ये 7 बैंक देते है Fixed Deposit पर सबसे ज्यादा ब्याज, मिल रहा 9.60 फीसदी तक का रिटर्न 

Fixed Deposit : बैंक एफडी आपके भविष्य की जरूरत को सुनिश्चित करने और रिटायरमेंट के बाद आवश्यक आय के स्रोत के रूप में काफी कम आता है।

बैंक कुछ महत्वपूर्ण कारणों के चलते एफडी इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी कर देती है जिसका फायदा आप आसानी से ले सकते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस लेख के माध्यम से हम आपको Bank FD Interest Rates के बारे में बताएंगे जिससे आपको ये जानने में आसानी होगी कि कौन से बैंक आपको एफडी पर सबसे ज्यादा इंटरेस्ट दे रहे है।  

FD Interest Rates को समझने के लिए लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। 

Fixed Deposit

सबसे ज्यादा Fixed Deposit इंटरेस्ट रेट देने वाले बैंक – Which Bank Gives Higher Interest On FD 

Unity Small Finance Bank 

  • यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक के माध्यम से आप उच्च दरों पर FD का लाभ ले सकते हैं यहां पर भारतीय नागरिकों को 4.50% से लेकर 9% तक एफडी पर इंटरेस्ट दिया जाता है।
  • भारत के वरिष्ठ नागरिकों के लिए यहां पर एफडी दरें 9% प्रतिशत तक हो सकती है  बैंक द्वारा आम जनता को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की FD अवधि प्रदान की जाती है।
  • अगर आप 1 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक की अवधि चुनते हैं तब आपको 7.35 प्रतिशत से लेकर 7.65 प्रतिशत तक FD Interest Rate प्रदान किया जा सकता है। 

यहाँ पर उच्चतम FD Interest Rate 9.00% तक निर्धारिती किया गया है जो वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिन या उससे अधिकतम सीमा पर आसानी से मिल सकता है।



SBM Bank 

  • SBM बैंक द्वारा एफडी करवाने पर उच्चतम 8.10% तक FD पर रिटर्न्स प्राप्त किया जा सकता है।
  • SBM की टैक्स सेविंग एफडी पर ब्याज दरें 4.75% से लेकर 8.10% तक निर्धारित गयी है। SBM Bank द्वारा आम नागरिक आसानी से 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष या उससे अधिक सीमा तक एफडी का लाभ ले सकते है। 

AU Small Finance Bank

भारत की आम जनता आसानी से एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा 3.75% से लेकर आसानी से 8% तक की FD Interest प्राप्त कर सकते है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा आप आसानी से 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक अपनी FD जारी रख सकते हैं। यहां पर वरिष्ठ नागरिकों को मिनिमम 5 साल की अवधि के लिए 7.75% की दर से एफडी पर इंटरेस्ट रेट प्रदान किया जाता है।

Read Also –

Bandhan Bank

बंधन बैंक, आमतौर पर एफडी के लिए Highest Interest Rate देने के लिए जाना जाता है। अगर आप Bandhan Bank Interest Rate पर नजर डालेंगे तब आपको पता चलेगा कि यहां पर काफी ज्यादा इंटरेस्ट रेट प्रदान किया जाता है।

  • अगर हम बंधन बैंक में Tax Saving FD की बात करें तो यहां पर अधिकतम आपको 5.85% की दर से एफडी पर इंटरेस्ट रेट प्रदान किया जाता है इसके अलावा आपको बंधन बैंक के माध्यम से 5 साल से लेकर 10 वर्ष की अवधि तक 6.7 प्रतिशत की दर से एफडी पर इंटरेस्ट रेट प्राप्त कर सकते है। 
  • बंधन बैंक की उच्चतम एफडी दरों की बात करें तो यहां पर आपको 500 दिनों के निवेश पर 7.85% की दर से लाभ प्रदान किया जाता है।

Yes Bank

यस बैंक में सर्वाधिक एफडी दरें 7.75 प्रतिशत तक हो सकती है। यहां पर आपको मिनिमम 18 महीने से लेकर 24 महीने तक निवेश करना आवश्यक है। 1 वर्ष से लेकर 5 तक यहां पर 7.50 फीसदी से लेकर 7.75 फीसदी एफडी इंटरेस्ट प्रदान किया जाता है। 

यस बैंक के माध्यम से आप अपनी एफडी 7 दिनों से लेकर 10 वर्षों तक या अधिक समय तक जारी रख सकते है।



Punjab National Bank

पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से आप आसानी से 7 दिनों से लेकर 10 साल तक अपनी एफडी करवा सकते है। अगर आप चाहे तो अपनी इच्छा अनुसार एफडी की अवधि को बढ़वा भी सकते है।

पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से आप को अधिकतम 7.25 प्रतिशत तक की एफडी दरें प्रदान की जाती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यहां पर आमतौर पर 7% की दर से एफडी इंटरेस्ट रेट प्रदान किया जाता है।

IndusInd Bank

FD Account खुलवाने के लिए इंडसइंड बैंक काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इंडसइंड बैंक के माध्यम से आप आसानी से 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक की एफडी करवा सकते हैं और एफडी पर अधिकतम 7.50 फीसदी तक का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

वरिष्ठ नागरिकों को यहां पर 7.50 प्रतिशत की दर से FD Interest प्रदान किया जाता है। सबसे खास बात यह है कि आप 1 वर्ष से लेकर 2 वर्ष तक जारी रख सकते हैं और इंडसइंड बैंक द्वारा उच्चतम एफडी दरों का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

हम अपने सभी पाठकों को बताना चाहेंगे कि बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एफडी दरें आमतौर पर बदलती रहती है इसी वजह से आपको बैंक द्वारा दी जाने वाली लेटेस्ट अपडेट के साथ हमेशा बने रहना है। 



FD Interest Rate क्यों बदलती रहती है? 

आमतौर पर देखा गया है कि मुद्रास्फीति की दर को नियंत्रित करने के लिए भी बैंकों द्वारा एफडी दर में बढ़ोतरी कर दी जाती है इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं जिसके चलते बैंकों द्वारा एफडी दरों में वृद्धि कर दी जाती है इसमें सब से मुख्य कारण है –

रेपो रेट का बढ़ना 

रेपो रेट से मतलब उस ब्याज दर से है जो कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आम बैंकों को दी जाती है। यानी कि रिजर्व बैंक द्वारा सभी बैंकों को जिस रेट पर उधार दिया जाता है उसे रेपो रेट की तरह समझा जाता है। फिलहाल 8 फरवरी 2023 के अनुसार, वर्तमान की रेपो रेट 6.50% निर्धारित की गई है।

जब रेपो रेट घट जाती है तब FD पर मिलने वाला ब्याज भी कम कर दिया जाता है लेकिन जब रेपो रेट में वृद्धि होती है तब एफडी की दरों में भी वृद्धि देखी जाती है।

लोन की डिमांड बढ़ना 

आमतौर पर देखा जाता है जब लोन की डिमांड पड़ती है तब एफडी रेट में भी वृद्धि कर दी जाती है जिस तरह से अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है लोन की डिमांड भी बढ़ती जा रही है और आप 2023 में आसानी से FD दरों में वृद्धि आसानी से देख सकते है।



लिक्विडिटी की जरूरत 

जब आप किसी एफडी में निवेश करते हैं तब वह पैसा बैंकों के पास एक लिक्विडिटी की तरह काम करता है। बैंकों द्वारा पैसों की जरूरत को सामान्य बनाए रखने के लिए एफडी की लिक्विडिटी का इस्तेमाल किया जाता है। यह बैंकों को सामान्य स्थिति में रखने में मदद करता है जब बैंकों को लिक्विडिटी की आवश्यकता होती है तब वह आपको एफडी पर अधिक ब्याज देती है।

हालांकि, बैंक एफडी ब्याज दरों के बदलाव के कई अन्य कारण हो सकते हैं जैसे कि बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले फंड की लागत का कम हो जाना या फिर मुद्रास्फीति दर में बदलाव देखा जाना और एनआईएम पर प्रभाव के कारण भी बैंक की FD दरों में प्रभाव देखने को मिलता है।

सारांश 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको भारत के सबसे ज्यादा FD पर इंटरेस्ट रेट प्रदान के वालें बैंकों की सूचि के बारें में बताया है। इस लेख के माध्यम से आप आसानी से अपनी आवश्यकता अनुसार बैंक का चुनाव कर सकते हैं और अपने निवेश को शुरू कर सकते है।

Related Posts

Updated: 28/09/2023 — 9:33 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *