Bihar Ration Card List 2022 | बिहार राशन कार्ड सूची Check Right Now

Bihar Ration Card List 2022: बिहार सरकार ने Bihar Ration Card List 2022 जारी की है। जिन भी बिहार वासीयो ने Ration Card के लिए आवेदन दीया था उन सभी लोगो की नई List आ गई है। बिहार राशन कार्ड में आप अपना नाम कैसे देख सकते है। राशन कार्ड से आपको क्या लाभ हो सकता है। राशन कार्ड क्यों जरुरी इसके बारेमे भी हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे की कैसे आप Bihar Ration Card List 2022 की सहायता से अपना नाम जांच सकते है। राशन कार्ड की सहायता से आप अनाज ले सकते है। तो चलिए राशन कार्ड के बारेमे हम विस्तार से जानते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Bihar Ration Card List 2022

आज के इस समय में सारी चीज online हो रही है। ऐसे में बिहार सरकार ने बिहार के लोगो के लिए नई राशन कार्ड लिस्ट जारी कर दी है। जिस लिस्ट को आप online भी देख सकते हो। आप यह लिस्ट कैसे देख सकते है। वो हमने इसी article में निचे बताई है।

राशन कार्ड की लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आप भी सरकारी योजना और अनाज का लाभ ले सकते है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने देश मे चल रहे लॉकडाउन की वजह से हो रही परेशानियों को कम करने के लिए कई प्रकार के सहायता पैकेज की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें:

E Shram Card Self Registration Online 2022: अब खुद से बनाएं ई श्रम कार्ड !

बिहार सरकार ने देश के 94.85 लाख राशन कार्ड धारकों के बैंक खातों में 948.50 करोड़ रुपये स्थानांतरित किये गए है।




Bihar Ration Card List 2022

Bihar Ration Card

Bihar Ration Card List 2022 Basic Info

योजना का नाम Bihar Ration Card List 2022
योजना की शुरूआत किसने की केंद्रीय सरकार
योजना की शूरुआत कब हुई राशन कार्ड की शुरुवात 1939 में हुई थी।
योजना का उद्देश्यों आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बिहार राशन कार्ड सूची उपलब्ध करवाना
योजना का लाभ राशन कार्ड की सहायता से सस्ता अनाज प्रदान करना
योजना के लाभार्थी बिहार के लोग
Location Bihar




Bihar Ration Card List 2022 का उदेस्यो

जैसे हम कोई समय पहले तक राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखने के लिए सरकारी कचेरियों के चक्कर लगाया करते थे। वो चक्कर अब नहि लगाने पड़ेंगे। क्यों की अब देश डिजीटल हो रहा है। अब हम घर बैठे अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में official website की सहायता से देख सकते है। इसके लिए हमे कही जानें की भी जरुरत नही। Official website की सहायता से लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया हमने निचे बताई है।

Bihar Ration Card 2022 की पात्रता

  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए।
  • आवेदक की आर्थिक आय कम होनी चाहिए।
  • आवेदक बिहार का नागरिक होना चाहीए।
  • आवेदक को उम्र कोई भी हो चलेगा वो राशन कार्ड के लिए पात्रों माना जाएगा।

Bihar Ration Card 2022 के लिए ज़रूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  •  LPG कनेकशन का नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • लाभार्थी बिहार का निवासी होना चाहिए

Bihar Ration Card 2022 के लाभ

  1. राशन कार्ड पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है।
  2. राशन कार्ड के ज़रिये बिहार के लोग सस्ती दरों पर खाद्य प्रदार्थ जैसे गेहू चावल ,केरोसिन ,चीनी आदि प्राप्त कर सकते है।
  3. वोटर आईडी बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की कॉपी की ज़रूरत होती है।
  4. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  5. जो लोग बिजली कनेक्शन लेना चाहते है वो राशन कार्ड के ज़रिये ले सकते है।

Ration card के प्रकार

  • APL Ration Card – APL राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों के लिए है बिहार के कोई भी व्यक्ति इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। APL राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है। इस राशन कार्ड के लये कोई आय निर्धारित नहीं की गयी है।
  • BPL Ration Card –BPL राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए जारी किया गया है। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की वार्षिक आय 10000 रूपये से नीचे होनी चाहिए। BPL राशन कार्ड का रंग लाल होता है।
  • AAY Ration Card – AAY                           राशन कार्ड बहुत ज़्यादा गरीब परिवारों के लिए जारी किया गया है तथा जिनकी आर्थिक स्थिति अधिक कमज़ोर है। तथा कोई आय भी निश्चित नहीं है या आय ही नहीं है वह इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। AAY राशन कार्ड का रंग पीला होता है।

Bihar Ration Card List 2022 कैसे देखे

अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आपको भी बिहार सरकार के जरिए जारी की गई लिस्ट देखनी चाहिए। चलिए step by step जानते है की कैसे आप राशन कार्ड की लिस्ट में आपका नाम देख सकते हो।

Step 1

सबसे पहले आपको खाद्य विभाग की official website पर जाना होगा। वहा आप नीचे official website की लिंक दी है। आप वहासे भी होम पेज पर जा सकते है।Bihar Ration Card List 2022

Step 2

उसके बाद आपको होम पेज पर ही Ration Card Details का option मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।Bihar Ration Card List 2022

Step 3

उस option पर आप जैसे ही क्लिक करोगे आपके सामने बिहार के सभी जिलों की लिस्ट आ जाएगी। उसमे से आपका जो भी जिला है उसे select कर लीजिए।

Step 4

जैसे ही आप जिला सेलेक्ट कर लोगे उसके बाद आपके सामने आपके जिले के सभी तहसील की लिस्ट आ जाएगी उसमे से आपको अपने तहसील को सिलेक्ट करना होगा।

Step 5

उसके बाद आपके सामने आपके सभी दुकानदार के नाम aa जाएंगे जो भी राशन कार्ड के जरिए अनाज प्रदान करते है। उन सभी की लिस्ट आपके सामने दिखेगी। उसमे से आपको आपके नजदीकी दुकानदार का चुनाव करना है।

Step 6

उसके बाद सभी राशन कार्ड की लिस्ट आपके सामने दिखेगी। उसमे से आपको अपना नाम ढूंढना है और जैसे ही आप राशन नंबर पर क्लिक करोगे आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी। आप इस जानकारी की प्रिंट भी निकाल सकते हो। तो इस तरह से आप अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में देख सकते हो।

राशन कार्ड Download कैसे करे

हमने यह तो जान लिया की कैसे हम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते है। चलिए अब जानते है की कैसे हम राशन कार्ड को online Download कर सकते है। इसे भी हम step by step जानते है।




Step 1

सबसे पहले आपको खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की official website पर जाना होगा। उसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में मिल जाएगी आप वहां से official website पर जा सकते है।Bihar Ration Card List 2022

Step 2

उसके बाद आपको होम पेज पर RCMS का option मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपका डिस्ट्रिक्ट नाम दर्ज करना होगा। नाम दर्ज करत ही आप दुसरे पेज पर पहोंच जाओगे।

Step 4

उसके बाद आपको अपने area का चयन करना होगा की आपका एरिया Rular है या फिर urban इसका चयन करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।

Step 5

वहा आपको अपने पंचायत की सूची दिखाई देगी उस पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आपको अपने गांव का चयन करना होगा।

Step 6

उसके बाद आपको अपने FPS नाम का चयन करना होगा। उस FPS के नाम के आधार पर राशन कार्ड की लिस्ट दिखाई देगी। उसमे से आपको अपने राशन कार्ड के नंबर पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड दिखाई देगा। अगर उसमे दी गई सारी जानकारी सही है तो आप उसका प्रिंट निकाल लीजिए। इस तरह से आप अपना राशन कार्ड Download कर सकते है।

Important links




Official website Click Here
राशन कार्ड Download Click Here
Login Click Here

Contact for any query (Helpline number)

  1. सबसे पहले आपको खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. इस होम पेज पर आपको Contact us का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  3. और इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर मिल जायेगे। आप इन नंबर पर सपर्क करके राशन कार्ड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  4. Toll Free Number – 1800 – 3456 – 194

इसे भी पढ़ें:

Bihar Ration Card FAQs

Bihar Ration Card List कैसे देखे?

राशन कार्ड की लिस्ट आप online इसकी official website पर जा कर देख सकते हो।

Bihar Ration Card से क्या फायदा है?

अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप सरकार के जरिए मिलने वाला सस्ता अनाज ले सकते हो।

Bihar Ration Card की योजना किसने शुरू की?

केंद्रीय सरकार ने

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Bihar Ration Card List 2022 देख सकते है। कैसे हम राशन कार्ड को online Download कर सकते है। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे हम इस आर्टिकल की सहायता से राशन कार्ड के लाभ के बारेमे जान सकें। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्त और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते है। इसके अलावा अगर आपका इस योजना से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे कॉमेंट box में पूछ सकते है।

Updated: 21/09/2022 — 12:53 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *