Vande Bharat Train: ऐसी होगी सस्ते किराए वाली वंदे भारत ट्रेन, UP और Bihar वालों के लिए नई सौगात

Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत के बाद से ही इस ट्रेन को लेकर कई न्यू अपडेट देखने को मिल रहे है।

BiharHelp App

वंदे भारत ट्रेन को लगातार अपडेट किया जा रहा है और इसमें नई फैसिलिटी को भी जोड़ा जा रहा है।

फिलहाल स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को चलाने की भी तैयारी जोरों शोरों पर चल रही है।

रेलवे की तरफ से नई अधिसूचना जारी की गई है जिसके मुताबिक New Vande Bharat Express को चलाने की तैयारी की जा रही है।

इस नई ट्रेन को खास तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए तैयार किया जाएगा जो कि किराए में काफी ज्यादा सस्ती होगी और ज्यादातर इन ट्रेनों को ऐसे रूट पर ले जाने की भी तैयारी की जा रही है जहां पर प्रवासी मजदूरों का आना जाना अधिकतर लगा रहता है।

फिलहाल इस ट्रेन का नाम “साधारण वंदे भारत ट्रेन” बताया जा रहा है भले ही यह ट्रेन किराए के लिहाज से सस्ती होगी लेकिन इनमें सुविधाएं बिल्कुल आपको लग्जरी मिलने वाली है। 

Vande Bharat Train

Vande Bharat Train : Overviwe

Name of the Article Vande Bharat Train
State Bihar
Name of the Train Vande Bharat Express Train
Official Website cr.indianrailways.gov.in



साल के अंत तक तैयार हो जाएगी साधारण वंदे भारत ट्रेन, ऐसे होंगे वंदे भारत के कोच, जाने पूरी रिपोर्ट – Vande Bharat Express 

साधारण वंदे भारत ट्रेन को गैर-एसी कोच के साथ निर्मित किया जा रहा है। साधारण वंदे भारत एक्सप्रेस के अंदर 24 कोच देखने को मिलेंगे जिसे फिलहाल चेन्नई में तैयार किया जा रहा है। इन कोच को बनाने की कुल लागत लगभग ₹65 करोड़ बताई गई है।

साधारण वंदे भारत ट्रेन को खासतौर पर ऐसे रूटों पर चलाए जाने की तैयारी की जा रही है जहां पर मजदूरों की आवाजाही ज्यादातर लगी रहती है। अब मजदूर वर्ग भी लग्जरी साधारण वंदे भारत ट्रेन का मजा ले पाएंगे।

Vande Bharat Train

खास तौर पर इन ट्रेनों को यूपी एवं बिहार सहित छत्तीसगढ़, झारखंड और उड़ीसा जैसे राज्यों के साथ कनेक्ट किया जाएगा और बाद में इन्हें बड़े शहरों के साथ भी आसानी से जोड़ दिया जाएगा। 

फिलहाल साधारण वंदे भारत ट्रेन के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है। लेकिन साधारण वंदे भारत के कोच चेन्नई में तैयार किए जा रहे हैं और इनका रंग भगवा और स्लेटी दिखाई पड़ रहा है। 

Read Also –

UP और Bihar के रूटों पर दौड़ सकती है साधारण Vande Bharat Train, मिलेगा सस्ते किराए का आनंद 

साधारण वंदे भारत ट्रेन को चलाने के लिए कई रूटों का सर्वे लिया गया है और खास तौर पर इन्हें ऐसे रूटों पर चलाया जाएगा जहां पर मजदूरों की आवाजाही ज्यादा होती है ऐसे में इन ट्रेनों को आसानी से यूपी और बिहार के रूटों पर दौड़ाया जा सकता है।

साधारण वंदे भारत की स्पीड को आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा रखा जाएगा साथ ही इनके स्टॉप भी कम बनाए जाएंगे जिससे कि सफर को और भी ज्यादा सुखमय और आरामदायक बनाया जा सके।



सुविधाओं से कोई समझौता नहीं, मिलेगी Vande Bhara Train जैसी फैसिलिटी

साधारण वंदे भारत को कई आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ा जाएगा इसमें आपको बायो वेक्यूम और पैसेंजर इनफार्मेशन सिस्टम जैसी;- कई सुविधाएं देखने को मिलेगी। 

यहां पर आपको बिल्कुल अलग तरह के कोच देखने को मिलेंगे। फिलहाल आम ट्रेनों में लकड़ी के कोचों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको साधारण वंदे भारत में बिल्कुल अलग कोच दिखाई देंगे यहां पर आपको चार्जिंग पॉइंट भी देखने को मिलने वाले है।

साधारण वंदे भारत के अंदर आपको सीसीटीवी कैमरा और ऑटोमेटिक दरवाजे भी देखने को मिलेंगे जिससे कि यात्रियों पर निगरानी रखी जा सके और किसी भी तरह की हानि होने से बचाया जा सके। यहां पर मुख्य रूप से यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा।

सारांश

वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर नई अधिसूचना जारी की गई है। इस लेख के माध्यम से हमने आपको नई अपडेट से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है। फिलहाल रेलवे की तरफ से स्लीपर वंदे भारत ट्रेन और साधारण वंदे ट्रेन भारत ट्रेन को तैयार किया जा रहा है जो कि आपको बहुत जल्द ही देखने को मिलने वाली है। इस ट्रेन का आनंद खासतौर पर प्रवासी मजदूर ले सकेंगे।

क्विक लिंक्स

Join Our Telegram Group Click Here

 

The Author

sarcasticnigam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *