Bihar Bhumi Survey Online 2021 Apply Right Now | बिहार भूमि सर्वेक्षण ऑनलाइन फॉर्म शुरू

Bihar Bhumi Survey Online 2021

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे की कैसे आप Bihar Bhumi Survey Online 2021 के बारेमे जिसमें हम आपको बताएंगे की कैसे आपको online form भराना है।

Bihar Bhumi Survey Online 2021

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

 

उसके बाद क्या करना है यह सारी जानकारी हमने इसी आर्टिकल में बताई है। इसके साथ कुछ जरुर दस्तावेज जो Bihar Bhumi Survey Online 2021 के समय जरुरत पड़ती है वैसे Document भी हमने बताए है।

बिहार सरकार हर एक जमींदार की तरफ सोचती है और उनको सही तरीके से सुरक्षा प्रदान करती है, जैसे कि, हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बिहार सरकार ने बिहार की जमीन का सर्वे करने का एलान किया है, इसमें जमीन के मालिक के नाम पर नया ख्तियांन जारी होगा, हर अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकता है जिसके लिए जरूरी वेबसाइट उपलब्ध हैं। तो आपको यह सबके बारेमें जानकारी चाहीए तो इस आर्टिकल को पुरा पढ़े।

Bihar Bhumi Survey Online 2021 Basic info

Yojana Name Bihar Bhumi Survey Online 2021
Yojana ki शुरुआत 1995
Yojana Location बिहार
Fees No
Mode Online Mode
Dates starting date:- 11/08/2021




Bihar Bhumi Survey Online 2021 क्या है?

भूमि सर्वेक्षण का मतलब होता है की जमीन से जुड़ी सारी जानकारी को जमा कर उन सभी के आधार पर भू -नक्शा और लैंड पार्सल मैप्स तैयार किया जाता है। हम सब जानते हैं बहुत से लोग जमीन से जुड़ी बहुत सारे परेशानीयो का सामना करते हैं।

इस सर्वेक्षण के माध्यम से जमीन के सच्चे मालिक को एक नए सिरे से जमीन का नक्शा और लैंड पार्सल मैप जारी कर दिया जायेगा। जिससे की जमीन से जुड़ी सारी जानकारी को ऑनलाइन सही और साफ -साफ जमा किया जा सकता है।

और जमीन के मालिक को एक ड्राफ्ट नक्शा दिया जाता है, जैसे कि भूमि सर्वेक्षण के बाद एक ड्राफ्ट नक्शा तैयार कर भूमि धारी को दिखाया जाता है।

अगर भूमि धारी ये मानने को तैयार हो जाता है की तैयार किया गया नक्शा सही है तो उस ड्राफ्ट नक्शा के आधार पर नये original नक्शा में बदल दिया जाता है।

Bihar Bhumi Survey Online 2021 ऑनलाइन आवेदन

जैसे कि हम सब जानते हैं आजकल हर कार्य डिजिटल तरीके से हो रहा है तो हम आपको बता दें कि बिहार भूमि सर्वेक्षण का ब्योरा अब ऑनलाइन भी जमा हो रहा है, भू-अभिलेख और परिणाम निर्देशालय ने हर प्रकार की तैयारी कर ली है।

अगर आप बिहार भूमि सर्वेक्षण करवाना चाहते हैं तो आप अपनी वंशावली भी ऑनलाइन भेज सकते हैं, और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी वेबसाइट अपलोड कर दी है जिस पर आप अपना आवेदन निश्चित रूप से कर सकते हैं।

कोई भी रैयत 3 एमबी तक फाइल अपलोड कर सकते हैं और उसमे 10 पेजेज की सूचना भेजी जा सकती है, लेकिन याद रहे की दोनों प्रपत्रों को एक साथ ही पीडीएफ फाइल को अपलोड करना होगा।

Bihar Bhumi Survey Online 2021 के लाभ

दोस्तो इस योजना से बिहार के लोगो को बहुत फायदा मिलेगा जैसे की लोगो में किसी तरह के भी झगड़े नही होंगे क्युकी उनके सारे काम तो सरकार ही कर देगी सर्वे का काम।

Bihar Bhumi Survey Online 2021

Application process Step by Step

● Bihar Bhumi Survey 2021 का आवेदन करने के लिए सबसे पहले DLRS की अधिकारिक वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in या इस पोस्ट में दिए Online Survey Form लिंक पर जाना होगा |

● लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का फॉर्म खुल जायेगा |

● फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही से फिल करे।|

● आवेदन फॉर्म भरने के बाद Verify Mobile Number पर क्लिक करना पड़ेगा।

● इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा |

● OTP डालने के बाद आपको Verify OTP पर क्लिक करना होगा

● आपसे कुछ डिटेल्स भरने की आवश्यकता होगी।

● रैयत या जमीन के मालिक के द्वारा भूमि के सर्वेक्षण में जमीन के ब्योरा के लिए प्रपत्र – 2 स्व:घोषणा एवं प्रपत्र-3(1) वंशावली दोनों फॉर्म को भरना होगा।

● ये दोनों काम इसलिए जरूरी हैं, क्योंकि इनसे प्राप्त होने वाली सभी जानकारी को शामिल किए बगैर सर्वे का काम आगे नहीं बढ़ सकता है।

● ये दोनों काम रैयत ही कर सकते हैं। किस रैयत के पास कितनी भूमि है, उसका खाता-खेसरा क्या है, रकबा कितना है, ये तमाम जानकारियां एक रैयत के पास ही होती है।

● मांगी गई डिटेल्स को सही तरीके से भरकर Save बटन पर क्लिक करना होगा |

● आपका आवेदन सफलतापूर्वक सम्पन्न हो जायेगा

● अब आप अपने फॉर्म का स्क्रीनशॉट ले लें ताकि आगे चल कर कोई दिक्कत ना हो।




Bihar Bhumi Survey Online 2021

Important Dates

अब हम यह जानते है की इसके लिए कोन कोन से जरुरी तारिख है जो आपको भूमि सर्वेक्षण के समय जरूर पड़ेगी। वो सारी तारिख यहां दी हुई है।

Service Begin:- 11/08/2021

Last Date for Online Apply:- coming soon

 

Bihar Bhumi Survey Online 2021 कब होगा

इसमें हम आपको बता दे की जैसे ही लोगो से आवेदन लेना बंद हो जायगा उसके बाद सरकार के कर्मोंचारी आपकी जमीन पर आ कर आपके जमीन का सर्वे कर जाएंगे।

इस तरह से आपका Bhumi Survey का काम शुरु हो जाइएगा। इस तरह फिर आप जमीन का सर्वे करवा सकते हो।

इसे भी पढ़ें:

Apna Khata Bihar Portal 2021- Bihar Land Records Online Check Full Details – बिहार भूमि, भूलेख नक्शा, जमाबंदी, खसरा संख्या कैसे देखे ?

Bihar Bhumi Survey Online 2021

required

आपको आवेदन करते समय कुछ जरुरी दस्तावेज़ की जरुर भी पड़ेगी उन सभी दस्तावेज को आप अपनें साथ रखे जब भी आप form भरने जाए।

  • Home Documents
  • Batwara Punchnama
  • Vanshavali Praman Patra
  • Self declaration
  •  Genealogy certificate

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021

Bihar Bhumi Survey Online 2021

Important links

बिहार सरकार ने हर एक फॉर्म के लिए एक विशेष website प्रदान की हुई है इस से किसी भी व्यक्ति को कोई भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। कोई भी रैयत इन दी गई वेबसाइट का प्रयोग बड़े आराम से और बिना किसी डर के कर सकता है।




Online Apply Apply Now
Official website Visit now
Genealogy Certificate Application Form Get More Details

FAQ

bihar bhumi survey online 2021 ke लिए आवेदन की तारिख

13/08/2021

bihar bhumi survey online 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

उसकी सारी जानकारी इसी आर्टिकल में उपर दी है

bihar bhumi survey online योजना किसके लिए है

Bihar के लोगो के लिए

bihar bhumi survey online से किसको फायदा होगा?

जमीदारों का

 

Conclusion

आज हमने जाना की कैसे आप Bihar Bhumi Survey Online 2021 में आप कैसे आवेदन दे सकतें हो उसके लिए जरुरी दस्तावेज़ कोनसे हैं। आपको कोन कोन सी बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप इसका आवेदन करना चाहते हो तो उपर हमने सारी जानकारी दी हैं।

अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगती है आप इसे अपनें दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकतें है। और आप अपनें social media handales पर भी शेयर कर सकतें हो।

 

Updated: 16/10/2021 — 6:50 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.