IAS Exam Dates, Eligibility And Exam Pattern – UPSC IAS Exam Syllabus 2024 (Download PDF -2024)

UPSC IAS Exam Syllabus In Hindi 2024: यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2024 को सिविल सेवा परीक्षा के नाम से भी जाना जाता है। आईएएस परीक्षा को यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित किया जाता है।

यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर वर्ष PDF के माध्यम से अधिसूचना जारी की जाती है। आधिकारिक वेबसाइट के जरिए यूपीएससी आईएएस परीक्षा पाठ्यक्रम को भी पीडीएफ के जरिए जारी किया जाता है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

हमारे देश के सभी युवा वर्ग जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे इस लेख के जरिए  यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2024 की तिथि, योग्यता, मानदंड, पाठ्यक्रम और एग्जाम पैटर्न को जान सकते है। जानकारी को समझने के लिए लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

IAS Exam Dates

UPSC IAS Exam Syllabus In Hindi 2024 – Overview

आर्टिकल का नाम UPSC IAS Exam Syllabus In Hindi 2024
आर्टिकल का प्रकार Syllabus and Exam Pattern
अधिसूचना 14 फरवरी, 2024 से जारी की जायेगी 
आयोग संघ लोक सेवा आयोग 
सम्पूर्ण जानकारी लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें 

 

यूपीएससी आईएएस परीक्षा की पक्की तैयारी करें, जानें क्या है पाठ्यक्रम और एग्जाम पैटर्न – UPSC IAS Exam Syllabus & IAS Exam Pattern in Hindi 2024



आईएएस परीक्षा पाठ्यक्रम 2024 को या सिविल सेवा परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया जाता है। जिसमें 1 चरण में प्रारंभिक परीक्षा एवं 2 चरण में मुख्य परीक्षा और 3 चरण में यूपीएससी व्यक्तित्व परीक्षा (इंटरव्यू) यानी कि साक्षात्कार लिया जाता है। 

यूपीएससी आईएएस परीक्षा पैटर्न इस प्रकार से है –

चरण 1:  प्रारंभिक परीक्षा
चरण 2: मुख्य परीक्षा
चरण 3:  साक्षात्कार (इंटरव्यू )

चरण 1: प्रारम्भिक परीक्षा पैटर्न को जानें और तैयारी को सुनिश्चित करें – UPSC IAS Prelims Exam Pattern in Hindi

क्र.सं  पेपर का नाम  पेपर का प्रकार  प्रश्नों की संख्या  अंक  समय 
सामान्य अध्ययन  वस्तुनिष्ठ  100 200 2 घंटा 
2 CSAT वस्तुनिष्ठ  80 200 2 घंटा

 

आईएएस प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न बहुविकल्पीय या वस्तुनिष्ठ (MCQ) प्रकार से हो सकते है। IAS Prelims Exam 2024 के अंतर्गत दो परीक्षा ली जाती है। जिसमें सामान्य अध्ययन (General Studies) और दूसरी सीसेट (CSAT) एग्जाम होती है। इस परीक्षा में अगर आप गलत उत्तर देते हैं तब नेगेटिव मार्किंग काउंट की जाती है।  

अगर आप गलत उत्तर देते हैं तब आपकी मार्किंग में से ⅓ काट लिया जाता है। जहां तक सीसेट परीक्षा की बात है इसमें आपको 33% अंक लाना जरूरी है। सामान्य अध्ययन की परीक्षा को पास करने पर आपकी मेरिट बनती है। प्रारंभिक परीक्षा में दृष्टि उम्मीदवारों को 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलता है।

Also Read

चरण 2: प्रारंभिक परीक्षा के बाद यूपीएससी आईएएस प्रमुख परीक्षा 2024 की तैयारी करें – UPSC IAS Mains Exam Pattern & Syllabus 2024

यूपीएससी प्रीलिम्स पास कर लेने के बाद आपको अपने अगले चरण यानी कि यूपीएससी मेंस परीक्षा की तरफ बढ़ना होता है। यूपीएससी मेंस परीक्षा वर्णनात्मक यानी कि (Discriptive) होती है। यूपीएससी मैंस में कूल 9 पेपर देना होते हैं लेकिन जब मेरिट लिस्ट बनाई जाती है तब केवल 7 पेपर को ही इसमें शामिल किया जाता है।

यूपीएससी मैंस के प्रथम दो पेपर भाषा पर आधारित होते हैं और प्रत्येक पेपर का पूर्णांक 300 अंक होता है वही बाकी के 6 पेपर सामान्य अध्ययन और 1 पेपर निबंध पर आधारित होते हैं जिनका प्रत्येक पेपर का पूर्णांक 250 अंक होता है।

 

पेपर  प्रमुख विषय  समयावधि  अंक 
पेपर A अनिवार्य भारतीय भाषा  3 घंटे  300
पेपर B अंग्रेजी  3 घंटे  300
पेपर 1 निबंध  3 घंटे  250
पेपर 2 सामान्य अध्ययन 1 3 घंटे  250
पेपर 3 सामान्य अध्ययन 2 3 घंटे  250
पेपर 4 सामान्य अध्ययन 3 3 घंटे  250
पेपर 5 सामान्य अध्ययन 4 3 घंटे  250
पेपर 6 वैकल्पिक 1 3 घंटे  250
पेपर 7 वैकल्पिक 2 3 घंटे  250

 

IAS Mains Exam Syllabus 2024

विषय  सिलेबस 
सामान्य अध्ययन 1 भारतीय संस्कृति, भूगोल, विश्व इतिहास एवं भारतीय विरासत 
सामान्य अध्ययन 2 शासन प्रणाली, राजनीति, सामजिक न्याय एवं अन्तराष्ट्रीय सम्बन्ध 
सामान्य अध्ययन 3 प्रोद्योगिकी, जैव विविधता, पर्यावरण सुरक्षा और आपदा प्रबन्धन 
सामान्य अध्ययन 4 नैतिक आचार -विचार, इमानदारी, कुशलता 



चरण 3: यूपीएससी आईएएस व्यक्तित्व साक्षरता (पूर्णांक – 275अंक) 

वे सभी योग्य उम्मीदवार जो यूपीएससी प्रीलिम्स और मेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं उनका अंतिम चरण व्यक्तित्व साक्षात्कार होता है इस चरण में आपको यूपीएससी बोर्ड के वरिष्ठ चयन करता हूं के साथ बैठकर इंटरव्यू देना होता है। और इसमें आपसे कई तरह के सवाल पूछे जा सकते है   आपके यूपीएससी मैंस के स्कोर और इंटरव्यू को जोड़कर फाइनल मेरिट लिस्ट और रंक निकल जाती है (जैसे ;- Mains + इंटरव्यू = UPSC रैंक) 

सारांश

यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। IAS परीक्षा 2024 के लिए आधिकारिक सूचना 14 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी। आप लेख पर बताए गए परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को जानकर अपनी तैयारी मजबूत कर सकते हैं और अपने करियर को उड़ान दे सकते है।

 

                                                                                                       

 

Related Posts

Updated: 07/12/2023 — 2:59 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *