Bihar BPSC Assistant Syllabus 2023 & Exam Pattern – बिहार बीपीएससी असिस्टेंट सिलेबस

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम Bihar BPSC Assistant Syllabus 2023 के बारे में जानेंगे, दोस्तों बिहार लोक सेवा आयोग ने रूरल डेवलपमेंट ऑफिसर डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर और सब डिवीजनल ऑफिसर के साथ-साथ Group B के लगभग 281 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जो भी उम्मीदवार BPSC Assistant की तैयारी कर रहे हैं उन्हें BPSC Assistant Syllabus के बारे में अवश्य जानकारी होनी चाहिए।

जो भी उम्मीदवार कई महीनों से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का यह बहुत ही सुनहरा मौका है, अगर आप भी Bihar BPSC Assistant की परीक्षा देने जा रहे हैं तो ऐसे में आपको इसके सिलेबस और पैटर्न के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आपको यह जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के जरिए हम BPSC Syllabus 2022 In Hindi और BPSC Exam Pattern के बारे में विस्तार से बताएंगे इसलिए आर्टिकल के आखिर तक बने रहें।

तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Bihar BPSC Assistant Syllabus 2023 Kya Hai? हमने आपको इस आर्टिकल में BPSC Assistant Syllabus PDF Download के लिए लिंक भी उपलब्ध करवाया है, आशा है कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Bihar BPSC Assistant Syllabus 2023

BPSC Assistant Syllabus Overview

संस्था का नाम Bihar Public Service Commission (BPSC)
किन पदों के लिए परीक्षा रूरल डेवलपमेंट ऑफिसर, सब डिवीजनल ऑफिसर, डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर आदि
परीक्षा स्तर राज्य स्तरीय
आवेदन मोड ऑनलाइन
परीक्षा मोड ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in
लेख का नाम BPSC Syllabus In Hindi
नौकरी का स्थान बिहार
BPSC Assistant Syllabus डाउनलोड लिंक




Bihar BPSC Assistant Syllabus 2023 क्या है?

अगर आप BPSC Assistant Exam की तैयारी कर रहे हैं और इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका Bihar BPSC Assistant Syllabus के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है, Bihar BPSC Assistant Syllabus 2023 कुछ इस प्रकार है-

1. English

Error Detection, Jumbled Sentence, Reading Comprehension, Direct and Indirect Speech, Active and Passive Voice, Fill in the Blanks, Cloze Test, One Word Substitution, Sentence Rearrangement, Sentence Improvement etc.

2. हिंदी

शब्दों का प्रयोग, रस, व्याकरण, शब्दावली, अलंकार, समास, फ़्रांसिस के लिए शब्द निर्माण, लोकोक्तियाँ और मुहावरे, सन्धि, तत्सम और तदभव, कारक, लिंग, वाक्य संशोधन, परवाची शब्द /समानार्थी शब्द, विलोम शब्द, वर्तनी, गलत से अनेकार्थी शब्द, वचन आदि।

3. General Studies

अर्थव्यवस्था, भौतिक विज्ञान, राजनीति, बिहार जीके, प्राणि विज्ञान, सामयिकी, पुरस्कार और सम्मान, मुद्राएं और राजधानियां, वनस्पति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, स्टेटिक जीके, भूगोल आदि।

4. General Engineering

ठोस के यांत्रिकी, परिवहन घटना, विद्युत मापने का उपकरण, ऊर्जा रूपांतरण, निर्माण की पद्धति, इंजीनियरिंग अर्थव्यवस्था और प्रबंधन, यंत्र विज्ञान अभियांत्रिकी, अभियांत्रिकी सामग्रियाँ, पर्यावरण इंजीनियरिंग आदि।

BPSC Assistant

BPSC Assistant Exam Pattern

अगर आप BPSC Assistant Exam Pattern के बारे में जानना चाहते हैं तो निम्नलिखित बिंदुओं से आप बीपीएससी असिस्टेंट सिलेबस को अच्छे से समझ पाएंगे-

1. BPSC Assistant Pre Exam Pattern

Subject Total Marks Total Time
General Studies 150 2 घंटे

2. BPSC Assistant Mains Exam Pattern

Subject Total Marks Total Time
English 100 1 घंटा
Hindi 100 1 घंटा
General Studies 100 1 घंटा
General Engineering 100 1 घंटा




BPSC Assistant Exam Pattern को निम्नलिखित बिंदुओं से समझिए-

  • BPSC Assistant Exam के अंतर्गत कुल दो परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा Pre Exam और Mains Exam
  • Pre Exam कुल 150 अंक की परीक्षा हो गई जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • जो उम्मीदवार Pre Exam को पास कर लेंगे उन्हें बाद में Mains Exam में बैठना पड़ेगा, Mains में 4 डिस्क्रिप्टिव पेपर आयोजित करवाए जाएंगे जिनमें 1 क्वालीफाइंग नेचर आधारित होगा और 3 मेरिट के आधार पर पेपर होंगे।
  • प्री और मेंस की परीक्षाओं को पास करने के बाद उम्मीदवारों का 120 अंक का इंटरव्यू भी होगा।

➡ BPSC Assistant Exam हर साल ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाया जाता है, अगर आप यह परीक्षा देने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस परीक्षा में कुल 5 Exam आयोजित करवाए जाएंगे, सबसे पहले आपका Pre Exam होगा जिसे BPSC Assistant के लिए आवेदन करने वाला हर उम्मीदवार दे सकता है।

➡ लेकिन आगे के 4 Exams को वही उम्मीदवार दे सकता है जिसने BPSC Assistant Pre Exam को पास कर लिया हो, प्री एग्जाम में प्राप्त अंकों को फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ा जाता है, प्री एग्जाम के बाद 900 अंकों की मेंस परीक्षा भी होती है।

➡ आपको बता दें कि BPSC Assistant Exam में प्री और मेंस की परीक्षाओं के बाद 120 नंबर का एक इंटरव्यू भी देना पड़ता है,  Final Merit List 1020 अंकों के आधार पर तैयार होती है।

➡ BPSC Assistant के मेंस की परीक्षा में सामान्य अध्ययन से प्रश्न पूछे जाएंगे और यह परीक्षा 150 अंक की होगी, आपको इस परीक्षा को पूरी करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और आप यह परीक्षा अपनी इच्छा के अनुसार अंग्रेजी या हिंदी भाषा में अटेम्प्ट कर सकते हैं, BPSC Assistant Mains Exam में आपको मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस देखने को मिलेंगे, आपको इस परीक्षा में केलकुलेटर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

Read Also –

BPSC Assistant Selection Process

BPSC Assistant Selection की बात करें तो आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

अगर आप ऊपर बताए गए तीनों चरणों को पास कर लेते हैं और फाइनल मेरिट सूची में आपका नाम आ जाता है तो आप BPSC Assistant Exam को उत्तीर्ण कर लेंगे आपकी सरकारी नौकरी लग जाएगी।

इंटरव्यू

जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं बाद में उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, BPSC Assistant के लिए 120 अंक का इंटरव्यू होता है, 900 अंक की मुख्य परीक्षा होती है और 120 अंक का इंटरव्यू लिया जाता है, इंटरव्यू इसलिए लिया जाता है ताकि उम्मीदवारों के व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को अच्छे से जांचा जा सके।

FAQs: BPSC Assistant Syllabus 2023

नीचे बताए गए प्रश्नों के जरिए आपको BPSC Assistant Syllabus से जुड़ी हुई बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी-

BPSC Assistant Syllabus क्या है?

BPSC Assistant Syllabus बहुत ही आसान होता है, BPSC Assistant Exam में मुख्य रूप से General Studies, General Engineering, English, Hindi आदि में से प्रश्न पूछे जाते हैं, अगर आप यह जानना चाहते हैं को इन विषयों में से कौन से टॉपिक बीपीएससी असिस्टेंट की परीक्षा में पूछे जाते हैं तो आप ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

BPSC Exam किस भाषा में होता है?

उम्मीदवारों को BPSC Exam अंग्रेजी और हिंदी भाषा में देखने को मिलता है, उम्मीदवार अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी भाषा में पेपर को अटेम्प्ट कर सकते हैं।

BPSC Exam में कितने चरण होते हैं?

आपको बता दें कि BPSC Exam को पास करने के लिए प्री और मेंस का एग्जाम देना पड़ता है, प्री एग्जाम कुल 150 नंबर का होता है जिसमें आपसे बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं, वहीं मेंस एग्जाम में डिस्क्रिप्टिव पेपर होता है जिसमें 120 नंबर का इंटरव्यू भी देखने को मिलता है।

क्या BPSC Exam आसान होता है?

पढ़ने वाले छात्र के लिए BPSC Exam बहुत ही आसान होता है, अगर कोई छात्र लंबे समय से परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है तो वह BPSC Exam को बड़ी ही आसानी से क्रैक कर सकता है, आज के समय में लाखों छात्र BPSC Exam देकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर रहे हैं।




Application Form Apply Link  Click Here
Download The BPSC Assistant Reopens Notification Click Here
 Download The BPSC Assistant Jobs 2022 Notification PDF Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website  Click Here

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘Bihar BPSC Assistant Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बिहार बीपीएससी असिस्टेंट सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से समझाने का प्रयास किया है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, या आप कुछ और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल “Bihar BPSC Assistant 2023 क्या है” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि इच्छुक उम्मीदवार Bihar BPSC Assistant 2023 को अच्छे से जान सकें और अपनी परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना बहुत है, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

Updated: 26/12/2022 — 1:39 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *