Top Toughest Course in India: भारत के कुछ सबसे कठिन कोर्स

Top Toughest Course in India – जहां हर कोई आसान से आसान कोर्स करना चाहता है वहीं कुछ ऐसे course भी हैं जो भारत के सबसे मुश्किल कोर्स में से एक माने जाते है। इन सभी कोर्स को पढ़ने के बाद कौन सी नौकरी लगती है और कौन सा ऐसा कोर्स है जिसे सबसे Tough Course List में रखा गया है। आज इस लेख में हम आपको इस तरह की जानकारी देने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ पाएंगे की सबसे मुश्किल कोर्स कौन सा है और किस प्रकार आप यह कोर्स कर सकते हैं।

BiharHelp App

सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि सबसे मुश्किल कोर्स को कौन करता है और इसे करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है। अगर आप Top Toughest Course in India के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई कोर्स की सूचीबद्ध जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Name of Post Top Toughest Course in India
Toughest Course List of Some Course Given Below
Eligibility After 12th you can apply for this course
Benefits List of Toughest Course
Year 2023

Must Read

Top Toughest Course in India

Top Toughest Course in India

नीचे बताए गए कोर्स भारत के कुछ सबसे Tough Course में से एक माने जाते हैं कुछ लोगों को यह कोर्स आसान लग सकता है लेकिन अधिकांश लोगों के लिए इस तरह की पढ़ाई बहुत कठिन होती है।

Aerospace engineering

यह एक खास किस्म की इंजीनियरिंग होती है जिसमें हवाई जहाज के बारे में बताया जाता है। आपको बताया जाता है की हवाई जहाज कैसे काम करता है और किस प्रकार रॉकेट काम करता है इस तरह की चीजों को पढ़ने में काफी मेहनत लगता है। कुछ विश्वास नहीं है सूत्रों के मुताबिक ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग को भारत के कुछ सबसे कठिन कोर्स में से एक माना जाता है।



इसकी सबसे बेहतरीन पढ़ाई आईआईटी में होती है। इसकी पढ़ाई करने के बाद अब भारत की ISRO संस्था के साथ जुड़ सकते हैं इसके अलावा विश्व के किसी भी एयरोनॉटिकल कंपनी के साथ जुड़कर हवाई जहाज और रॉकेट के ऊपर कार्य कर सकते हैं। इस क्षेत्र में काम करने पर काफी मोटी तनख्वाह मिलती है।

Pharmaceutical chemical engineering

केमिकल इंजीनियरिंग अपने आप में एक मुश्किल पढ़ाई होती है लेकिन जब आप केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई दवाई बनाने के लिए करते हैं तो यह फार्मास्यूटिकल केमिकल इंजीनियरिंग हो जाता है। दवाइयां में हम अलग-अलग प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल करते है। 

किस केमिकल का इस्तेमाल दवाई में किस प्रकार करना है इसे फार्मास्यूटिकल केमिकल इंजीनियरिंग में समझा जाता है। यह एक बहुत ही प्रचलित कोर्स है जिसे करने के बाद आप केमिकल इंडस्ट्री में बहुत बड़ा नाम हासिल कर सकते हैं।

Artificial Intelligence Engineering या Robotics

जमाना तेजी से बदल रहा है अलग-अलग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट के साथ हमारा काम आसान होता जा रहा है। इस प्रक्रिया में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक और इंजीनियर काम में लगे हुए हैं इस वजह से अगर आपको आने वाले समय में अपना वजूद कायम करना है तो इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या रोबोटिक की समझ होनी चाहिए।



आज के समय में भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या रोबोटिक को कुछ सबसे कठिन पढ़ाईयों में से एक माना जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत में इस पढ़ाई के प्रति जागरूकता काफी कम है। मगर पूरी दुनिया में इसकी मांग को देख कर आप समझ सकते है की इस छेत्र में आप इतना पैसा कमा सकते है।

BioTech Engineering

बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी का एक बेहतरीन मिश्रण बायोटेक कहलाता है। इस क्षेत्र में आप डीएनए और इस तरह के अन्य रोचक तथ्यों के बारे में पढ़ाई करते हैं कि किस प्रकार जीव जंतु को टेक्नोलॉजी के सहारे और बेहतर जीवन दिया जा सकता है।

इसे समझ में कुछ सबसे कठिन पढ़ाईयों में से एक माना जाता है इस वजह से बायोटिक की पढ़ाई करने के लिए बहुत कम कॉलेज भारत में मौजूद है। हालांकि इसकी मांग पूरी दुनिया में बहुत है अब आसानी से बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई करके बेहतरीन चीजों का आविष्कार कर सकते हैं और अपने जीवन में बेहतरीन सफलता प्राप्त कर सकते है।



Nuclear Engineering

आज पूरी दुनिया तरक्की के नाम पर अलग-अलग प्रकार के बम तैयार कर रही है इसमें ज्यादातर न्यूक्लियर रिएक्शन से तैयार होते हैं। यह एक ऐसी पढ़ाई है जिसमें आपको दो छोटे छोटे कणों के अंदर झांक कर देखना पड़ता है और न्यूक्लीयर रिएक्शन के बारे में पढ़ना होता है। 

यह एक जटिल पढ़ाई है जिसमें आप बहुत रोचक मगर भयानक चीजों के बारे में पढ़ते है और समझते है कि न्यूक्लियर रिएक्शन कैसे होता है और आप कैसे बम बारूद को और बेहतर बना सकते है। इसके अलावा न्यूक्लियर के जरिए पावर तयार करने के बारे में भी बताया जाता है। इस छेत्र में तर्राकी काफी तेजी से हो रही है और आप अच्छी तंख्वा प्राप्त कर सकते है। 

निष्कर्ष

इस लेख में Top Toughest Course in India के बारे में जानकारी दी गई है जिसे पढ़ कर आप आसानी से समझ सकते है की भारत की सबसे जटिल पढ़ाई कौन सी है और आप कैसे इस छेत्र में अधिक सैलरी के साथ तरक्की कर सकते है।

The Author

Abhishek Singh

मेरा नाम अभिषेक सिंह है, मैंने BSc Physics (Hons) की पढ़ाई की है और मै Technology, Business, Education, और अलग अलग Trending Topics पर आर्टिकल लिखता हूँ। मुझे इस तरह अलग अलग टॉपिक पर ब्लॉग लिखने का 2 साल का अनुभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *