UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 | लड़कियों को मिलगा 2 लाख का लोन, ऐसे करें अप्‍लाई

UP Bhagya Laxmi Yojana 2022: ( यूपी भाग्‍य लक्ष्‍मी योजना 2022) के माध्‍यम से यूपी सरकार गरीब परिवार में जन्‍त लेने वाली लड़कियों को 2 लाख रूपये तक का लोन देने का काम कर रही है। इस सरकार की इस बेहद ही महत्‍वपूर्ण योजना का मकसद उत्‍तर प्रदेश की गरीब लड़कियों को सशक्‍त बनाना है। इस योजना के जरिये कन्‍या भ्रूण हत्‍या और लिंगानुपात को रोकना भी यूपी सरकार का अहम लक्ष्‍य है।

UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 के माध्‍यम से गरीब परिवार में जन्‍म लेने वाली बेटियों को यूपी सरकार 2 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता कर रही है। इस आर्थिक सहायता की मदद से गरीब परिवार की लड़की भी पढ़ लिख आगे बढ़ सकती है। अगर आप भी यूपी सरकार की इस महत्‍वकांशी योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े। इस लेख मे हम आपको इस योजना से जुड़ी हुई सभी आवश्‍यक जानकारी देने वाले है। इसके साथ ही हम आपको ये भी बतायेगे‍ कि आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है।
UP bhagya laxmi yojana

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

UP Bhagya Laxmi Yojana उन गरीब लडकियों के लिए है जो 12 वीं पास कर चुकी है। 12 वीं पास कर चुकी गरीब लड़कियों को इस योजना के जरिये राज्‍य सरकार तकरीबन 2 लाख रूपये देने का काम कर रही है।




भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Laxmi Yojana) में यह पैसा लड़की के 21 साल पूरे होने पर सहायता के रूप में दिया जाता है। इसके अलावा  बेटी के जन्म पर राज्य सरकार द्वारा परिवार को 50,000/- रुपये का बांड दिया जाता है। इसके अलावा योजना (UP Bhagya Laxmi Scheme) में मां को बच्चे और खुद के पोषण के लिए अलग से 5100/- रुपये की राशि दी जाती है।

UP Bhagya Laxmi Yojana का मकसद क्‍या है

हमारे देश में लोग बेटियों को पैदा होते मार देते है। कन्‍या भ्रूण हत्‍या की वारदाते देश भर में सुनने को मिलती है। बेटियों को पैदा ही मार देने की इसी अपराध के चलते लिंगानुपात काफी ज्‍यादा हो चला है। यूपी सरकार ने इसी कानूनी अपराध को खत्‍म करने के लिए UP bhagya laxmi yojana की शुरूआत की है। इस योजना के शुरू होने से राज्य के गरीब व्यक्ति को बेटी को जन्म देने में कोई परेशानी नहीं होगी !

UP Bhagya Laxmi Yojana का लाभ

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर यानी गरीब परिवारों की बेटियों को ही दिया जाएगा !
  • जब लड़की कक्षा 6 में प्रवेश करती है तो उसे सरकार की ओर से योजना के माध्यम से 3000/- मिलते हैं !
  • जिसके बाद बेटी कक्षा 8 में प्रवेश लेती है, तो उसे 5000/- रुपये की सहायता दी जाती है ! जिसके बाद 10वीं कक्षा में प्रवेश करने पर 7000/- रुपये की सहायता राशि दी जाती है !
  • यूपी लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Scheme ) के अनुसार, जब एक लड़की को कक्षा 12 में प्रवेश मिलता है ! तो उसे योजना के माध्यम से 8000/- रुपये मिलते हैं ! जिसे वह अपनी पढ़ाई में खर्च कर सकते हैं !
  • इसी तरह जब लाभार्थी लड़की 12वीं पास कर कॉलेज और किसी भी संस्थान में प्रवेश लेती है ! तो यूपी सरकार उसे कुल 23000/- रुपये की मदद देती है !
  • मुख्यमंत्री भाग्य लक्ष्मी योजना ( Mukhyamantri Bhagya Laxmi Yojana ) के तहत! एक परिवार की अधिकतम 2 बेटियों को लाभ दिया जाता है और इससे अधिक नहीं !




UP Bhagya Laxmi Yojana की पात्रता

  • UP Bhagya Laxmi Yojana का लाभ केवल वो ही लड़किया उठा सकती है जिनका जन्‍म 31 मार्च 2006 से पहले बीपीएल परिवार में हुआ हो।
  • लाभार्थी लड़की का विवाह 18 वर्ष की आयु से पहले नहीं करना चाहिए !
  • योजना के माध्यम से लाभार्थी बालिका को किसी भी सरकारी स्कूल में शिक्षित किया जाना चाहिए।
  • इस योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) के तहत लाभार्थी लड़की के परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UP Bhagya Laxmi Yojana Registration 2022

  •  सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://mahilakalyan.up.nic.in/  पर जाना होगा।
    UP Bhagya Laxmi Yojana
  • यहां से आपको यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।  जिसके बाद अपने जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अटैच करना होगा।
  • इसे नजदीकी आंगनबाडी केंद्र व महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा कर दें।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपकी बेटी मुख्यमंत्री भाग्य लक्ष्मी योजना ( Mukhyamantri Bhagya Laxmi Yojana ) के तहत पात्र हो जाएगी।




आवेदन फॉर्म डाउनलोड Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

ये भी पढ़े.

E Shram Card 500 Rupees Check: ई-श्रम कार्ड ₹500 ऐसे करें चेक खाते में मोबाइल से
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022: PM Kaushal Vikas Yojana ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म तुरन्त अप्प्लाई करे
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022: लिस्ट में नाम होगा तो मिलगा लाभ, ऐसे करें चेक | PM Awas Scheme List Check Now
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022: लिस्ट में नाम होगा तो मिलगा लाभ, ऐसे करें चेक | PM Awas Scheme List Check Now

Updated: 15/03/2022 — 10:16 AM

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *