जबरदस्त स्कीम है। LIC Dhanvarsha Scheme के तहत देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी आपको 10 गुना रिटर्न दे रही है। इस स्कीम को मुख्य रूप से उन लोगों के लिए शुरू किया गया है जो मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं और 10 साल या 15 साल बाद उन्हें पैसे की बहुत सख्त जरूरत पड़ने वाली हो।

Read Also –

इस बंपर पॉलिसी के तहत आपको भविष्य सुरक्षित करने का एक नया जरिया मिलता है। आज के समय में अपना पैसा एक फिक्स डिपाजिट के रूप में या फिर सेविंग अकाउंट में रखना केवल मूर्खता हो सकती है। इस तरह की स्कीम में अपना केवल आपका पैसे सुरक्षित रहता है बल्कि आने वाले समय में अधिक पैसा मिलने की संभावना भी होती है। इसके बावजूद बिना कुछ सोचे समझे निवेश नहीं करना चाहिए आपको अपना पैसा इस स्कीम में जमा करने से पहले लीक के कर्मचारियों से पूरी बात करनी चाहिए। अपना पैसा जमा करने से पहले जरूर पूछ रही थी कौन-कौन सी स्थिति में आपका पैसा नहीं मिलेगा।

केवल एक भारतीय नियम देना है इस सेविंग स्कीम में

यह एक जबरदस्त सेविंग स्कीम है जिसमें आप एक बार पैसा जमा करेंगे तो 10 गुना पैसा मिलेगा। इस जबरदस्त प्लान में आप अधिकतम 10 लख रुपए जमा कर सकते है। जब आप 10 लाख रुपये 10 साल के लिए जमा करते हैं तो 10 साल बाद आपको एक करोड रुपए मिलेंगे।



देश के मध्यम वर्गीय व्यक्तियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है। आप अपनी सुविधा के अनुसार इसमें कितना पैसा भी जमा कर सकते हैं और 10 साल या 15 साल की अवधि के बाद आपके सेविंग अकाउंट में 10 गुना पैसा दिया जाएगा। इस बीच अगर निवेशक की मृत्यु होती है तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा हालांकि अगर आपके बीच में पैसा निकालना है तो मिलने वाले रकम पर फर्क पड़ सकता है और इस स्कीम को बंद करना पड़ सकता है।

इस स्कीम के लिए है जरूरी

अगर आप इस LIC Scheme में पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपके पास पैसा कहां से आया इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आपका मूल निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। स्कीम का पैसा आप 8 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्य के नाम पर कर सकते हैं।

एक व्यक्ति एक ही बार इस स्कीम का लाभ ले सकता है। इस स्कीम का लाभ लेने वाले व्यक्ति की उम्र 8 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर भी इस स्कीम को शुरू कर सकते हैं।

इस स्कीम में लोन की सुविधा भी मिलती है

अगर आपने इस स्कीम के तहत पैसा निवेश किया है और बीच में आपको पैसे की जरूरत पड़ जाती है तो आप लोन के रूप में इस स्कीम से पैसा निकाल सकते हैं और ब्याज सहित उस पैसे को दोबारा धनवर्षा स्कीम में जमा कर सकते हैं।



जब आप लिक धनवर्षा स्कीम के तहत पैसा लोन लेते हैं तो बाकी बैंक के मुकाबले कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। यह स्कीम न केवल आपको आने वाले समय में अच्छा खासा पैसा दे सकता है बल्कि जरूरत पड़ने पर कम ब्याज पर लोन भी दे सकता है।

निष्कर्ष

अगर आप लिक धन वर्षा स्कीम के तहत आने वाले 10 सालों में एक करोड रुपए प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया आज के लेख में बताई गई है (LIC Dhanvarsha Scheme)। इस स्कीम के जरिए देश के मध्यम वर्गीय व्यक्तियों को आने वाले समय में अच्छा पैसा देने के लिए शुरू किया गया है जिससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी को हमने आसान शब्दों में कवर किया है।

Related Posts

Updated: 05/02/2024 — 2:56 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *