Software Engineer Salary | सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है

इंजीनियरिंग करने के बाद सबसे अधिक कमाई टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में होती है। इस वजह से ज्यादातर लोग कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करने का सपना देखते है। ऐसे में अगर आपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में खुद को तैयार किया है तो आज इसकी मांग पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान समय में भारत की अलग-अलग कंपनी आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य करने पर कितना पैसा देती है (Software engineer salary) इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में बताया गया है।

भारत में विभिन्न कंपनी में Software engineer salary अलग अलग होती है, लेकिन आमतौर पर 4 लाख से 10 लाख रुपये प्रति वर्ष होती है। यदि आप भी Software engineer salary से जुड़ी और भी रोचक बातें जानना चाहते हैं तैयार लेखक के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, हम आज के अपने इस लेख में आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा और इसके लिए कौन सी चीजें आवश्यक है इन सभी विषयों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Software Engineer Salary

Software Engineer Salary – Overview

Name of Post Software Engineer
Monthly Salary in India ₹25000 से ₹45000
Annual Salary in India ₹3,00,000 से ₹15,00,000
Post Description इस पद पर आप अपनी कंपनी के लिए सॉफ्टवेयर बनाने का कार्य करते है।
Company भारत की लगभग सभी कंपनी मे

Software engineer क्या है

आपको बता दें की सॉफ्टवेयर इंजीनियर ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कि सॉफ्टवेयर के विकास निर्माण और टेस्टिंग के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होते हैं। यह लोग अपने कंप्यूटर प्रोग्राम और ऐप्स बनाने के लिए बेहद जाने जाते हैं। केवल इतना ही नहीं जो अनुकूल हो उपयोग में आसान हो और सुरक्षित हो ऐसे सॉफ्टवेयर का निर्माण भी यह लोग करते हैं ताकि मशीनों और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तरक्की करने में आसानी हो।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की बहुत ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि वे सॉफ्टवेयर विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं जो हमारी दैनिक जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे एक सुरक्षित, अनुकूल और उपयोग में आसान सॉफ्टवेयर बनाने में मदद करते हैं। विकास कर रही दुनिया में सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक बहुत ही अच्छा करियर विकल्प है जिसमें आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है।




सॉफ्टवेयर इंजीनियर की कार्य और जिम्मेदारी

अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इस पद पर पहुंचने के बाद आपको कौन-कौन से कार्य और जिम्मेदारी का पालन करना होगा उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है नए सॉफ्टवेयर सिस्टम की डिजाइन बनाना और उसका रखरखाव करना।
  • नए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का मूल्यांकन और परीक्षण भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर कोर्स करना होता है।
  • सॉफ्टवेयर की गति और मान्यता का अनुकूलन भी वही करते हैं।
  • नई कोड बनाना और उन कोड का परीक्षण करना।
  • ग्राहको, इंजीनियरों, सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ परामर्श करना।
  • केवल इतना ही नहीं बल्कि एक सॉफ्टवेयर में नई नई सुविधाएं अपडेट करते रहना भी इन्हीं की जिम्मेदारी है।

Must Read

Software engineer की नौकरी देने वाली top companies 

अपने भारत में ऐसी कई टॉप कंपनी से जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर को बहुत अच्छी खासी सैलरी है। Software Engineer Salary in Top Companies in India को अच्छे से समझने के लिए एक टेबल नीचे बनाया गया है, जहां आप अपनी कंपनी का नाम देख सकते है – 

Company Name

Salary
Tata ₹13,49,000/ per annum approx
Birla ₹ 4.2 Lakhs – 13.0 Lakhs approx 
Flipkart ₹1 lakhs – 40 lakhs approx 
Apple ₹ 12 lakhs – 96 lakhs approx
Reliance industries ₹2.5 lakhs – 13.5 lakhs approx
Zomato ₹2 lakhs – 31 lakhs approx

Software engineer salary 2023 

जैसे कि हमने आपको बताया सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक बहुत ही ऊंचे पद की नौकरी है जिसके लिए सभी देश अपने वर्कर्स को अपने हिसाब से पे करते है। आज अलग अलग कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को उनके एक्सपीरियंस के अनुसार पैसे देती हैं।

आपको बता दें अलग-अलग देशों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी अलग-अलग होती है। इसमें देश के अर्थव्यवस्था, सॉफ्टवेयर उद्योग की विकास दर और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की मांग जैसे कई कारक होते हैं। चाहे किसी भी कारण से पर यह क्षेत्र रोजगार के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

Software engineer की सालाना आय 

यदि हम बात करें एक Software Engineer Salary Annualy की तो आपको बता दें यूएस डॉलर के अनुसार एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को $91,098 के आसपास सैलरी दी जाती है। Software engineer एक अच्छा पैसों वाला रोजगार है, जिसकी मांग तेजी से बढ़ रही है।

वही यदि हम बात करें एक सॉफ्टवेयर मैनेजर या एक अनुभवी सॉफ्टवेयर इंजीनियर के सालाना आय की तो हमारे भारत देश में तो ₹3,00,000 से लेकर ₹15,00,000 तक के बीच सैलरी कंपनी की तरफ से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए निर्धारित की जाती है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी मुख्य रूप से ऐसे लोगों के लिए है जिन्हें कोडिंग और टेक्नोलॉजी की समझ है।




Software engineer की मासिक आय

आपको बता दें यदि आप भारत देश के निवासी हैं तो भारत में 1 महीने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर को लगभग ₹25000 से लेकर ₹45000 तक तनख्वा दी जाती है। इसके बाद यह तनख्वा धीरे धीरे उस सॉफ्टवेयर इंजीनियर के अनुभव के अनुसार बढ़ती है।

अब आपको बता दें यदि आप भारत में नहीं रहते बल्कि किसी और देश में रहते हैं और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तैयारी कर रहे हैं तो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मासिक आय अमेरिकन डॉलर के हिसाब से $4989 तक है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाली पदवी है इसलिए इसकी सैलरी बहुत अच्छी रखी गई है। और अनुभव के आधार पर यह तनख्वा और अकधीक हो सकती है।

Software engineer बनने के लिए योग्यता

यदि आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपमें कुछ योग्यताएं होनी चाहिए, जिसे नीचे सूचीबद्ध तरीके से बताने का प्रयास किया गया है इसे ध्यान पूर्वक पढे। 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या यूनिवर्सिटी से मैट्रिक और इंटर मे 50% से अधिक अंकों से करना है।
  • बैचलर प्रोग्राम में दाखिला लेने के लिए 60% से अधिक अंक होने चाहिए।
  • कुछ अलग अलग प्रकार के कंप्यूटर कोर्स की पढ़ाई पूरी करनी है।
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको 12वीं साइंस स्ट्रीम से बात करनी है जिसमें आपका एडीशनल सब्जेक्ट कंप्यूटर होना चाहिए।




Software engineer बनने की आवदेन प्रक्रिया

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको एक अच्छी सॉफ्टवेयर या कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री की आवश्यकता होती है। आपको एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए अच्छी टेक्निकल ज्ञान, प्रोग्रामिंग भाषाओं और उन्हें लिखने की क्षमता, डेटाबेस संरचना और विशेषताओं का ज्ञान, सॉफ्टवेयर डिज़ाइन का ज्ञान और उत्तम समस्या हल कौशल की आवश्यकता होती है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको किसी विशेष एग्जाम को क्लियर करने की आवश्यकता नहीं है पर आपके पास एक अच्छी कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद आप अपने पसंदीदा कंपनी मे अनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। 

आपको ज्यादा से ज्यादा कंपनी मे आवेदन करना चाहिए और हर कंपनी के परीक्षा और इंटरव्यू को पास करना होगा, उसके बाद आपके परदर्शन अनुसार कंपनी आपको नौकरी देगी।

 

FAQ

Q. भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी है?

भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी ₹300000 से ₹1500000 तक है।

Q. सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनते हैं?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको साइंस स्ट्रीम से 12वीं अच्छे अंक से पास करनी है उसके बाद एक अच्छी कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करनी है उसके बाद आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Q. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की पढ़ाई में कितना खर्च आता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की पढ़ाई में कुल ₹20000 से लेकर ₹30000 तक का खर्च आता है।

निष्कर्ष

हमारी आज की इस लेख में हमने आपके साथ Software engineer salary से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया। हम आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए लाभप्रद सिद्ध हुई होंगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियां महत्वपूर्ण लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें। यदि आपको इस लेख में किसी प्रकार की त्रुटि लगी हो तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं।

Updated: 16/07/2023 — 11:32 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *