Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 | बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021: आज हम जानेंगे की कैसे आप Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 कर सकतें हो । उसके लिए कोनसे दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी उसकी Registration process क्या रहेगी। Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 के क्या क्या फ़ायदे है।

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

तो यह सारी जानकारी को आज हम इस पोस्ट की सहायता से विस्तार में जानेंगे तो इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे जिससे आपको Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 से संबंधित कोई भी परेशानी नही रहेगी।

Birth Certificate क्या है?

यह एक तरह का दस्तावेज होता है। जैसे मृत्यू के बाद मृतक के परिवार के लॉग उसका Death Certificate बनवात है। की अब उसका दुनिया में कोई अस्तित्व नही रहा। उसी तरह किसी बच्चे का जन्म होता है। तो उसके परिवार के लोग उसके लिए Birth Certificate बनावते हैं।

इस birth certificate का उपयोग बहुत सी जगह होता है। जैसे आपको अगर स्छूल में एडमिशन लेना होगा तब भी पहले Birth Certificate ही मांगा जाएगा।

इसे भी पढ़े:

Bihar Death Certificate Online Apply 2021 | Bihar में death Certificate के लिए अप्लाई कैसे करे?

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 Basic Info

Documents Name Birth Certificate
Duration 21 Day
Fees No
Application Mode online




Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 के लिए जरुरी दस्तावेज़

आपको बेसिक जानकारी तो हासिल हो गई की क्या है, Birth Certificate और अब अभी हम जानेंगे की जब आप Birth Certificate के लिए आवेदन करो तब आपके पास इतने Document होने ही चाहिए। जो इस प्रकार हैं।

  • Mobile No
  • Aadhar card of parents
  • Domicile certificate of parents
  • अस्पताल से प्राप्त रसीद ,जिस जगह बच्चे का जन्म हुआ है |

Birth Certificate के लाभ

Birth certificate की सहायता से ही आपकी दुनिया में पहचान हो पाती है। की आपका नाम क्या है। आप कहासे हो। यह सारी जानकारी Birth Certificate की सहायता से ही तो मालूम पड़ती है।

आपको कोई भी form भरन हो उसमे अपनी पहचान कराने के लिए हमे birth certificate का ही सहार लेना पड़ता है। उसके अलावा जब आपका पहली बार स्कूल में दाखिला कराना होता है। उस समय भी आपको birth certificate की जरुरत पड़ती है। तो अब आप जान गए होंगे की Birth Certificate के क्या लाभ है।

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 कैसे करें

अगर आप भी किसी छोटे शिशु का नामकरण या yu कहे birth certificate बनवाना चाहते हो तो आप इसे अपनी नजदीकी मामलतदार कचेरी या आप ओनलाइन भी Birth Certificate बनावा सकते हो।

अगर आप online Birth Certificate बनावाना चाहते हो तो आपको birth and death Certificate के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और आप वेबसाइट के ज़रिए जरुर जानकारी के साथ आवेदन दे सकते हो।

इस तरह से Birth Certificate के लिए online और offline दोनो तरह से आवेदन दे सकते हो। निचे हमने ओनलाइन आप कैसे आवेदन दे सकते हो उसे स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी अच्छे से दी है।




Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

आपको तो पता ही होगा की Birth Certificate की कितनी कीमत होती है। अब आप ओनलाइन भी Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 के लिए आवेदन दे सकतें है। उसके लिए आपको कोई कचेरी जानें की भी कोई जरुरत नही है।

तो चलिए जानते है की कैसे Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 कर सकें। इसे हम step by step पूरी जानकारी से समझेंगे।

Step 1

सबसे पहले आपको birth and death के official website पर जाना होगा। वहा आप सीधा गूगल पर सर्च करके भी जा सकते हो या आप चाहे तो निचे दी हुई लिंक की सहायता से भी जा सकते हो।

जब आप लिंक पर क्लिक कर दोगे तो आप सीधे ही official website पर redirect हो जाओगे। और official website के होम पेज पर पहोंच जाओगे। जो कुछ इस प्रकार है जैसे image में बताया गया है।

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021

Step 2

उसके बाद बाद आपको उसी होम पेज पर login वाले section के निचे general public sign up का option मिलेगा आपको उस पर क्लीक कर देना है।

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021

Step 3

जैसे ही आप इस लिंक पर click करोगे तो आपके सामने दुसरे पेज ओपन हो जाएगा उस form में आपको sign up process को complete कर देना है। और लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड ले लेना है।

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021

Step 4

उसके बाद आपने जो ईमेल आईडी रजिस्ट्रेशन के समय दी थी उस पर एक mail आयेगा जिसमें यूजर की यूजर आईडी और पासवर्ड होगा वहा आपको अपनी आईडी एक्टिवेट करने के लिए एक लिंक दीया होगा उस पर click करके आप अपनी आईडी एक्टिवेट कर सकतें है।

उसके बाद आप लॉगिन कर दे, तो आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021

Step 5

उसके बाद आपको उस पेज में उपर birth का option मिलेगा आप इस option पर क्लीक कर दीजिए तो आपके सामने birth certificate के आवेदन का पुरा एक form open हो कर आ जाएगा।

Birth Certificate Online Apply Bihar 2021

इस form को अच्छे से भरिये और इसके साथ जो भी दस्तावेज attach करने हो वो सारे दस्तावेज आप जोड़ दीजिए उसके बाद submit कर दीजिए। तो इस तरह से आप Birth Certificate के लिए आवेदन कर सकते है। उसके बाद आपका Birth Certificate 21 दिनो के अन्दर आपको मिल जाएगा।

Birth Certificate Online Download कैसे करें

आपने Birth Certificate के लिए आवेदन तो कर दिया लेकीन उसके बाद आप को अगर इस birth certificate ko Download करना हो तो आप कैसे का सकोगे। तो यह भी जान लेते है की कैसे आप birth certificate Download कर सकतें हो।

Step 1

सबसे पहले आपको इस वेबसाईट के official Page पर जाना होगा। और वहा आपका यूजर आईडी और पासवर्ड डालके लॉगिन करना होगा।

Step 2

उसके बाद अगर आपका birth certificate बनकर  तैयार हो गया होगा तो आप जेसे ही लॉगिन आपको डाउनलोड का option मिल जाएगा वहा क्लीक करके आप उसे Download कर सकतें हो।

Important link For Birth Certificate Online Apply Bihar




Official website Visit now
Login Click here
Download Birth Certificate Click here
Telegram Join Now

FAQ

Birth certificate क्यों जरुरी है?

जबसे से मनुष्यो का जन्म होता है, तब से से मनुष्यो का पहला पहचान पत्र Birth Certificate ही बनता है।

Birth certificate कितने दिनो में बनता है?

Birth certificate करीब 21 दिन या उससे भी कम दिनो में बन जाता है।

Birth Certificate के लिए Online आवेदन करना सही है या offline

वैसे तो दोनो ही तरीके उचित है आप इसमें से किसी भी तरीका से आप अपना Birth Certificate बनावा सकते हैं। लेकीन आप घर बैठे birth certificate बनवाना चाहते है, तो अपके लिए ओनलाइन मोड़ सबसे अच्छा रहेगा।

 

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की साहायता से जाना की कैसे आप Birth Certificate Online Apply Bihar 2021 कर सकते हो। और form भरते समय जो भी दस्तावेज चाहीए उसके वो सारे ही दस्तावेज हमने इस आर्टिकल की सहायता आप अच्छे देख लीजिए। अगर आपको form भरते समय किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप अपनी दुविधा comment Box के ज़रिए हम तक पोहंचा सकते हो।

अगर आपको यह हमारे ज़रिए दी गई जानकारी अच्छी लगी हों तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और social media पर भी शेयर करे।

Updated: 23/10/2021 — 4:45 PM

2 Comments

Add a Comment
  1. Registration unit select nahi ho raha hai.

  2. Chapahi rajanagar mdhuabani bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *