Egg Business Ideas – अंडा का यह व्यापार आपको बहुत अच्छा लाभ दे सकता है

Egg Business Ideas – जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं एक अच्छा व्यवसाय स्थापित करना कोई आम बात नहीं है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। विशेष कर अगर आप कम लागत में एक नए व्यवसाय की स्थापना कर रहे हैं तो आपको बहुत सारे बातों का ध्यान रखना होता है। आज हम आपको एक आछ Egg Business Ideas के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको बहुत कम लागत में बहुत जल्दी ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

BiharHelp App

Egg Business Ideas

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भारत एक कृषि प्रधान देश है। किसानों के आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने की वजह से वे कुछ साइड बिजनेस करना भी पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक साइड बिजनेस करना चाहते हैं या फिर एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अंडा बिजनेस आइडिया आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा। खुद का अंडे का व्यवसाय शुरू करते समय आपको कुछ बातों का मुख्य ध्यान रखना होगा जो आपकी सफलता निश्चित करेगी। 

Egg Business Ideas – Overview

Name of Post Egg Business Ideas
Business Egg Business
Eligibility Anyone can start business with low investment
Benefits Able to earn high profit easily
Years 2024

Must Read

Egg Business Ideas | ऐसे शुरू करें खुद का अंडा बिजनेस

अगर आप अंडा बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप अच्छे स्थान पर मुर्गी फार्मिंग शुरू करें। इसके अलावा स्थानीय अंडों का स्टॉक आप कहां रख सकते हैं कहां नहीं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई और बातों का भी ध्यान रखना होता है। आईए जानते हैं खुद से एक अंडा बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं। 

  • अंडे का कारोबार शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको खुद का मुर्गी फार्म खोलना होगा।
  • मुर्गी फार्मिंग के लिए आपको कुछ लागत यानी कि निवेश भी करना होगा।




  • अब आप जहां अंडा बेचना चाहते हैं उस मार्केट को अच्छे से स्टडी करें।
  • यानी कि आपको ध्यान देना है कि आपका स्थानीय बाजार में हर रोज कितने अंडे की खपत है।
  • इसके अलावा आपको लगे कि आपकी मार्केट में जिससे कंपटीशन है वहां प्रति दर्जन अंडे की कीमत क्या है। और आप अपने नए मार्केट में अंडे की कीमत क्या रख सकते हैं। 
  • नया व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको अंडों की क्वालिटी पर भी बहुत अधिक ध्यान देना होगा अगर आप नया मुर्गी फार्म शुरू कर रहे हैं तो अंडे की क्वालिटी जितनी बेहतर होगी ग्राहक उतनी तेजी से आपके दुकान की ओर आकर्षित होंगे और आपकी बिक्री अच्छी होगी। 
  • इसके अलावा अपनी दुकान में अंडे के खरीदारों के लिए पैकिंग की भी अच्छी व्यवस्था रखें। ताकि ग्राहकों को एंड ले जाने में तकलीफ ना हो। ऐसी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान रखकर आप ग्राहकों को अपनी दुकान की तरफ बाकियों से ज्यादा आकर्षित कर पाएंगे। 

कितने तक आएगी लागत

अगर आप अंडा बिजनेस शुरू करें तो इसके लिए बेशक आपको जानना होगा की कितनी लागत आ सकती है। एक साधारण और छोटे स्तर पर मुर्गी फार्म और अंडा बिजनेस शुरू करने के लिए 50 से 60 हज़ार तक का खर्चा सकता है। लेकिन अगर आप इस व्यवसाय को बहुत बड़े स्तर पर शुरू करें तो आपको डेढ़ लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है। 

सरकार दे रही है पोल्ट्री फार्म के लिए सब्सिडी

एक नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से आपको 35% का सब्सिडी लोन भी दिया जा रहा है। अगर कोई साधारण व्यक्ति सब्सिडी के तहत लोन लेना चाहते हैं तो उन्हें सिर्फ 25% का लोन दिया जाएगा मगर एससी एसटी वर्ग के लोगों को 35% का लोन दिया जाएगा। आपको बता दे इस कारोबार की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आपको खुद से कुछ ही रकम लगानी है बाकी का खर्च आपको सरकार देगी। इसके अलावा जब आपका व्यवसाय अच्छे से स्थापित हो जाएगा और आपको मुनाफा होगा तो आप किस्त के तौर पर सरकार को लोन वापस लौट सकते हैं।

अंडे से भी होगी जबरदस्त कमाई

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं अंडा का बिजनेस (Egg Business Ideas) एक ऐसा बिजनेस है जो सालों भर चलता है। यह खाने वाली चीज है इसलिए इस धंधे में कभी मंडी नहीं आती है। देश भर में अंडे के दाम मौसम के अनुसार कभी बढ़ाते तो कभी कम होते हैं। गर्मियों के मौसम में अंडे की कीमत ₹6 रहती है वही अक्टूबर की शुरुआत से इसकी कीमत बढ़ाते हुए 7 रुपए, 8 रूपए और ₹10 तक हो जाती है। ऐसे में अंडा का बिजनेस आपको अच्छा मुनाफा दिला सकता है।




1 साल में होगा लाजवाब फायदा 

अगर आप अंडा बिजनेस शुरू करें तो आपको सालाना फायदा और नुकसान लेकर चलना होगा। अगर आप अपने मुर्गी फार्म में 1500 मुर्गी रखते हैं तो ऐसा अनुमान लगा सकते हैं कि 1 वर्ष में 290 एंड के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं। अगर आप 4 लाख अंडे बेच पाए तो थोक के भाव से आपको ₹6 के दर से बहुत अच्छा फायदा होगा।  सालाना इस बिजनेस में आपको लाख रुपए तक का फायदा हो सकता है।  

निष्कर्ष 

अगर आप भी कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने वाले बिजनेस के लिए Egg Business Ideas का विकल्प चुन रहे हैं तो हम आशा करते हैं ऊपर दी गई जानकारी आपको बहुत लाभकारी लगी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई डिटेल्स अच्छी लगी हो तो कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें। अगर आपको इन जानकारी में किसी प्रकार की त्रुटि लगी हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *