Business Idea: घर बैठे शुरू करें केले के कागज का बिजनेस, हर महीने 60 हजार से ज्यादा कमाएं

Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस को शुरू करना चाहते है और वह भी कम कीमत मे एक अच्छा बिजनेस तो आपके लिए खुशखबरी है, आज हम आपको ऐसे ही एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस के बारे मे बताने वाला हूँ। अगर आप आप एक अच्छा बिजनेस को करना चाहते है लेकिन आप निवेश से डर रहे है तो आज हम आपको एक बहुत ही अच्छा Business Idea के बारे मे बताने वाला हूँ जिसको आप कम लागत मे शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

BiharHelp App

हम आपको बता दे की इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपको मदद करेगी। आज हम आपको इस Business Idea लेख मे केला का पेपर बनाने का बिजनेस के बारे मे पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है। आप केले से पेपर बनाने की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Banana Paper Manufacturing Unit) को लगाकर बंपर कमाई कर सकते है। जिसके बारे मे आज हम आपको इस आर्टिकल मे बताने वाले है।

Business Idea

Business Idea

आज के इस आर्टिकल Business Idea मे हम आपको इस केले से कागज बनाने के के बिजनेस को शुरू करने के बारे मे पूरी विस्तार पूर्वक बताने वाले है। इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत पढ़ें। और इस आर्टिकल मे बताए गए प्रक्रिया से आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारे मे पूरी जानकारी को प्राप्त करें।

Business Idea: Overview

Article Name Business Idea
Article Category Latest Update
Business Name Banana Paper Manufacturing Unit
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here



घर बैठे शुरू करें केले के कागज का बिजनेस, हर महीने 60 हजार से ज्यादा कमाएं- Business Idea

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी पाठकों को हार्दिक स्वागत करते है। आज हम आपको इस लेख Business Idea के जरिए आपको Banana Paper Manufacturing Unit के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही और विस्तार पूर्वक बताने वाले है जिससे आपको इस बिजनेस के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और आप इस बिजनेस के बारे मे पूरी जानकारी को प्राप्त करके कम लागत मे एक अच्छा बिजनेस को शुरू करके अच्छा मुनाफा को कमा सकते है।

अगर आप भी इस Banana Paper Manufacturing Unit के बिजनेस को शुरू करना चाहते है और अच्छा मुनाफा कमाने चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। इस आर्टिकल मे आपको इस केले के पेपर के इस बिजनेस के बारे मे पूरी जानकारी मिलेगी जिसे फॉलो करके आप अपना बिजनेस को शुरू कर सकते है।

Banana Paper Manufacturing Unit- केले का कागज

हम आपको बता दे की केले के कागज एक प्रकार का कागज है केले के पेड़ की छाल या उसके या उसके छिलके के रेशे से बनाया जाता है। आम जो कागज मिलता है उसके तुलना मे यह केला के कागज कम घनत्व, अधिक ताकत, बेहतर विघटनशीलता, अधिक नवीकरणीयता, और उच्च तन्य शक्ति होती है।

केले के कागज मे ये सभी गुण उसके फाइबर की सेल्युलर संरचना के कारण होते हैं। केले के फाइबर में सेलूलोज, हेमीसेल्युलोज और लिग्निन होते हैं। सेलूलोज फाइबर की ताकत और स्थायित्व प्रदान करता है, जबकि हेमीसेल्युलोज लचीलापन प्रदान करता है। लिग्निन फाइबर को एक साथ बांधता है।



Banana Paper Manufacturing Unit की लागत 

  • Banana Paper Manufacturing Unit के बारे मे KVIC के एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार हम आपको बता दे की इस बिजनेस को शुरू करने के पूरी लागत 16 लाख, 47 हजार रुपये है।
  • आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने जेब से ज्यादा निवेश नहीं करना है। आपको अपने जेब से इस बिजनेस मे सिर्फ 01 लाख, 65 हजार रुपये ही लगाने है।
  • और जो बाकी राशि है उसे आप फाइनैन्स करवा सकते है। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 11 लाख 93 हजार रुपये का टर्म लोन मिल जाएगा। और वही वर्किंग कैपिटल के लिए इस बिजनेस मे आपको 02 लाख, 09 हजार रुपये का फाइनैन्स हो जाएगा।

Banana Paper Manufacturing Unit

 PM Mudra से मिलेगा लोन

  • यदि आपके पास इस Banana Paper Manufacturing Unit को शुरू करने के लिए लागत नहीं है तो आपको घबराने के जरूरत नहीं है। आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन ले सकते है।
  • हम आपको बता दे की PM Mudra Yojana के तहत ग्रामीण क्षेत्रों मे Non-Corporate Small Enterprises को शुरू करने के लिए इस योजना मे पूरे 10 लाख रुपये का लोन मिलता है। जिसका फायदा आप भी ले सकते है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे मे अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल के नीचे के टेबल मे दिए गए पर क्लिक करके इसके बारे मे जान सकते है।

License and Approval

  • हम आपको बता दे आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए GST Registration, MSME Udyam online registration, BIS Certification, और प्रदूषण विभाग से NOC की जरूरत पड़ेगी।
  • आप ये सभी चीजों की पूर्ति करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।



Banana Paper Manufacturing Unit- कमाई

  • अगर आप इस Banana Paper Manufacturing Unit को शुरू करते है तो हम आपको बता दे की इस बिजनेस से आप सालाना 05 लाख से ज्यादा कमा सकते है। 
  • आपको इस बिजनेस मे पहले साल मे करीब 5.03 लाख रुपये का मुनाफा होगा। और आपको दूसरे साल 6.01 लाख रुपये और तीसरे साल आपको 6.86 लाख रुपये का मुनाफा होगा।
  • इस बिजनेस मे आपको कमाई तेजी से बढ़ेगा और आपको पाँचवे वर्ष लगभग 8 लाख 76 हजार रुपये का मुनाफा होगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल Business Idea मे हम आपको Banana Paper Manufacturing Unit के बारे मे पूरी जानकारी को बता दिए है जिसे फॉलो करके आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। और एक अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद!

अगर आपको आज के यह आर्टिकल Business Idea मे आज का यह टॉपिक आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें। और आपके पास आज के इस टॉपिक पर कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Links

PM Mudra Loan Click Here
Official Website Click Here
Telegram Channel Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *