Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 – Online Registration Now | बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 : दोस्तो भारत में लोगो को रोजगार अवसर उपलब्ध करवाने के लिए कई सारी योजनाएं लागू करती है। भारत सरकार लोगो के लिए योजनाएं तो लाती ही है लेकिन राज्य सरकार भी अपने राज्य के लोगो को रोजगार को उपलब्ध करवाने के लिए योजनाएं लाती रहती है।

भारत के प्रत्येक राज्य में राज्य के मुख्यमंत्री अपनी अलग-अलग योजनाएं को लागू करते है जिससे उस राज्य में रहने वाले लोगो को रोजगार प्राप्त हो सके। आज हम आपको बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के बारे में बताऊंगा। यह योजना सिर्फ बिहार राज्य में रहने वाले लोगो के लिए है।

Name of Yojana Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021
Category Sarkari Yojana
Authority उद्योग विभाग, बिहार सरकार
Apply Mode Online
Official Website www.udyami.bihar.gov.in
Join Telegram Group Join Group

➡ इस लेख के माध्यम से आपको बिहार मुख्यमंत्री योजना से सम्बन्धित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जैसी यह योजना किसके लिए है,Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के लिए आवेदन कैसे करें और इसके लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए और आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है।

दोस्तो यदि आप Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 से संबंधित सभी जानकारी जो जानना चाहें ते है तो आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 – Online Registration

 बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

➡ जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है कि यह योजना बिहार राज्य में रहने वाले लोगों के लिए लागू की गई है बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने इस योजना का शुभारंभ किया है। खासकर योजना बिहार राज्य में रहने वाले अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए है। सरकार की इस योजना के तहत उद्योग स्थापित करने पर सरकार की तरफ से 1000000 रुपए की राशि का प्रोत्साहन दिया जाएगा।




मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य उद्योग को प्रोत्साहन करना है Bihar mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के द्वारा बेरोजगारी को कम करने में मदद मिलेगी। किसके द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लोगों को आर्थिक सहायता भी प्राप्त होगी। जिससे इस वर्ग के लोग अपना खुद का उद्योग शुरू कर पाएंगे। बिहार सरकार ने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के लिए 102 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

बिहार मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना:-

बिहार सरकार की इस योजना के द्वारा बिहार राज्य में रहने वाले लोगों के लिए नौकरी के अवसर खुलेंगे जिससे बेरोजगारी की दर में भारी गिरावट होगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि 10 लाख मे से 500000 की राशि पर युवाओं को सिर्फ 1% की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा। बिहार राज्य की इस योजना का संचालन बिहार के उद्योग विभाग के माध्यम से किया जाएगा।

इस योजना से बिहार राज्य में रहने वाले वो सभी लोग जिनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष है वह लोग Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो भी आवेदक सरकार की इस योजना में शामिल होना चाहता है उसके पास इंटरमीडिएट की डिग्री, आईआईटी,पॉलीटेक्निक डिप्लोमा आदि होना चाहिए।

Read Also :- Samagra Gavya Vikas Yojna Bihar 2021-22 – 2.5 लाख अनुदान जल्द करें ऑनलाइन 

बिहार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना:-

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं को उद्योग क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए बिहार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का भी शुभारंभ किया है। जिसके तहत बिहार राज्य में रहने वाली महिलाओं को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

बिहार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के लिए सरकार ने 400 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है सरकार की इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है तथा राज्य के लोगों को आत्मनिर्भर बनाना।
  • सरकार की इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य की बरजगारी दर मे काफी गिरावट होगी।
  • महिला उद्यमी योजना में महिला आवेदकों को ₹1000000 की राशि दी जाएगी जिसमें से सिर्फ ₹500000 की राशि की सरकार को वापस करनी पड़ेगी।
  • शेष बची हुई पांच लाख की राशि बिहार सरकार द्वारा महिलाओं को प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाएगी। महिलाओं को किसी भी प्रकार का कोई भी ब्याज नहीं देना होगा।
  • जो भी महिला आवेदन इस योजना का लाभ लेना चाहती है उसके न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
  • सबसे जरूरी बात यह की आप सिर्फ प्रोपराइटरशिप फर्म,पार्टनरशिप फर्म और प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लिए ही आपकी इस योजना का लाभ ले पाएंगे किसी भी उद्योग के लिए सरकार आपको यह राशि नहीं देगी।

इसलिए आप इनसे से किसी एक भी प्रकार के फोटो को शुरू करना चाहते हैं तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।




Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का उद्देश्य क्या है

आजकल देश में बेरोजगारी की समस्या सबसे अधिक है और आपको पता ही होगा कि सरकारी नौकरी के लिए कितनी मारामारी रहती है इसलिए बिहार सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अब वह सोच और लघु उद्योग को बढ़ावा देगी जिससे युवाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। बिहार राज्य की इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अनुसूचित और अनुसचित जनजाति के लोगो आर्थिक सहायता प्रदान करना होता है। जिससे इस वर्ग के लोग अपना व्यापार शुरू कर सके।

सबसे बड़ी बात यह है कि उद्योग स्थापित हो जाने से लोगों को रोजगार मिलने शुरू हो जाएंगे। इससे अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के लोगो को बेहतर आजीविका भी प्राप्त होगी।

 

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana पर देना होगा सिर्फ 1% ब्याज ऋण:-

बिहार राज्य के लोग ना सिर्फ आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि वह अपने राज्य के लोगों को रोजगार भी प्रदान करेंगे। बिहार सरकार द्वारा स्वारोजगार उपलब्ध कराने के कई नए नए प्रयास किए जा रहे है इसी कारण से यहां कई नई योजनाओं को लागू करने तैयारी चल रही है उन्ही योजनाओं में से बिहार राज्य मुख्यमंत्री उधमी योजना भी है।

नीतीश सरकार की इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य में रहने वाले युवाओं को इस योजना से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही इस योजन मे लागत का 50% और अधिकतम 5 लाख रुपए का अनुदान भी सरकार के माध्यम से दिया जाएगा। शेष बचे हुए 5 लाख पर आवेदक को सिर्फ 1% ब्याज दर देनी होगी। इस ऋण की राशि को लाभार्थी को 84 किस्तो मे लौटानी होगी। सरकार ने इस योजना के लिए बजट का निर्धारण भी कर दिया है।

कब हुआ Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का शुभारंभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का शुभारंभ 1 जून 2021 को कर दिया गया है बिहार राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हुई थी। सभी लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया पूरे पारदर्शी ढंग से की जाएगी। इससे जो भी लाभार्थी होगा उसको जल्द से जल्द इस राशि को उपलब्ध करवाया जाएगा।

सरकार ने अपनी इस योजना के पोर्टल की शुरुआत भी 1 जून 2021 को कर दी है इसके तहत 2000 उद्यमी यानी की 8000 उधमियों को आर्थिक सहायता और अन्य सहायता का लाभ दिया जाएगा। लाभ लेने वाले लाभार्थियों को आबादी के हिसाब से जिलेवार लक्ष्य दिए जायेगे। इसके लिए उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को यह जानकारी दी गई है।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के लिए चयन प्रक्रिया

इस योजना के तहत चयन प्रक्रिया के लिए उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 11 लोगों की एक कमेटी का निर्माण किया गया है। बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार होगा। आवेदन कर्ता को अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट और राशि से सम्बन्धित सभी जानकारी को प्रदान करना होगा। इसके बाद कमेटी प्रोजेक्ट और राशि की का मूल्यांकन करेगी।




Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • प्रशिक्षण के लिए आर्थिक सहायता

सरकार की इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए लाभार्थियों को 25000 रुपए प्रति इकाई अनुदान दिया जाएगा।

  • अनुदान राशि

बिहार सरकार की तरफ से प्रदान की जाने वाली राशि पर 50% या अधिकतम 5 लाख का अनुदान दिया जाएगा।

  • नए उद्यमियों को प्रदान किया जाएगा यह अवसर

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का लाभ सिर्फ नए उद्योगों को स्थापित करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा सभी लाभार्थियों को बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 का लाभ भी दिया जाएगा।

 

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 में आवेदन करने के लिए पात्रता

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अति पिछड़ा वर्ग एवं महिला और युवा उद्यमी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है आवेदन करने की शर्तें कुछ इस प्रकार है

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • आवेदक के पास करंट अकाउंट होना अनिवार्य है
  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच की होनी चाहिए
  • आवेदन कर्ता के पास इंटरमीडिएट, आईटीआई पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष पास होना आवश्यक है

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • पासपोर्ट आकार फोटो
  • इंटरमीडिट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया

 

  • सबसे पहले आपको बिहार राज्य के उद्योग विभाग बिहार की वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

  • होम पेज पर आपके सामने कई विकल्प आयेगे इसमें आपको पंजीकरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है
Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा इसमें आप अपना नाम,मोबाइल नंबर,लिंग,आधार नंबर,आवेदन का प्रकार आदि सारी जानकारी को भरना होगा।
  • इसके बाद ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करे आपके मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त हो जाएगा। इसकी ओटीपी डालकर सबमिट करें।
    आपका पंजीकरण होने के बाद लॉगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र मे मांगी गई सारी जानकारी को दर्ज करे।
  • सारी जानकारी को दर्ज करने के बाद सबमिट करने के पहले एक बार फॉर्म को चेक कर ले।
  • अब आपको अपने सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • इस प्रकार आपका बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के लिए आवेदन कर पायेंगे।

Important Link




Online User Uanual Click Here
Apply Online Registration / Login ( Activate Now )
Poject List Click Here
Official Website उद्योग विभाग | बिहार सरकार (bihar.gov.in)

Read Also :- Bihar Post Matric Scholarship 2021 – Post Matric Scholarship Bihar Apply Now

FAQ. Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana

bihar mukhyamantri udyami yojana documents?

निवास प्रमाण पत्र जाती प्रमाण पत्र आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक पास बुक पासपोर्ट आकार फोटो इंटरमीडिट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का डेट कब तक है?

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का शुभारंभ 1 जून 2021 को कर दिया गया है | और इसका कोई लास्ट डेट नही होता है

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना Official Website udyami.bihar.gov.in से आवेदन कर सकते है

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस लेख में हमने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के बारे विस्तृत रूप से जानकारी दी है। यदि आप बिहार राज्य में निवास करते है तो यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इस योजना के माध्यम से सरकार से लाभ लेकर आप अपना खुद का उद्योग स्थापित कर सकते हैं।

Updated: 02/09/2021 — 7:15 PM

4 Comments

  1. Mokama ka ward no. 17 tk he so kr raha h mera wardno.21 h to kya kre

  2. Check book nahi aaya h current acount k statemant sakam hojayaga

  3. Bhai last date kab tak hai

Comments are closed.