BPSC 68th Syllabus 2023 | सिलेबस, एग्जाम पैटर्न एवं सिलेक्शन प्रक्रिया

BPSC 68th Syllabus 2023: आज के इस आर्टिकल के जरिए हम BPSC 68th Syllabus 2023 के बारे में जानेंगे, Bihar Public Service Commission ने हर बार की तरह इस बार के BPSC Exam के लिए भी नवंबर महीने में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था, आप इस भर्ती के लिए 20 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते थे।

BPSC 68th Syllabus 2023

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आपको बता दें कि इस नोटिफिकेशन के जरिए 281 पदों पर भर्ती कराई जाएगी, अगर आपने 20 दिसंबर से पहले ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर दिया था तो ऐसे में आपको BPSC 68th Syllabus के बारे में जान लेना चाहिए, अगर आपको बीपीएससी सिलेबस 2023 के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको BPSC के द्वारा जारी किए गए नए BPSC 68th Syllabus 2023 और BPSC Exam Pattern 2023 के बारे में अच्छे से बताएंगे, BPSC के द्वारा ली जाने वाली परीक्षाओं के लिए हर साल लाखों की संख्या में छात्र इंतजार करते हैं।

अगर आप भी इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आपको बता दें कि कुछ ही समय में BPSC 68th Pre & Mains Exam होने वाले हैं, ऐसे में इस आर्टिकल में बताया जा रहा BPSC Syllabus आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा, ऐसे लाखों छात्रों के लिए इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई हैं जो BPSC 68th Pre & Mains Exam Syllabus के लिए पिछले काफी लंबे से इंतजार कर रहे थे।

आप BPSC 68th Pre & Mains Exam देकर सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा कर सकते हैं, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और BPSC 68th Pre and Mains Exam Syllabus, BPSC 68th Pre and Mains Exam Pattern के बारे में विस्तार से जान लेते हैं, आशा है कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा।

BPSC 68th Syllabus 2023

BPSC 68th Syllabus Overview

आर्टिकल का नाम BPSC 68th Syllabus
संस्था Bihar Public Service Commission
आवेदन ऑनलाइन
परीक्षा Pre, Mains & Interview
परीक्षा की भाषा इंग्लिश और हिंदी
आवेदन तिथि 25 नवंबर 2022 से 20 दिसंबर 2022
कुल पद 358
जॉब स्थान बिहार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/




BPSC 68th Syllabus In Hindi

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि BPSC के द्वारा आगामी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है, अगर आप इस भर्ती की परीक्षा देकर सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको BPSC 68th Syllabus के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है, ऐसे में हमने आपको नीचे BPSC 68th Syllabus In Hindi के बारे में अच्छे से बताया है।

आप निम्नलिखित सिलेबस को पढ़कर अपने Exam की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप BPSC Exam देकर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको BPSC Pre और BPSC Mains Exams देने पड़ते हैं।

ऐसे में आपको इन दोनों परीक्षाओं के सिलेबस को जानना होगा, तो चलिए जान लेते हैं कि बीपीएससी प्री और बीपीएससी मेंस एग्जाम में कौन से टॉपिक में से प्रश्न पूछे जाएंगे-

BPSC 68th Prelims Syllabus 2023

Exam विषय सिलेबस
BPSC Prelims सामान्य अध्ययन I भारत का आधुनिक इतिहास, भारत की संस्कृति, समसामयिक घटनाएँ जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण और लोकप्रिय हो।
BPSC Prelims बिहार राज्य की अर्थव्यवस्था, बिहार की राजनीति, बिहार राज्य का भूगोल, भारत के विकास में बिहार राज्य की भूमिका, विज्ञान के क्षेत्र में बिहार राज्य की भूमिका, प्रौद्योगिकी की भूमिका और प्रभाव
BPSC Prelims 30 अंकों का निबंध लेखन, 25 अंक का सिंटैक्स, 30 अंक की व्याकरण, 30 अंक का सारांश
BPSC Prelims अंग्रेजी साहित्य, हिंदी भाषा साहित्य, विज्ञान, भौतिकी, कृषि, राजनीत, भूगोल, वाणिज्य और लेखा, भाषा रसायन, विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन आदि।

BPSC 68th Mains Syllabus 2023

Exam विषय सिलेबस
BPSC Mains सामान्य अध्ययन I भारत की संस्कृति, समसामयिक घटनाएँ जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत ही महत्वपूर्ण और लोकप्रिय हो, भारत का आधुनिक इतिहास
BPSC Mains सामान्य अध्ययन II बिहार राज्य की अर्थव्यवस्था, भारत का भूगोल, भारत के विकास और प्रगति में बिहार राज्य की भूमिका,  विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बिहार की भूमिका, बिहार की राजनीति
BPSC Mains सामान्य हिंदी 30 अंकों का निबंध लेखन, 30 अंक की व्याकरण, 25 अंक की सिंटैक्स, 15 अंक का सारांश
BPSC Mains वैकल्पिक परीक्षा (दिए गए 34 विकल्पों में से) अंग्रेजी साहित्य, हिंदी भाषा साहित्य, भौतिकी, कृषि राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, भूगोल, विज्ञान समाजशास्त्र, भाषा रसायन, अंतर्राष्ट्रीय संबंधवाणिज्य आदि

Read Also – 

BPSC 68th Selection Process

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि BPSC की किसी भी भर्ती की परीक्षा पूरी करने के लिए आपको कुछ चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जो कि निम्नलिखित हैं-

  • Prelims Exam
  • Mains Exam
  • Interview
  • Physical Fitness Test
  • Medical Test
  • Document Verification




BPSC Prelims Exam Pattern 2023

अगर आप पिछले काफी लंबे समय से बीपीएससी भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए सही मौका है कि आप BPSC 68th Exam देकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकें, इसके लिए आपका बीपीएससी एग्जाम पैटर्न के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है और इसके लिए निम्नलिखित बिंदु आपके बहुत ही उपयोगी साबित होंगे-

  • BPSC Prelims Exam में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इसके अंदर आपको सिर्फ एक परीक्षा देनी पड़ती है जो कि कुल 150 अंक की होती है।
  • इस परीक्षा को करने के लिए आपको कुल 2 घंटे का समय दिया जाता है।
  • यह परीक्षा आप इंग्लिश या हिंदी में अटेम्प्ट कर सकते हैं।
  • यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाई जाती है।

Read Also – NVS 6th Class Admission Form 2023-24 Online Apply – नवोदय विघालय में कक्षा 6वीं में दाखिला पाने का सुनहर मौका

 

Exam BPSC Prelims Exam
परीक्षा मोड ऑफलाइन
प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय
कुल प्रश्न 150
कुल अंक 150
कुल समय 2 घंटे

BPSC Mains Exam Pattern 2023

अगर आप BPSC Prelims Exam को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको BPSC Mains Exam देना पड़ेगा और इसका एग्जाम पैटर्न जानने के लिए आप निम्नलिखित बिंदुओं की सहायता ले सकते हैं-

  • बीपीएससी मेंस एग्जाम के अंतर्गत कुल चार पेपर आयोजित करवाए जाते हैं।
  • इन 4 पेपर में से एक क्वालीफाइंग पेपर (हिंदी) होता है वहीं तीन पेपर मेरिट के आधार पर होते हैं।
  • यह परीक्षा कुल 900 अंकों की होती है और इसके लिए आपको कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है।
  • इस परीक्षा में आपको बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न देखने को मिलते हैं।
Exam कुल अंक कुल समय
सामान्य हिंदी 300 3 घंटे
सामान्य अध्ययन पेपर 1 300 3 घंटे
सामान्य अध्ययन पेपर 2 300 3 घंटे
वैकल्पिक परीक्षा 300 3 घंटे
कुल 900

क्विक लिंक्स

BPSC 68th Syllabus 2023




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQs: BPSC 68th Syllabus 2023

निम्नलिखित प्रश्नों के जरिए आपको BPSC 68th Syllabus 2023 के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी-

बीपीएससी सिलेबस क्या है?

बीपीएससी सिलेबस में मुख्य रूप से भारत का इतिहास, भूगोल, महत्वपूर्ण घटनाएं, भारत की तरक्की में बिहार राज्य की भूमिका, बिहार राज्य की अर्थव्यवस्था, विज्ञान के क्षेत्र में बिहार राज्य की भूमिका, निबंध, व्याकरण, सारांश, अंग्रेजी साहित्य, हिंदी साहित्य, अंतरराष्ट्रीय संबंध आदि में से प्रश्न पूछे जाते हैं, अगर आप बीपीएससी सिलेबस को विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

क्या बीपीएससी की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग देखने को मिलेगी?

जी नहीं,वैसे तो ऐसी बहुत सारी परीक्षाएं होती हैं जिनमें आपको नेगेटिव मार्किंग देखने को मिलती है लेकिन बीपीएससी के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में आपको नेगेटिव मार्किंग देखने को नहीं मिलती है।

क्या हर सर बीपीएससी सिलेबस में बदलाव होता है?

बीपीएससी सिलेबस के बारे में हमने आपको ऊपर आर्टिकल में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवा दी है, अगर बीपीएससी सिलेबस में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव करती है तो आपको इसके बारे में BPSC Exam से पहले ही जानकारी दे दी जाती है, ऐसे में आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, आप हमारे द्वारा बताए गए बीपीएससी सिलेबस के जरिए बेफिक्र होकर परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

क्या बीपीएससी परीक्षा आसान होती है?

जी हां, पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए बीपीएससी परीक्षा बहुत ही आसान होती है, अगर आप मन लगाकर पढ़ाई करते हैं तो आप किसी भी परीक्षा को पास कर सकते हैं, हालांकि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसका सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है और यह जानकारी हमने आपको ऊपर आर्टिकल में उपलब्ध करवा दी है।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘BPSC 68th Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको BPSC 68th Syllabus 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “bpsc 68th syllabus 2023 kya hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के बीपीएससी के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना बहुत है, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

 

जय हिंद, जय भारत।

Updated: 24/01/2023 — 11:23 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *