Bihar Badh Sahayata Yojana 2022: बाढ़ सहायता राशि ₹6000 रजिस्ट्रेशन शुरू, बाढ़ का पैसा लेने के लिए आवेदन करें

Bihar Badh Sahayata Yojana 2022: हमारे वे सभीक बिहार राज्य के  नागरिक जो कि, बा़ढ़ आंतकित क्षेत्रो रहते है उनके सतत व सर्वांगिन विकास हेतु Bihar Badh Sahayata Yojana 2022  को जारी कर दिया गया है।

ताजा मिली जानकारी के अनुसार, Bihar Badh Sahayata Yojana  के तहत राज्य के सभी जिलाध्यक्षो को कहा गया है कि, अपने – अपने जिले के बाढ़ प्रभावित लोगो की सूची को मात्र 5 दिन मे अपडेट करें ताकि उन्हें लाभार्थी रुपया प्रदान किया जा सकें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त,  इस कल्याणकारी योजना  के तहत जारी सभी प्रकार के अपडेट्स की पूरी – पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी को अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

Bihar Badh Sahayata Yojana 2022

Bihar Badh Sahayata Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नाम बिहार बाढ़ सहायता योजना 
आर्टिकल का नाम Bihar Badh Sahayata Yojana 2022
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
योजना का लाभ? सभी बाढ़ प्रभावित नागरिको को 6000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
न्यू अपडेट क्या हैं? योजना के तहत ही  6000 रुपयो की आर्थिक सहायता को जारी किया जायेगा।




Bihar Badh Sahayata Yojana 2022

बिहार सरकार द्धारा बिहार के बाढ से पीडित क्षेत्रो व लोगो के लिए बिहार बाढ़ सहायता योजना  को लांच किया है और इसी योजना के संदर्भ में, बिहार सरकार ने  न्यू अपडेट  जारी किया है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे, विस्तार से प्रदान करेगे।

आपको बता दें कि,  बिहार बाढ़ सहायता योना के तहत सभी बाढ दुष्प्रभावित नागरिको को 6000  रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि हमारे सभी बाढ़ – पीड़ित लोग इस सहायता राशि से ना केवल अपनी आर्थिक जरुरत पूछे कर सकें बल्कि अपना विकास कर सकें।

Bihar Badh Sahayata Yojana 2022

अन्त, Bihar Badh Sahayata Yojana 2022  के तहत जारी सभी प्रकार के न्यू अपडेट्स के लिए आप सभी पाठको को हमारे इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ना होगा ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

Read Also – TMBU UG First Merit List 2022 Release Date & Link Part 1 BA B.Sc B.Com First Cut Off

New Update of Bihar Badh Sahayata Yojana 2022?

आप सभी बिहार राज्य के किसान जो कि, बिहार बाढ़ सहायता योजना 2022 के तहत न्यू अपडेट प्राप्त करना चाहते है आसानी से इस प्रकार से प्राप्त कर सकते है जो कि, कुछ बिंदुओँ के रुप में इस प्रकार से हैं –




  • Bihar Badh Sahayata Yojana 2022 के तहत बाढ़ प्रभावित किसानो को योजना की राशि प्रदान करने के लिए सभी किसानो की लिस्ट को पोर्टल पर अपडेट करने के लिए कहा गया है,
  • योजना के तहत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो की पहचान करके नये आश्रय स्थलो की पहचान का आदेश जारी किया गया है,
  • आपको बता दे कि, इस योजना के तहत  कुल 6,000 रुपयो की आर्थिक सहायता  राशि जारी की जाती है जिसकी पुर जांच करने के आदेश जारी किये गये है,
  • साथ ही साथ यह भी कहा गया है कि, इस लिस्ट में जिन लाभार्थी परिवारो के सदस्य मृत हो चुके है उनके नाम को हटाकर पूरे परिवार की ताजा लिस्ट को किसी भी हाल मे, 5 दिनो के भीतर ही भीतर पोर्टल पर अपडेट करें आदि।

अन्त, इस प्रकास हमने आपको विस्तार से Bihar Badh Sahayata Yojana  के तहत जारी न्यू अपडेट के बारे में बताया ताकि आप सभी इन अपडेटो को प्राप्त करके इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।




सारांश

बिहार के सभी बाढ़ पीडितो को समर्पित  अपने इस आर्टिकल मे, हमने आप सभी को विस्तार से ना केवल Bihar Badh Sahayata Yojana 2022  के बारे में बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से इस योजना के तहत जारी न्यू अपडेट के बारे में भी बताया ताकि आप सभी इस पूरी अपडेट से परिचित हो सके और इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, आशा है कि, बिहार राज्य के हमारे सभी किसान इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे और इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त करेगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Join Our Telegram Group Click Here

FAQ’s – Bihar Badh Sahayata Yojana 2022

️ इस बार बिहार बाढ़ राहत योजना का लाभ किन किन जिलों में मिलेगा ?

फिलहाल Bihar Badh Rahat के तहत बिहार में कुल 12 जिलों का चयन किया गया है जो निम्नलिखित हैं :- सीतामढ़ी , शिवहर , सुपौल , किशनगंज , दरभंगा , मुजफ्फरपुर , गोपालगंज , खगड़िया ,सारण,समस्तीपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण ।

️ बिहार बाढ़ राहत के तहत सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाएगा ?

Bihar Badh Rahat के तहत बिहार बाढ़ ग्रसित क्षेत्र के बाढ़ पीड़ित परिवारों को ₹6000 प्रति परिवार दिया जाएगा साथ ही अलग से जान-माल , मकान , कपड़े , बर्तन की हानि होने पर भी पैसा दिया जाएगा जो कुछ इस प्रकार से है । ➡️ बिहार बाढ़ प्रभावित परिवारों को ₹6000 का लाभ । ➡️ कपड़ा का नुकसान होने पर 1800 रुपए ➡️ ₹2000 बर्तन के लिए ➡️ 6800 रुपए प्रति हेक्टेयर फसल के लिए ➡️ ₹30000 प्रति गाय , भैंस की छती होने पर

Updated: 26/05/2022 — 12:46 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *