युवा प्रधानमंत्री योजना 2022: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता,लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022: आज हम इस आर्टिकल की सहायता से युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के बारेमे जानकारी हासिल करेंगे। हम आज यह जानेंगे की कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते हो। हम यह भी जानेंगे की कैसे हम इस योजना में आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज कोनसे है उसके बारेमे भी जानेंगे। इस योजना के लिए कोन पात्रों वो भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानकारी प्राप्त करेगें। इसके अलावा और भी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इस योजना से संबन्धित पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढे।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022

मंत्रालय द्वारा यह सूचित किया गया कि यह योजना आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक हिस्सा है। युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी देश की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों और उनके कभी ना हार मानने वाले हौसले से प्रोत्साहन प्रदान करना चाहते हैं। युवाओं को किसी भी देश का भविष्य कहा जाता है उनका दृष्टिकोण देश की उन्नति के लिए बहुत ही अहम साबित होता है।

इसे भी पढ़ें:

PM Swamitva Yojana 2022: गांव में शुरू हुए ई-ग्राम पोर्टल, ऐसे करे एप्‍लाई

PM Kisan Tractor Subsidy Yojana 2022 | पीएम किसान ट्रेक्‍टर योजना 2022, ऐसे करे एप्‍लाई

युवा योजना के माध्यम से हम भारत की नौजवान पीढ़ी और अल्पायु लेखकों का भारत के स्वतंत्रता एवं राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अभिनव व रचनात्मक तरीके से उनका दृष्टिकोण जान सकते हैं। इस योजना के माध्यम से पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन को प्रदर्शित किया जाएगा।




युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 Basic Info

योजना का नाम युवा प्रधानमंत्री योजना 2022
योजना की शुरूआत किसने की Central Government
योजना की शुरूआत कब हुई 2021
योजना का उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं नवोदित लेखकों को बढ़ावा देना
Application Mode online
योजना के लाभार्थी लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह  ₹50000 की छात्रवृत्ति
योजना का क्षेत्र इंडिया




युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 उद्देश्यों

  • इस योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य उन सभी नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है।
  • भारत की संस्कृति और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित करना है।
  • इसे योजना के माध्यम से देश के भविष्य यानी युवाओं से देश के इतिहास के बारे में उनका दृष्टिकोण जाना भी है।
  • विश्व भर में मशहूर भारत की संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं से भारतीय लेखकों को अवगत कराना और उनसे प्रेरणा लेना में उन्हें प्रोत्साहित करना।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के दस्तावेज

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 30 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 पात्रता

  1. इस योजना के तहत भारत का स्थायी निवासी युवा-नवोदित लेखक और लेखिकाएं ही आवेदन कर सकती हैं।
  2. युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत आवेदन करने के लिए अवेदक की 30 वर्ष से कम आयु होनी चाहिए।
  3. इस योजना के तहत 1 जून से 31 जुलाई तक चलने वाले अखिल भारतीय प्रतियोगिता के मध्यम से कुल 75 आवेदकों का चयन करना होगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के लाभ

  • प्रधानमंत्री युवा योजना के माध्यम से कहीं लुप्त होती भारतीय संस्कृति एवं उसकी प्राचीन वीर गाथाएं फिर से भारतीय लेखकों की रूचि बन रही है।
  • इस योजना के माध्यम से नवोदित लेखकों को अपनी लेखन कौशल को सुधारने का एक सुनहरा अवसर प्रशिक्षण के रूप में मिल रहा है।
  • यह योजना में चयनित लेखकों को 6 महीने तक प्रति माह 50000 रुपए की छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।
  • पीएम योजना के माध्यम से भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं साहित्य का आदान-प्रदान विश्व भर में होगा जिससे की “एक भारत श्रेष्ठ भारत ” जैसे विचारों को बहुत बढ़ावा मिलेगा।
  • युवा योजना के माध्यम से भारतीय लिपि में लिखी गई पुस्तकों को कई और अनुवादओं में किया जाएगा ताकि भारतीय संस्कृति और उसके इतिहास से सभी लोगों को अवगत कराया जा सके।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 का लाभ कैसे मिलेगा

इस योजना में सम्मिलित होने के लिए सबसे पहले तो इच्छुक युवाओं और लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। प्रतियोगिता में कुल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा। विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2021 को सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। सभी चयनित लेखकों को सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक व संरक्षक द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।




 ➡ प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको ,स्वतंत्रता सेनानियों, और भारत के आज़ादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तकों के रूप में लिखना होगा।

15 दिसंबर 2021 तक लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का निरीक्षण किया जाएगा और 12 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इन सभी पांडुलिपियों का विमोचन किया जाएगा। सभी विजेता युवकों को 6 माह तक प्रति माह ₹50000 की छात्रवृत्ति का भुगतान होता रहेगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना में नेशनल बुक ट्रस्ट(एनबीटी) नोडल एजेंसी की भूमिका निभाएगी। नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ही लेखकों द्वारा लिखी पुस्तक को का प्रकाशन भारतीय एवं अन्य अनुवादों में करेगी।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के तहत परिणामों की घोषणा

अखिल भारतीय प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा कर दी गई है। यह प्रतियोगिता भारत का राष्ट्रीय आंदोलन विषय पर आयोजित की गई थी। भारत सरकार द्वारा पीएम युवा मेंटरशिप योजना के अंतर्गत प्रतियोगिता का आयोजन भारत का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया था।

इस प्रतियोगिता में सरकार द्वारा 75 युवा लेखकों का चयन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 30 वर्ष से कम आयु के युवा लेखकों का चयन किया गया। सभी चयनित लेखकों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह छात्रवृत्ति ₹50000 की होगी। इस योजना में भाग लेने के लिए लेखकों को 5000 शब्दों की भारत का राष्ट्रीय आंदोलन पर मेनुस्क्रिप्ट तैयार करनी थी।

इस मेनुस्क्रिप्ट के आधार पर राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा गठित एक समिति द्वारा प्रतिभागी किताब लिखने के लिए चयन किया जाना था। अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन 1 जून से लेकर 31 जुलाई तक किया गया था।

इस प्रतियोगिता में 22 भारतीय आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में लगभग 16000 प्रविष्ठियां पूरे देश में प्राप्त हुई। इनमें भारतीय प्रवासी समुदाय भी शामिल थे। इन पुस्तकों को विशेषज्ञों के पैनल द्वारा पढ़ा गया और स्तर की जांच की गई।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के मुख्यों चरण

केंद्र सरकार द्वारा युवा प्रधानमंत्री योजना के तहत प्रतियोगिता का आयोजन 4 जून 2021 से 31 जुलाई 2021 तक होगा और इस प्रतियोगिता में 75 लेखकों का सिलेक्शन होगा। इन सभी selected लेखकों को 3 माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके बाद उन सभी पद में वृद्धि की जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया दो चरणों में की जाएगी जो कुछ इस प्रकार से है।

Phase 1 (Training)

  • नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा 2 सप्ताह तक और प्रशिक्षण चिहित लेखकों के ऑनलाइन कार्यक्रम के पूरा होने के बाद दिया जाएगा जो कि कई अन्य तरह की ऑनलाइन या ऑन साइट राष्ट्रीय शिविरों के द्वारा होगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा युवा प्रधानमंत्री योजना की नोडल एजेंसी नेशनल बुक ट्रस्ट के माध्यम से दो सप्ताह तक सभी चिन्हित लेखकों के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन करेगी।
  • इस योजना के तहत इन दो सप्ताहों में चिन्हित लेखकों को नेशनल बुक ट्रस्ट के पैनल के दो प्रख्यात लेखकों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Phase 2 (Post Increment)

  • मेंटरशिप योजना के परिमाण के रूप में नेशनल बुक ट्रस्ट लेखकों के माध्यम से लिखी गई पुस्तक या फिर पुस्तकों की श्रंखला प्रकाशित होगा।
  • इस योजना के तहत लेखकों को कई तरह के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम जैसे कि साहित्य उत्सव, पुस्तक मेले, आभासी पुस्तक मेले, संस्कृत आदान-प्रदान कार्यक्रम आदि के माध्यम से अपने ज्ञान का विस्तार करने का एवं कौशल विकास करने का अवसर दिए जाएगे।
  • मेंटरशिप प्रोग्राम सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद लेखकों को उनकी पुस्तक के सफल प्रकाशन के बाद 10% की रॉयल्टी मिलेगी।
  • इस योजना के तहत लेखकों के माध्यम से लिखी गई पुस्तक का कई अन्य तरह की भारतीय भाषाओं में अनुवाद होगा ताकि भारत के कई राज्यों के बीच संस्कृति और साहित्य का आदान-प्रदान सुनिश्चित हो सके।
  • मेंटरशिप के आखिर में हर एक लेखक को ₹50000 हर महीने और 6 महीने तक दिए जाएंगे और यह राशि मेंटरशिप योजना के तहत मिलेगी।




युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 में आवेदन करना चाहते हो लेकिन आपको नही की आवेदन करना है चिंता न करे हम अब आपको आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे हो बताने वाले। तो चलिए जानते है इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया।

Step 1

सबसे पहले आवेदक को Innovate India की official website पर जाना होगा। उसकी लिंक निचे दी है आप वहा से भी उसके official website पर जा सकते हो।

Step 2

उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022

Step 3

उसके बाद होम पेज पर आपको पीएम स्कीम ऑफ मेंटोरिंग यंग ऑथर्स के सेक्शन के अंतर्गत दिए गए पार्टिसिपेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा पर क्लिक करना होगा।

Step 4

अब आपको क्लिक हियर टू सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 5

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022

उसके बाद आपको रजिस्टर नाउ पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन कर दीजिए। उसके बाद आपको लॉगिन कर लेना है।

Step 6

अब आपको युवा प्रधानमंत्री योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।आपको इस आवेदन पत्र में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

Step 7

उसके बाद आपको अपने जरुरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इस तरह से आप इस योजना में आवेदन कर सकते हो।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 For Important links




Official website Click Here
Login & Registration Click Here
Our articles Click Here

FAQs

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ

Yuva Pradhanmantri Yojana के अंतर्गत चयनित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी । प्रधानमंत्री युवा योजना 2022 के माध्यम से भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग भाषाओं में पब्लिश किया जाएगा ।

युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा नवोदित लेखकों को अपनी लेखन कौशल को सुधारने का एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके अंतर्गत एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, फिर प्रतियोगी को 6 महीने तक छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत कितने रुपये मिलेंगे?

युवा प्रधानमंत्री योजना में प्रतियोगी को 6 महीने तक हर माह 50000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की पात्रता क्या है?

हिस्सा लेने की पात्रता में इक्छुक लेखकों का भारत का स्थाई निवासी और साथ में उसकी उम्र 30 साल या उससे कम होनी चाहिए।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम युवा प्रधानमंत्री योजना 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको जिन सभी दस्तावेज की जरूरत होगी उन सभी के बारेमे भी हमने इस आर्टिकल में जाना। इसके अलावा का आवेदक को इस योजना से क्या क्या लाभ हो सकते है वो भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से जानि।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस article को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर करे। अगर आपका इस योजना से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट में पुछ सकते हो।

Updated: 15/02/2022 — 12:00 PM

2 Comments

Add a Comment
  1. Nice information

Leave a Reply

Your email address will not be published.