Small Business Ideas for Men: खाली बैठे आदमी इस काम को शुरू करें और कम समय में अधिक पैसे कमाए

Small Business Ideas for Men – जीवन में आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए एक उद्यम करना आवश्यक है। नौकरी आपके घर में खाना ला सकती है लेकिन लग्जरी लाइफ़स्टाइल बिजनेस से आता है। आज के समय में नौकरी की इतनी अधिक मारामारी हो गई है कि उससे छुटकारा पाने के लिए सरकार भी नवयुवकों को अलग-अलग व्यापार शुरू करने में सहायता कर रही है। अगर आप खाली बैठे व्यक्ति हैं तो आपके लिए कम पैसे में कौन सा व्यापार हो सकता है इसकी जानकारी आज दी गई है।

Small Business Ideas for Men

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

एक व्यापार कम पैसे में भी आसानी से शुरू किया जा सकता है। आपके पास आइडिया और सही ग्राहक की समझ होनी चाहिए। अगर आप यह सब अच्छे से समझते हैं तो आप आसानी से अपना व्यापार कर सकते हैं जिसके लिए कुछ बेहतरीन विकल्पों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Small Business Ideas for Men – Overview

Name of Post Small Business Ideas for Men
Best Business Ideas Some list is given below
Elegibility Anyone can start these business
Benefits You get High Profit
Year 2024

Must Read

Small Business Ideas for Men

अगर कोई आदमी आज के समय में कोई छोटा-मोटा व्यापार शुरू करना चाहता है तो कौन सा व्यापार सबसे बेहतर हो सकता है इसकी एक सूची नीचे प्रस्तुत की गई है। हम आपको कुछ ऐसे व्यापार के विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जो आमतौर पर पुरुष जल्दी शुरू कर पाते है। आपके लिए कौन सा व्यापार सटीक होगा इसे समझने के लिए आपको अपनी ऑडियंस और अपनी कार्य क्षमता की समझ होनी चाहिए।

कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम शुरू करें

Small Business Ideas for Men

यह पाया गया है कि पुरुषों को कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में ज्यादा रुचि होती है। आज का दौर भी कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का चल रहा है। आज के समय में पढ़ाई से कमाई तक का काम मोबाइल और कंप्यूटर से हो रहा है। आसानी से अपने इलाके में कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते है। इसकी मांग वक्त के साथ बढ़ने ही वाली है।



अगर आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग के बारे में या मोबाइल रिपेयरिंग के बारे में कुछ नहीं पता है तो इसे सीख सकते है। कंप्यूटर या मोबाइल को रिपेयर करने का कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से उपलब्ध है। आप अपने शहर के प्रचलित बाजार में कंप्यूटर और मोबाइल का रिपेयरिंग कोर्स प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन भी बहुत सारे कोर्स मौजूद हैं। आमतौर पर यह कोर्स 3 महीने का होता है और इसे सीखने में अधिकतम हजार रुपए का खर्च आता है।

आप इस व्यापार को अपने घर से या बाजार में एक छोटी दुकान लेकर शुरू कर सकते है। आपको कस्टमर के साथ जेन्यूइन रहना है। कस्टमर के मोबाइल या कंप्यूटर में क्या खराब है और उसे सही करने में कितना का खर्च कम से कम हो सकता है इसके बारे में बताना है। इस फील्ड में आप जितने इमानदार होंगे आपके बारे में उतनी अधिक बातें होंगी और दुकान चलने लगेगा।

होम ट्यूशन का बिजनेस शुरू करें

Home Tutor

अगर आप पढ़े-लिखे पुरुष है और घर में खाली बैठे है, तो घूम घूम कर लोगों को ट्यूशन पढ़ने का काम शुरू करें। कोई भी पुरुष इस काम को आसानी से शुरू कर सकता है। सबसे पहले आपको पता करना है कि आप कितनी कक्षा तक पढ़ा सकते हैं और उसका कुछ टेंपलेट बनवा लेना है। अपने टेंप्लेट को बाजार स्कूल और इस तरह के अलग-अलग जगह पर चिपका दें, जिसमें अपना कांटेक्ट नंबर जरूर दें।

इसके अलावा जितने लोग किराए पर घर चलते हैं उन लोगों को बताएं, और नाई की दुकान पर और चाय की टपरी पर भी इस बात को बताएं। इन सभी जगह पर लोग इस तरह की बातें करते हैं जहां दुकानदार को आपका पता और मोबाइल नंबर मालूम होना चाहिए।



आप बच्चों को जितना अच्छा पढ़ाएंगे आपके बारे में उतना ज्यादा चर्चा होगा। धीरे-धीरे आपका चर्चा बढ़ेगा और आप प्रचलित हो जाएंगे। आपका ट्यूशन जितना ज्यादा चलने लगेगा आप उतना ज्यादा पैसा कमाएंगे। थोड़ा ज्यादा पैसा लेना शुरू कीजिए और लोगों के घर जाकर पढ़ाई है इससे आप कम लोगों को पढ़कर ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। अमीर घर के बच्चों को पढ़ने की कोशिश करें ताकि आप काम से कम बच्चों में ही ज्यादा पैसा कमा सके।

पेटीएम एजेंट बनकर पैसा कमाए

Paytm Agent

पेटीएम का डिवाइस दुकान में जाकर लगाना पेटीएम एजेंट का काम होता है। पेटीएम एक मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन है। वर्तमान समय में पेटीएम की बैंक सुविधा बंद हो चुकी है। लेकिन पेटीएम अपने डिवाइस को अलग-अलग दुकानदारों तक पहुंचाने के लिए पैसा देता है।

  • इस काम के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • अलग-अलग दुकानदारों के पास जाकर बात करने का अच्छा समय होना चाहिए। 
  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।

अगर आपके पास यह तीन चीज हैं तो आप आसानी से अलग-अलग दुकान में जाकर पेटीएम के डिवाइस के बारे में बात करें। अगर कोई दुकानदार पेटीएम का डिवाइस इस्तेमाल करता है तो वह ऑनलाइन पैसा ले पाएगा और ऑनलाइन पेमेंट देते ही उसे इसके बारे में पता चल जाएगा। इस तरह का डिवाइस धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहा है। आप इसे जितनी दुकान में लगाएंगे उसके बदले आपको उतना कमीशन मिलेगा। इस काम को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम के बेसिस पर शुरू कर सकते हैं।

होम कैंटीन या टिफिन बिजनेस

Tiffin Business

अगर आप एक ऐसे शहर में रहते हैं जहां पर लोग नौकरी करने या पढ़ाई करने आते हैं तब यह बिजनेस आपको बहुत फायदा दे सकता है। जब कोई बच्चा पढ़ने के लिए दूसरे शहर जाता है तो वहां खाने-पीने की सुविधा नहीं होती है इसलिए टिफिन या कैंटीन की सुविधा लेनी होती है। यही परेशानी दूसरे जगह नौकरी करने वाले व्यक्ति को भी होती है।



अगर आपके शहर में भी इस तरह के लोगों की भीड़ लगती है तो उनकी परेशानी का समाधान आप बन सकते है। आपको अपने शहर में अच्छा खाना बनाना है और टिफिन सर्विस या कैंटीन सर्विस की सुविधा को शुरू करना है। इस जानकारी को पोस्ट के रूप में अलग-अलग जगह पर चिपकाएं। बच्चे ऑनलाइन ज्यादा एक्टिव होते हैं इस वजह से स्कूल या कॉलेज के बच्चों को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें।

जिम ट्रेनर

Gym Trainer

आप यूट्यूब की मदद से जिम ट्रेनिंग सीख सकते है। इसके अलावा स्थानीय किसी जिम में जाकर कुछ दिनों तक जिम करें और वहां के ट्रेनर से जिम की पूरी ट्रेनिंग ले। इस तरह आपको जिम और ट्रेनिंग के बारे में सब कुछ पता चलेगा। जब आपको लगे कि आप इस चीज को अच्छे से समझने लगे हैं तब जिम ट्रेनिंग का काम शुरू करें।

आप लोगों के घर जाकर भी ट्रेनर के रूप में काम कर सकते है। या फिर अपने शहर के किसी जिम में जाकर भी ट्रेनर के रूप में काम कर सकते है। आज के समय में ऑनलाइन भी जिम और योगा क्लास का काम शुरू हो गया है इसलिए आप अपने Business को Online भी फैला सकते हैं।

Security Agency 

Security Guard

आजकल आए दिन खबरों में चोरी चकारी की वारदात सुनने को मिलती है। ऐसे में कॉलोनी सोसाइटी दुकान और मॉल में सिक्योरिटी की जरूरत होती है। इस काम के लिए एक हट्टे कट्टे पुरुष से अच्छा विकल्प कुछ नहीं हो सकता है। इसके लिए आप अपनी खुद की सिक्योरिटी एजेंसी शुरू कर सकते है। या फिर काम को समझने के लिए पहले किसी और सिक्योरिटी एजेंसी में काम कर सकते हैं।

एक सिक्योरिटी एजेंसी शुरू करने के लिए आपके पास बहुत सारे हट्टे कट्टे नौजवान होने चाहिए। आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना अच्छा प्रसेंस बनाना है। लोग सिक्योरिटी एजेंसी की वेबसाइट पर या फिर ऑफलाइन उनसे संपर्क करते हैं और अपनी रिटायरमेंट बताते हैं। उस रिटायरमेंट के आधार पर आपको कुछ सिक्योरिटी गार्ड उपलब्ध कराना होता है।

पुरानी गाड़ी को बेचने का बिजनेस

second hand car

एक लड़का पूरा दिन शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक घूमता रहता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप आसानी से किसी पुरानी गाड़ी को बेचवा सकते है। इस Business को करने के लिए आपको अच्छे कांटेक्ट की जरूरत होती है। गाड़ी बेचने वाला आदमी और गाड़ी खरीदने वाला आदमी से मिलना होता है। इसके लिए आप अपने दोस्तों की मदद ले सकते हैं या फिर अलग-अलग दुकानदार से बात करके गाड़ी खरीदने बेचने का नेटवर्क बड़ा बना सकते हैं।



इस Business में सफल होने का ट्रिक केवल आपके नेटवर्क पर डिपेंड करता है। आप जितने ज्यादा लोगों को जानेंगे और जितने ज्यादा लोगों से संपर्क करेंगे आप उतना ज्यादा गाड़ी खरीदने और बेचने के काम को आसानी से कर सकते हैं। एक ऐसा सही आदमी जो आपको इमानदार तरीके से गाड़ी की सारी बात बताएं और एक ईमानदार आदमी जो आपसे गाड़ी खरीदें यह आपका नेचर और आपके कांटेक्ट पर डिपेंड करेगा। इस बिजनेस के थोड़ा सा शुरू हो जाने के बाद आप इसे ऑनलाइन एक प्लेटफार्म का रूप भी दे सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने अपने अभिभावकों को सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि किस तरह का व्यापार एक पुरुष आसानी से कर सकता है (Small Business Ideas for Men)। इस लेख में हमने मुख्य रूप से पुरुष के द्वारा किए जाने वाले व्यापारों को केंद्रित किया है। अगर आप आसानी से कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इस लेख में बताई गई जानकारी का ध्यानपूर्वक पालन करें और इसे अपने इच्छुक मित्र के साथ भी साझा करें।

Related Posts

Updated: 19/02/2024 — 8:37 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *