CDAC Esign Service: CDAC की नई पहल, अब किसी भी दस्तावेज मे घर बैठे करे अपना E Sing?

CDAC Esign Service:  क्या आपको भी आये दिन  पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड या अन्य दस्तावेजो  को  किसी काम से कहीं पर जमा करते समय  उस पर  हस्ताक्षर  करना पड़ता है तो अब आपको इसी  झंझट  से मुक्ति देने के लिए CDAC Esign Service  को शुरु कर दिया गया है जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम, आपको प्रदान करेगे।

BiharHelp App

आपको बता दें कि, CDAC Esign Service  का उपयोग करते हुए आप अपने किसी भी दस्तावेज में Digitally E Signature  कर सकते है जिससे आपको दस्तावेजो को अलग – अलग जगहो पर जमा करते समय उन पर  साइन  करने की जरुरत नहीं पड़ेगी,

लेकिन CDAC Esign Service  का लाभ लेने के लिए यह जरुरी है कि, आप अपने  आधार कार्ड  मे  चालू मोबाइल नंबर  को  लिंक  करवायें क्योंकि इस  प्रक्रिया के दौरान आपको OTP Validation करना होगा और

आर्टिकल के अन्त में हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त कर सकें।

Read Also – Laxmibai Samajik Suraksha Pension Yojana: लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2023 – 3600 रुपये की पेंशन चाहिए तो करें ये काम

CDAC Esign Service

Aadhar e-Sign Digital New Service – Highlights

Name of the Article CDAC Esign Service
Name of the Center प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक)
Type of Article Latest Update
Name of the Service CDAC Esign Service
Detailed Information Please Read The Article Completely.
Official Website Click Here



प्रगत संगणन विकास केंद्र ( CDAC ) की नई पहल, अब किसी भी दस्तावेज मे घर बैठे करे अपना E Sing – CDAC Esign Service?

प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक)   की  नई पारदर्शी और सर्व – जन सुलभ नई पहल  को समर्पित इस आर्टिकल की मदद से हम आपको CDAC Esign Service  के बारे मे बताना चाहते है जिसके तहत आप अपने किसी भी दस्तावेज पर खुद से नलाइन Esign  कर सकते है जिससे आपको कहीं भी साईन  करने की जरुरत नहीं पडेगी और  आपके समय  की बचत के साथ ही साथ आप कानूनी तौर  पर  मान्यता प्राप्त  कर पायेगे और इसीलिए हम, आपको CDAC Esign Service के बारे में बतायेगे।

आपको बता दें कि, Aadhar e-Sign Digital New Service  के तहत अपने किसी भी दस्तावेजो को Aadhar e-Sign करने के लिए आपको  ऑनलाइन प्रक्रिया  को अपनाना होगा जिसमे आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेगे औऱ

आर्टिकल के अन्त में हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त कर सकें।

Read Also – ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक लिस्ट: ई श्रम कार्ड नई बैलेंस लिस्ट हुआ जारी, ऐसे चेक करे अपने पेमेंट का स्टेट्स?

CDAC Esign Service – ई हस्ताक्षर का मौलिक लक्ष्य क्या है?

CDAC Esign Service  के  मौलिक लक्ष्य  के बात करें तो हम, कह सकते है कि, ई-हस्ताक्षर सेवा का उद्देश्य नागरिकों को सुरक्षित रूप से कानूनी रूप से मान्य तरीके में अपने दस्तावेजों पर तुरंत हस्ताक्षर करने के लिए ऑनलाइन सेवा प्रदान करना है।

साथ ही साथ हम, आपको बता दें कि, इसमें शामिल दो प्रमुख चुनौतियां हैं (क) उपयोगकर्ता का प्रमाणीकरण और (ख) हस्ताक्षर कने की विश्वसनियता।

आधार आधारित प्रमाणीकरण पहली चुनौती को संबोधित करने के लिए किया जाता है और सार्वजनिक मुख्य बुनियादी सुविधा (पीकेआई) का उपयोग उपयोगकर्ता दस्तावेज़ पर सुरक्षित रूप से हस्ताक्षर करने और विश्वास स्थापित के लिए किया जाता है।



Step By Step Online Process of CDAC Esign Service?

CDAC Esign Servic की मदद से अपने किसी भी  दस्तावेज  मे  ई – साइन करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

स्टेप 1 – CDAC Esign Service के लिए Digilocker App पर नया पंजीकरण करें

  • CDAC Esign Service के तहत अपने किसी भी दस्तावेज पर e-Sign करने के लिए  सबसे पहले आप सभी नागरिको एंव युवाओं  को इस Direct Download Link  पर क्लिक करना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब आपको यहां पर इस व एप्लीकेशन के डाउनलोड व इंस्टॉल कर लेना होगा,
  • इंस्टॉल करने के बाद आपके सामने आपके कुछ इस प्रकार का इन्टरफेस खुलेगा –

CDAC Esign Service

  • यहां पर आपको Create An Account  का विकल्प मिलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब इस पेज पर आपको Create An Account  के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने इसका  रजिस्ट्रैशन फॉर्म  खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब आपको  रजिस्ट्रैशन फॉर्म  को ध्यान से भरना होगा और बमिट  के विकल्प पर क्लिक करके  लॉगिन आई.डी व पासवर्ड  प्राप्त कर लेना होगा आदि।



स्टेप 2 – पोर्टल मे लॉगिन करके किसी भी दस्तावेज पर खुद से Aadhar e-Sign करें

  • पोर्टल पर सफलतापूर्वक  ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद आपको  पोर्टल में लॉगिन  करना होगा जिसके बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड  खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब यहां पर आपको Menu  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब आपको यहां पर Digi Locker Driv का ऑप्शन मिलेगा जिस  पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब इस पेज पर आपको Upload Fil के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपको सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब आप जिस दस्तावेज  पर अपना Aadhar e-Sign  करना चाहते है उसका चयन करना होगा,
  • अब आपके   द्धारा चयनित दस्तावेज अपलोड हो जायेगा,
  • इसके बाद आपको इसके आगे ही 3 Dots का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ नये विकल्प खुलेगे जो कि, इस प्रकार के होंगे –

CDAC Esign Service

  • अब आपको यहां पर E – Sign  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

CDAC Esign Service

  • अब आपको यहां पर किसी एक विकल्प का चयन करके .टी.पी सत्यापन करना होगा,
  • इसके बाद आप सफलतापूर्वक अपने – अपने दस्तावेजो में Aadhar e-Sign  कर पायेगे जिसके बाद दस्तावेज को खोलने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का इन्टरफेस देखने को मिलेगा –

CDAC Esign Service

  • अन्त, इस प्रकार आप अपने सभी दस्तावेजो मे Aadhar e-Sign  कर पायेगे औऱ इसका लाभ प्राप्त कर पायेगे आदि।

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप सभी अपने – अपने दस्तावेजो मे e-Sign  करके इन दस्तावेजो को लाभ प्राप्त कर पायेगे।

 समीक्षा

इस आर्टिक मे हमने आप सभी  युवाओं व नागरिको को विस्तार से  ना केवल CDAC Esign Service  के बताया बल्कि हमने आपको इस  सर्विस  की मदद से  स्टेप बाय स्टेप  प्रक्रिया की मदद से किसी भी दस्तावेजो में E Sign  करने के बारे मे बताया ताकि आप इस फीचर का पूरा  – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

आर्टिकल के अन्त में हमें उम्मीद है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

Direct Links

Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – CDAC Esign Service

How do I get an eSign?

For creating electronic signatures, the signer is required to obtain a Digital Signature Certificate (DSC) from a Certifying Authority (CA) licensed by the Controller of Certifying Authorities (CCA) under the Information Technology (IT) Act, 2000.

What is eSign in PAN application?

eSign is an online electronic signature service that can facilitate an Aadhaar holder to digitally sign a document. An Aadhaar holder can now sign a document after Biometric/One Time Password authentication thus requiring no paper based application form or documents.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *