Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa: सुचना जारी | इस कारण नहीं मिलेगा अभी तक पैसा Check Now

Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa: क्या आप भी बिहार के रहने वाले किसान है और आपने बिहार कृृषि इनपुट अनुदान 2021-2022 में आवेदन किया था तो आपको हमारे इस आर्टिकल को बेहद ध्यान से पढ़ना चाहिए जिसमे  हम, आपको विस्तार से Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

हम, आपको बता दें कि, राज्य के लगभग 22 लाख आवेदनो के सत्यापन के बाद ही किसानो को उनकी क्षतिपूर्ति राशि जारी की जायेगी जिसके लिए आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa

Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa – संक्षिप्त परिचय

आर्टिकल का नाम Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa:
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 में कौन आवेदन कर सकता है केवल बिहार के किसान भाई – बहन
Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa – लेेटेस्ट अपडेट क्या है राज्य के सभी आवेदक किसानो को कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि बुरी तरह से खराब हो चुके सर्वर की वजह से आवेदनो का सत्यापन नहीं हो पा रहा है।
Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 के तहत कितने किसानो ने आवेदन किया 22 लाख किसानो ने आवेदन किया।
अभी तक कुल कितने आवेदनो का सत्यापन किया गया है केवल 13 लाख 50 हजार आवेदन फॉर्मो का सत्यापन किया गया है।
Official Website dbtagriculture.bihar.gov.in




Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa

Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa

हम, अपने इस आर्टिकल में, आप सभी बिहार के किसान भाई – बहनो का स्वागत करते आपको बताना चाहते है कि, यदि आप आपने भी Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 में आवेदन किया था तो आपको इसके अनुदान के पैसो के लिए इंतजार करना होगा क्योंकि सर्वर बुरी तरह से खराब हो गया है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेंगे।

हम, आपको बता दें कि, राज्य के लगभग 22 लाख आवेदनो के सत्यापन के बाद ही किसानो को उनकी क्षतिपूर्ति राशि जारी की जायेगी जिसके लिए आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा।

Read Also – CBSE Sample Paper 2022 Term 2- सीबीएसई ने जारी किया 10वीं के टर्म-2 परीक्षा का सैम्‍पल पेपर, ऐसे चेक करें

( बड़ी अपडेट ) अनुदान के पैसो के लिए करना होगा इंतजार – Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa?

आइए अब हम, आपको विस्तार से बिहार कृषि इनपुट अनुदान के तहत मिलने ावेल Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa आदि के बारे में लेटेस्ट अपडेट प्रदान करते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • बिहार के हमारे उन सभी किसानो को जिन्होनें बिहार कृषि इनपुट अनुदान में अर्थात् Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 में आवेदन किया था उन्हें अनुदान के पैसो के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा,
  • हमारे कई आवेदक कह रहे है कि, उनका आवेदन एक ही जगह पर रुका हुआ है तो हम,आपको बता दें कि, सर्वर बुरी तरह से खराब चल रहा जिसकी वजह से आपके आवेदन का सत्यापन बहुत देरी से हो रहा है,
  • आपको यकीन नहीं होगा कि, आपके आवेदनो का सत्यान करने के लिए सभी कर्मचारी रात के 11 बजे लेेकर रात के 3 बजे तक आपके आवेदन का सत्यापन कर रहे है,
  • सभी आवेदको के आवेदन फॉर्म के सत्यापन के लिए रात के 11 बजे से लेकर रात के 3 बजे तक काम करने के बाद भी प्रत्येक घंटे केवल 6-7 किसानो का ही फोटो अपलोड हो रहा है और उनके आवेदन का सत्यापन हो रहा है,
  • वहीं दूसरी  तरफ Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 के तहत हुए आवेदन फॉर्मो का सत्यापन की जांच दौर पर निकले बिहार कृषि सचिव डॉ.एन श्रवण कुमार ने, उन जिलो मे जिनमें सर्वाधिक आवेदन हुए है उन्हें अधिक सर्वर प्रदान करने का आश्वास दिया है,
  • ताजा आंकड़ो के अनुसार हम, आपको बता दें कि, बिहार राज्य के कुल 22 लाख किसानो द्धारा अपनी क्षतिग्रस्त फसल की क्षतिपूर्ति हेतु आवेदन किया गया था जिसमें से अभी तक केवल 13 लाख 50 हजार आवेदन का ही सत्यापन किया गया है और
  • अन्त में, सभी किसानो के आवेदनो का सफलतापूर्वक सत्यापन होने के बाद ही विभाग द्धारा सभी लाभार्थी किसानो के बैंक खाते में पैसे जारी किये जायेेगे और इसीलिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से इस योजना के तहत जारी लेटेस्ट अपडेट प्रदान किया ताकि आप इस योजना का पर्याप्त लाभ प्राप्त कर सकें।




निष्कर्ष

हमने अपने इस आर्टिकल में, बिहार के अपने सभी किसान भाई – बहनो को विस्तार से Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप भी पूरी स्थिति को समझ सकें और अपने विवेक से कार्य कर सकें।

अन्त हम , उम्मीद करते है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमारे साथ कमेंट करके सांक्षा करेंगे।

Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa – महत्वपूर्ण लिंक्स




कृषि इनपुट अनुदान योजना-खरीफ(2021-22)आवेदन की स्थिति
Click Here
कृषि इनपुट अनुदान योजना -यास तूफान(2021-22) आवेदन की स्थिति Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – Bihar Krishi Input Anudan 2021-22 Kab Tak Milega Paisa

कृषि अनुदान स्कीम क्या है?

किसानों की रबी फसल बेमौसम बारिश और ओले-आँधी गिरने की वजह से ख़राब होने के कारण किसानो को काफी नुकसान झेलना पड़ा जिसके चलते बिहार सरकार ने योजना का आरम्भ किया जिसमे उन्हें अनुदान राशि दी जाएगी।

योजना के अंतर्गत किसानों को कितने रूपये की सहायता राशि दी जाएगी?

योजना के अंतर्गत वह किसान जिनकी फसल बाढ़ व ओले आँधी की वजह से बर्बाद होती है उन्हें सरकार 6800 रुपये की मदद राशि देगी। और सिंचाई वाली भूमि हेतु सरकार किसानो को 13500 रुपये और जिस भूमि में sand(बालू) और सिल्क का जमाव 3 inch से ज्यादा होगा उस जमीन के किसानों को सरकार 12200 की अनुदान राशि दी जाएगी

कृषि इनपुट का लास्ट डेट कब तक है?

कृषि इनपुट अनुदान योजना 2021-22 (खरीफ सीजन आवेदन) राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित जिलो में आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन 5 नवम्बर से 20 नवम्बर 2021 तक किया जा सकता है।

इनपुट अनुदान कैसे चेक करें?

कृषि इनपुट योजना आवेदन स्थिति जाने (CHECK APPLICATION FORM STATUS ONLINE) सबसे पहले आपको कृषि विभाग, बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। अब आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आप दिए गए ऑप्शन आवेदन की स्थिति/ आवेदन प्रिंट ऑप्शन पर जाकर इनपुट सब्सिडी(2019-20) स्थिति के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।

Updated: 21/09/2022 — 1:45 PM

2 Comments

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *