UPSC NDA 1 Syllabus 2023 Exam Pattern & Syllabus Complete Details – सिलेबस, परीक्षा पैटर्न एवं टिप्स

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम ‘upsc nda 1 syllabus 2023′ के बारे में जानेंगे, दोस्तों UPSC के द्वारा NDA की परीक्षा का अयोजन साल में दो बार किया जाता है, प्रतिवर्ष लाखों छात्र इस परीक्षा का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से करते हैं, आपको बता दें कि NDA भर्ती के सभी चरण पूरे हो जाने के बाद छात्रों को भारतीय सेना में ऑफिसर रैंक की नौकरी प्रदान की जाती है।

➡ अगर आप भी NDA Exam देकर भारतीय सेना में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपको बता दें कि एनडीए परीक्षा के लिए 10 जनवरी से आवेदन मांगे जाएंगे, लेकिन जो भी छात्र NDA Exam की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए सबसे पहले NDA Syllabus और NDA Exam Pattern के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

➡ अगर आपको NDA Syllabus 2023 के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन आप एनडीए परीक्षा को अच्छे अंकों से प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको NDA Exam Syllabus 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे, आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा यह आर्टिकल आपको पसंद जरूर आएगा।

UPSC NDA 1 Syllabus 2023

UPSC NDA 1 Syllabus Overview

परीक्षा UPSC NDA
परीक्षा मोड और माध्यम ऑफलाइन, इंग्लिश और हिंदी में
प्रश्न पत्र का प्रकार बहुविकल्पीय
आवेदन ऑनलाइन
Exam Frequency Twice in a year
Exam Date Releasing Soon
आर्टिकल का विषय UPSC NDA 1 Syllabus 2023
जॉब स्थान भारत में कहीं भी
आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in




NDA Syllabus को 2 पेपरों में बांटा गया है, पहला पेपर गणित और दूसरा पेपर सामान्य योग्यता का पेपर होता है, आपको बता दें कि गणित का पेपर कुल 300 अंकों का होता है वहीं सामान्य योग्यता का पेपर कुल 600 अंकों का होता है, जो भी उम्मीदवार UPSC NDA Exam की तैयारी कर रहे हैं उन्हें NDA Syllabus और NDA Exam Pattern के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

➡ दोस्तों UPSC के द्वारा NDA 1 का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है, जो छात्र इस परीक्षा को तैयारी पिछले कई महीनों से कर रहे हैं उनके लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का यह बहुत ही सुनहरा मौका है, वहीं छात्रों के लिए NDA 2 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

➡ आपको तो पता है है कि NDA Exam में पूरे देश से छात्र भाग लेते हैं, ऐसे में इस परीक्षा को छात्र पास करना चाहते हैं तो उन्हें अपनी तैयारी को सौ प्रतिशत कवर करना चाहिए, तभी जाकर उन्हें अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं, और अगर छात्रों को NDA सिलेबस 2023 और NDA Exam Pattern 2023 के बारे में जानकारी पहले से होगी तो उनका पेपर बहुत ही अच्छा जाएगा।

upsc nda 1 syllabus 2023

➡ अगर आप भी NDA Exam के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो एनडीए की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, नीचे आर्टिकल में हमने आपको UPSC NDA 1 Syllabus 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

UPSC NDA 1 Syllabus In Hindi 2023

आपको बता दें कि NDA 1 Syllabus 2023 को गणित और सामान्य योग्यता की परीक्षा में बांटा गया है, जो भी छात्र UPSC NDA 1 Exam 2023 देने वाले हैं उनके लिए UPSC NDA 1 Syllabus के बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है, नीचे हमने आपको हर विषय से जरूरी टॉपिक्स को बता दिया है जिनके UPSC NDA 1 Exam में आने के आसार हैं-

1. Mathematics

L.C.M, H.C.F, Simplification, Decimals, Percentage, Average, Profit & Loss, Discount, Fractions, Ratio & Proportion, Time & Work, Time & Distance, Simple & Compound Interest, Mensuration, Tables & Graphs etc.

2. General Knowledge

Indian Economy, Indian Parliament, Indian History, Environment, Famous Days & Dates, Physics, Zoology, Botany, Indian Culture,BIndian Politics, Chemistry, Famous Books & Authors, Geography etc.

3. Science

Physics-10th & 12th  Level Based Questions, Chemistry-10th & 12th  Level Based Questions, Zoology-10th & 12th  Level Based Questions, Botany etc.

4. English

Sentence Rearrangement, Fill in the Blanks, Tenses, Articles, Error Correction, Antonyms, Reading Comprehension, Unseen Passages, Synonyms, Verbs, Vocabulary etc

5. Current Affairs

अगर आप इस विषय में निपुण होना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन समाचार पत्र और पत्रिकाएं पढ़नी चाहिए ताकि आप देश और पूरी दुनिया में होने वाली घटनाओं के बारे में अच्छे से जानकारी जुटा सकें, इस विषय की तैयारी के लिए आप देश और दुनिया में हाल ही में हुई घटनाएं, खेल, सांस्कृतिक गतिविधि, पुरस्कार आदि से जुड़ी जानकारी जुटानी चाहिए।

Read Also –

UPSC NDA 1 Exam Pattern

परीक्षा UPSC NDA 1
कुल अंक 300
कुल प्रश्न 120
प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2.5 अंक
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए – 0.83
परीक्षा के लिए कुल समय 2 घंटे 30 मिनट
परीक्षा माध्यम ऑफलाइन




  • UPSC NDA 1 Exam में छात्रों का अंकों और गणनाओं की कौशल का परीक्षण लिया जाता है, आपको बता दें कि UPSC NDA 1 Exam का आयोजन ऑफलाइन मोड में होता है।
  • इस परीक्षा के लिए छात्रों को कुल 2 घंटे 30 मिनिट का समय दिया जाता है।
  • यह परीक्षा बहुविकल्पीय मोड में होती है यानी आपको इस परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस (MCQ) देखने को मिलेंगे।
  • इस परीक्षा को आप अपनी इच्छा के अनुसार अंग्रेजी या हिंदी भाषा में अटेम्प्ट कर सकते हैं।
  • आपको बता दें कि NDA में लिखित परीक्षा कुल 900 अंकों की होती है जिसमें NDA Exam 1 में आपको गणित परीक्षा 300 अंकों की देखने को मिलती है और सामान्य योग्यता परीक्षा 600 अंकों की देखने को मिलती है।
  • उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के परिणाम के आधार पर किया जाता है।

चूंकि UPSC NDA 1 Exam गणित विषय का होता है तो आप नीचे बताएंगे टेबल के माध्यम से यह जान सकते हैं कि गणित विषय में कौन से टॉपिक में से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे-

टॉपिक कितने प्रश्न
कैलकुलस 20-25
त्रिकोणमिति 30
प्रोबेब्लिटी 10
मैट्रिक्स एंड डिटरमिनेंट 30
कॉम्प्लेक्स प्रश्न 10-15
वर्गीकरण 15-20

UPSC NDA 1 Selection Process

अगर आप UPSC NDA की परीक्षा के माध्यम से सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों को पास करना पड़ता है-

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • SSB Interview
  • Medical Test

अगर आप इन तीनों चरणों को पास कर लेते हैं और Final Merit List में आपका नाम आ जाता है तो भारतीय सेना में आपकी नौकरी लग जाती है।




Application Apply Link  Click Here
Official Notification & PDF Click Here & PDF
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Apply Click Here

FAQs: upsc nda 1 syllabus 2023

निम्नलिखित प्रश्नों के जरिए आपको upsc nda 1 syllabus 2023 से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी, इसलिए नीचे बताए गए प्रश्नों को ध्यान से देखें-

UPSC NDA 1 Syllabus क्या है?

UPSC NDA 1 Syllabus में मुख्य रूप से English, Mathematics, General Knowledge, Science और Current Affairs में से प्रश्न पूछे जाते हैं, अगर आप NDA 1 Syllabus को विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर आर्टिकल में बताई गई जानकारी को पढ़ सकते हैं।

क्या UPSC NDA 1 Syllabus हर साल बदल जाता है?

जी नहीं, आमतौर पर UPSC NDA 1 Syllabus हर साल सेम ही रहता है, अगर UPSC NDA 1 Syllabus में कोई बदलाव देखने को मिलता है तो आपको पहले से ही UPSC के आधिकारिक पोर्टल पर सूचित कर दिया जाता है।

UPSC NDA की परीक्षा में कितने पेपर होते हैं?

UPSC NDA की परीक्षा दो पेपर लेकर आयोजित करवाई जाती है, पहला गणित का पेपर होता है वहीं दूसरा सामान्य योग्यता का पेपर होता है, पढ़ाई करने वाले छात्र के लिए यह दोनों ही परीक्षाएं बहुत ही आसान होती है, आप भी NDA की परीक्षा देकर सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा कर सकते हैं।

NDA Exam का स्तर क्या होता है?

जो छात्र अभी NDA Exam देने वाले हैं उनको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि एनडीए परीक्षा का स्तर बहुत ही आसान होता है, इस परीक्षा में उम्मीदवारों से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लेवल तक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘upsc nda 1 syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यूपीएससी एनडीए 1 सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

➡ अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

➡ अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “upsc nda 1 syllabus kya hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के यूपीएससी एनडीए 1 के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना बहुत है, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

 

Updated: 31/12/2022 — 11:21 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *