UPSC Tips: इसी साल आप बन जाएंगे सरकारी अफसर बस इस टिप रखें ध्यान

UPSC Tips – बीते कुछ सालों से भारत में यूपीएससी को लेकर क्रेज काफी तेजी से बड़ा है। अलग-अलग प्रकार के मूवी और वेब सीरीज को देखकर बच्चे इस नौकरी की तरफ और आकर्षित हो रहे है। वर्तमान समय में भारत में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं की संख्या बहुत अधिक है। हर साल 10 से 20 लाख युवा यूपीएससी परीक्षा के जरिए आईएएस या आईपीएस बनने की तैयारी में लग जाते है।

UPSC Exam के बाद सरकार लगभग 1000 विद्यार्थियों का चयन करती है जिसमें से 100 से 200 विद्यार्थी ही इस और आईपीएस के पद तक जाते है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर पाएंगे।UPSC Tips:

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस परीक्षा में बैठने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि चयन होने की संभावना बहुत कम है। अगर आप एकाग्रचित होकर एक सही स्ट्रेटजी के साथ पढ़ाई करते हैं तो ही आपका सिलेक्शन हो पाएगा। इसके लिए आपको प्लानिंग और स्ट्रेटजी की पूरी जरूरत होने वाली है। हमने इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की है।

UPSC Tips – Overview

Name of Post UPSC Tips
Name of Exam UPSC CSE Exam
Eligibility Anyone after graduation apply for this exam
Benefits You able to crack this exam
years 2023

Must Read

UPSC 2024 Exam Notification: Online Application Form, Exam Date ..

UPSC Fail Opportunity: IAS नहीं बन पाए तो, ये है बेस्ट करियर ऑप्शन

How To Become IAS Without UPSC: बिना UPSC पास किये भी बन सकते …

UPSC Tips

UPSC या संघ लोक सेवा आयोग, यह संस्था सरकार के लिए ग्रुप ए के उम्मीदवारों का चयन करती है। संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इस साल होने वाली यूपीएससी परीक्षा में जितने लोग शामिल होने वाले हैं उनकी तैयारी शुरू हो चुकी है।



यूपीएससी हर साल अपना कैलेंडर जारी करती है जिसके मुताबिक 24 में को 2024 का प्री एग्जाम होने वाला है। अगर आप इस साल होने वाली यूपीएससी परीक्षा (UPSC Tips) में बैठने वाले हैं और उसे पहले ही प्रयास में क्लियर करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक टिप्स को जानना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

ऑप्शनल विषय का सही तरीके से चयन करें

बहुत सारे लोग अलग-अलग ऑप्शनल विषय के बारे में जानकारी देते है। आपको इस तरह की अलग-अलग जानकारी में नहीं उलझना चाहिए। कुछ विषय किसी के लिए आसान तो किसी के लिए हार्ड हो सकता है कौन सा विषय आसान है और कौन सा विषय मुश्किल इस उलझन में पढ़ने के बजाय आप अपनी रुचि पर ध्यान दें। आपको ऑप्शनल विषय हमेशा अपनी रुचि के अनुसार चुनना चाहिए। आप अपनी रुचि के अनुसार एक विषय का चयन करें और उसके अनुसार तैयारी जारी रखें।

निबंध लिखने पर खास ध्यान दें

यूपीएससी की परीक्षा में निबंध लिखना एक जरूरी पाठ होता है। आपको हमेशा निबंध लिखने के लिए ऐसा टॉपिक चुनना चाहिए इसके बारे में आपको बहुत जानकारी हो, आपके निबंध से पता चलना चाहिए कि आपके पास उसे विषय से जुड़े जानकारी का अंबार है।

निबंध लिखने के दौरान आपको स्पष्ट और सरल शब्दों का चयन करना है। अपनी बातों को घुमा फिरा कर ना लिखें स्पष्ट और सीधा लिखें ताकि आसानी से किसी को भी समझ में आए। इसके साथ-साथ आपको हेडिंग सब हेडिंग और बुलेट का इस्तेमाल करना है ताकि आपका निबंध बोरिंग ना लगे। याद रहे निबंध या लंबा आंसर लिखते वक्त बोरिंग ना करें अपनी बात को जरूरत के अनुसार लिखा जबरदस्ती कुछ भी ना भरे।



 अपनी तैयारी पर रोजाना ध्यान दें

यूपीएससी की तैयारी एक दिन में या 10 दिन में नहीं हो सकती है। आपको अपनी पढ़ाई पर रोजाना ध्यान देना होगा हर विषय को रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ना होगा। यह पूरी तैयारी बॉडी बनाने जैसी है आपको रोज थोड़ा-थोड़ा मेहनत करना होगा ताकि एक दिन आपकी पूरी तैयारी हो जाए।

तैयारी करने के दौरान पहले पढ़े हुए चीजों को आने वाले चीजों के साथ रिलेट करते चले। आप चाहे कोई भी विषय पढ़ रहे हो इसे एक सर्कल में या एक कहानी की तरह ले जिसमें पहले पढ़े हुए चीजों को आने वाली चीजों के साथ रिलेट करें।

मार्क्स के अनुसार पढ़ाई करें

यूपीएससी की परीक्षा के अनुसार आप पता करें सबसे ज्यादा क्वेश्चन कौन से विषय से पूछा जाता है। उदाहरण के तौर पर हिस्ट्री से सबसे ज्यादा क्वेश्चन आता है इसलिए इस पर ज्यादा ध्यान दें मैथ्स अर्थात सीसेट, या ऑप्शनल की परीक्षा क्वालीफाइंग होती है इस वजह से इस पर केवल पास होने जितना ध्यान दें और ज्यादा ध्यान अन्य आवश्यक विषयों को दें।



अपने पोर्शन को समय से पहले समाप्त करें

परीक्षा का डेट शीट एडमिट कार्ड आने का इंतजार ना करें। परीक्षा की तैयारी शुरू से ही करें और अपने परीक्षा के पोर्शन को समय से पहले ही समाप्त करने की कोशिश करें। जितना पहले आपका सिलेबस कंप्लीट हो जाएगा आपको रिवीजन करने का उतना ज्यादा समय मिलेगा और जितना ज्यादा आप रिवीजन करेंगे अब कुछ चीज उतना ज्यादा याद होगी जो बहुत जरूरी है।

निष्कर्ष

अगर इस लेख में बताई गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है और आप यूपीएससी परीक्षा (UPSC Tips) पास करने की पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ पाते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने विचार और सुझाव कमेंट में बताना ना भूले।

Related Posts

Updated: 28/01/2024 — 9:33 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *