Bihar Board 12th Exam 2024: एडमिट कार्ड में कोई गलती है, तो साथ लाना होगा फोटोयुक्त पहचान पत्र, इन्टर परीक्षा के नई अपडेट जाने

Bihar Board 12th Exam 2024: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में एडमिट कार्ड पर त्रुटिपूर्ण फोटो होने पर विकल्प के तौर पर फोटोयुक्त पहचान पत्र के आधार पर छात्र-छात्राओं को परीक्षा में शामिल करने की अनुमति दे दी है। परीक्षार्थी राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित कराकर पहचान पत्र की छायाप्रति केंद्राधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत करेंगे, जिसके आधार पर उन्हें Bihar Board 12th Exam में शामिल किया जायेगा।

आधार कार्ड, वोटर आइडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटो वाला बैंक पासबुक, पहचान पत्र के रूप में शामिल किया जा सकेगा। बिहार बोर्ड की ओर से जारी संयुक्त आदेश में कहा गया है कि Admit Card में फोटो त्रुटिपूर्ण होने अथवा नहीं होने की स्थिति में केंद्राधीक्षक परीक्षार्थी के अन्य पहचान पत्र से चेहरे का मिलान कर लेंगे इसके बाद ही परीक्षा कक्ष में जाने की अनुमति देंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Bihar Board 12th Exam 2024

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को Bihar Board 12th Exam 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है अगर आप भी इस परीक्षा मे उपस्थित हो रहे है तो आप इस लेख के अंत तक जरूर पढे।

Bihar Board 12th Exam 2024: Overview

Examination Name Bihar School Examination Board (BSEB)
Class 12th (Intermediate)
Session 2022-24
Article Name Bihar Board 12th Exam 2024
Article Tyep Latest Update
Bihar Board 12th Exam Date 2024 01 – 12 February, 2024

प्रमाणित फोटो देखकर केंद्राधीक्षक देंगे परीक्षा केंद्र मे अनुमति- Bihar Board 12th Exam 2024

आज के इस आर्टिकल मे हम बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा के वार्षिक परीक्षा देने वाले सभी अभ्यार्थी को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आप सभी को Bihar Board 12th Exam 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है। जैसा की हम सभी जानते है की इस वर्ष इन्टर के परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हो रही है और यह परीक्षा 12 फरवरी 2024 तक चलेगी। जिसको लेकर नई अपडेट के बारे मे हम आप सभी परीक्षार्थी को बताने वाले है।



यदि आप भी इस Bihar Board 12th Exam 2024 के परीक्षा को दे रहे है तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक और अंत तक पढे। इस लेख मे इस परीक्षा से जुड़ी नई अपडेट के बारे मे पूरी जानकारी को बताया गया है।

कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए मोबाइल-कलाई घड़ी पर रोक कमरों में लगेगी दीवार घड़ी

कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर मोबाइल और कलाई घड़ी प्रतिबंधित कर दिया गया है। समिति की ओर से कहा गया है कि कमरों में दीवार घड़ी लगायी जाये, ताकि बच्चों को समय की जानकारी होती रही। परीक्षा से पहले सभी घड़ियों का समय मिला लेने को भी कहा गया है। परीक्षा भवन में ब्लूटूथ, पेजर, इलेक्ट्रॉनिक वाच, स्मार्ट वाच, मैग्नेटिक वाच प्रतिबंधित है।

वीक्षक या अन्य कर्मी नहीं रख सकेंगे मोबाइल

परीक्षा केन्द्र के अंदर सिर्फ केन्द्राधीक्षक को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। वीक्षक या अन्य कर्मियों के लिए केन्द्र के अंदर मोबाइल ले जाना वर्जित रहेगा। सभी केन्द्रों पर निरीक्षण पंजी व लॉग बुक संधारित किया जाएगा। परीक्षा के क्रम में किसी प्रकार की कठिनाई होने पर नजदीकी डीईओ या जिले के नोडल पदाधिकारी को अविलंब अवगत कराया जाएगा। 

केन्द्राधीक्षक प्रत्येक कमरे में पर्याप्त संख्या में बिजली बल्ब की व्यवस्था रखेंगे। आवश्यकता हो तो जेनरेटर की व्यवस्था भी की जाएगीकेन्द्राधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक कक्ष में एक दीवार घड़ी चालू स्थिति में रहे। कई केन्द्रों पर देखा जाता है कि परीक्षा भवन के एक दीवाल को ही चाहरदीवारी माना जाता है। निर्देश दिया गया है



केंद्र पर रहेंगे स्टेटिक मजिस्ट्रेट, उड़न दस्ता भी तैयार

बिहार राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन की ओर से इन्टर परीक्षा के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। इसके साथ ही केंद्रों के लिए अलग- अलग जोन बनाकर उड़न दस्ता को भी औचक निरीक्षण की जिम्मेदारी दी गयी है। सभी जिलों के डीएम व एसएसपी की ओर से बोर्ड परीक्षा को लेकर संयुक्त आदेश जारी किया गया है, जिसमें शिक्षा विभाग के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारियों को भी जिम्मेदारी दी गयी है।

Read Also..

इंटर परीक्षा में बरामदे पर नहीं बैठेंगे परीक्षार्थी

कक्षावार परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार इस बार प्रश्नपत्र केन्द्रों पर मिलेगा। परीक्षार्थियों के सामने ही प्रश्नपत्र का पैकेट खोला जाएगा। एक फरवरी से आयोजित इंटर परीक्षा को लेकर गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपर मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिया। अपर मुख्य सचिव डीईओ के साथ तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। इस निर्देश के आलोक में डीईओ ने केन्द्राधीक्षकों को गाइडलाइन जारी कर दिया है।

समिति ने कहा है कि सभी वीक्षक 25 परीक्षार्थियों की जांच पूरी करने का प्रमाणपत्र देंगेबरामदे में परीक्षार्थी नहीं बैठाए जाएंगे। बरामदे में जहां बैठाने की संभावना है, वहां प्री फैब निर्माण का आदेश दिया गया है। परीक्षा कक्ष से चार फीट दूर बांस बल्ले का घेरा बनाने का निर्देश भी दिया गया है।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख मे हम आप सभी को Bihar Board 12th Exam 2024 के बारे मे पूरी जानकारी को आप सही परीक्षार्थी के साथ सही सही सही सही और विस्तार पूर्वक साझा किए है। अगर आप इस साल होने वाले वार्षिक परीक्षा के देने वाले परीक्षार्थी है तो आप सभी को ऊपर बताए गए जानकारी को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ना चाहिए।

अगर आप सभी को आज के यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और इस लेख से संबधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आप हमें नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Link

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

Related Posts

Updated: 31/01/2024 — 9:44 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *