Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 | सबकी योजना सबका विकास 2022- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे, लाभ, पात्रता

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगे। हम इस आर्टिकल की सहायता से इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे भी जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने के लिए जो जरूरी दस्तावेज चाहिए उनके बारेमे भी जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इसके साथ ही आवेदक को क्या लाभ होगा इस योजना की सहायता से उसके बारेमे भी जानकारी हासिल करेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से प्राप्त करेंगे।

ग्राम पंचायतों का विकास करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जाते हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से ग्राम पंचायतों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे उनका विकास हो सके। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा सबकी योजना सबका विकास योजना आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से ग्राम पंचायत के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं तैयार की जाएंगी। इस योजना से संबंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पुरा पढे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 को केंद्र सरकार द्वारा सितंबर 2019 में आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से देश के ग्राम पंचायतों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं तैयार की जाएंगी एवं उनको एक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। जहां से कोई भी नागरिक सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं की स्थिति देख सकेगा। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय के लिए जीपीडीपी तैयार की जाएगी।




सभी ग्राम पंचायत विकास योजना में स्वास्थ्य और स्वच्छता, शिक्षा आदि जैसे विभिन्न पहलुओं को शामिल करने वाले 48 संकेतक शामिल होंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत को 100 में से बुनियादी ढांचे के लिए 30 अंक, मानव विकास के लिए 30 अंक और आर्थिक गतिविधि के लिए 40 अंक प्रदान किए जाएंगे। जिसके माध्यम से ग्राम पंचायत को रैंक किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत का स्कोर स्थानीय जरूरतों और प्राथमिकताओं को प्रदर्शित करेगा। इस रैंकिंग के आधार पर सभी पिछड़ी ग्राम पंचायतों के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी एवं योजनाएं आरंभ की जाएंगी जिससे कि उन ग्राम पंचायतों का विकास हो सके।

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 Basic info

योजना का नाम Sabki Yojana Sabka Vikas 2022
योजना की शुरूआत किसने की भारत सरकार ने
योजना का उद्देश्यों ग्राम पंचायतों का विकास करना
लाभार्थी देश के नागरिक
लाभ इस योजना के माध्यम से देश के ग्राम पंचायतों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं तैयार की जाएंगी




Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 का उद्देश्यों

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायतों का विकास करना है। Sabki Yojana Sabka Vikas Yojana 2022 के माध्यम से विभिन्न प्रकार की योजनाएं तैयार की जाएंगी एवं योजनाओं की स्थिति से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे कि कोई भी नागरिक इस जानकारी को देख सकें। इस प्रक्रिया से प्रणाली में पारदर्शिता आएगी। इसके अलावा सभी ग्राम पंचायतों को स्थानीय जरूरतों और प्राथमिकताओं के आधार पर उसको स्कोर प्रदान किया जाएगा। जिससे कि ग्राम पंचायत रैंक हो सकेंगी एवं इस आधार पर पिछड़ी ग्राम पंचायतों के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी। जिससे कि उन सभी ग्राम पंचायतों का विकास हो सके।

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 पात्रता

  • इच्छुक लाभार्थी को देश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के निवासियों को बहुत ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।
  • सब की योजना सबका विकास योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदक का पता
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • फोन नंबर
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र




Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 लाभ

  • सबकी योजना सबका विकास योजना को केंद्र सरकार द्वारा सितंबर 2019 में आरंभ किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से देश के ग्राम पंचायतों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं तैयार की जाएंगी एवं उनको एक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • जहां से कोई भी नागरिक सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं की स्थिति देख सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय के लिए जीपीडीपी तैयार की जाएगी।
  • सभी ग्राम पंचायत विकास योजना में स्वास्थ्य और स्वच्छता, शिक्षा आदि जैसे विभिन्न पहलुओं को शामिल करने वाले 48 संकेतक शामिल होंगे।
  • प्रत्येक ग्राम पंचायत को 100 में से बुनियादी ढांचे के लिए 30 अंक, मानव विकास के लिए 30 अंक और आर्थिक गतिविधि के लिए 40 अंक प्रदान किए जाएंगे।
  • जिसके माध्यम से ग्राम पंचायत को रैंक किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत का स्कोर स्थानीय जरूरतों और प्राथमिकताओं को प्रदर्शित करेगा।
  • इस रैंकिंग के आधार पर सभी पिछड़ी ग्राम पंचायतों के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी एवं योजनाएं आरंभ की जाएंगी जिससे कि उन ग्राम पंचायतों का विकास हो सके।

इसे भी पढ़ें:

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते तो आप भी आसन से आवेदन कर सकते हो। तो चलिए जानते है इस योजना के बारेमे आवेदन करने की प्रक्रिया को step by step तरीको से।

  • सबसे आपको इसके official website पर जाना होगा। उसकी लिंक हमने निचे लिंक सेक्शन में दी है। आप वहा क्लिक कर दीजिए।

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022

  • उसके बाद आप official website पर पहोंच जाओगे।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा। आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।इस प्रकार आप सबकी योजना सबका विकास योजना के में आवेदन कर सकेंगे।

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 login process

अगर आपने इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पुरा कर दिया अब आप इस योजना में लॉगिन होना चाहते हो तो वो आप कैसे हो सकते हो इस प्रक्रिया को जानते है।

  1. सबसे पहले आपको सबकी योजना सबका विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  3. इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।Sabki Yojana Sabka Vikas 2022
  4. अब आपकी स्क्रीन पर लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा।
  5. आप इस लॉगइन फॉर्म में अपना फोन नंबर पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  6. अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

ग्राम पंचायत विकास योजना के अंतर्गत जीडीपीडी का कार्यालय किस प्रकार है

  • इस योजना के अंतर्गत 48 संकटों को एक सरणी प्रदान करके देश के अलग क्षेत्रों में सुधार लाने में मदद करेगी।
  • सबकी योजना सबका विकास योजना स्वास्थ्य और स्वच्छता, शिक्षा, कृषि, आवास, सड़क, पेयजल, विद्युतीकरण, गरीबी उन्मूलन, सामाजिक कल्याण आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों को बनाने में मदद करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से जीपी सौ अंकों के आधार पर स्कोर किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 30 अंक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 30 अंक मानव विकास के लिए और 40 अंक आर्थिक गतिविधियों के लिए हैं।
  • जीपी के तहत डेटा भौतिक बुनियादी ढांचे के लिए 2011 की जनगणना और घरेलू स्तर के आंकड़ों के लिए सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 से आएगा।

इसे भी पढ़ें:

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 Mobile App

इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा एक ग्राम संवाद मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च कराया गया है। जिसके माध्यम से लोगों को ग्राम पंचायत स्तर और रोलर विकास कार्यक्रमों में आसानी से पहुंच प्रदान की जाएगी। सबकी योजना सबका विकास योजना के माध्यम से एप्लीकेशन ऐप में ग्रामीण विकास मंत्रालय के 7 कार्यक्रम शामिल किए गए हैं। सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामसभा की प्रक्रिया में भाग लेकर अपने सपनों कम पंचायत बनाया जा सके और सभी ग्रामीण राज्यों के विकास यात्रा में सहयोगी सहयात्री बनाने का अज्ञान किया जाए।

Important links




Official website Click Here
Login Click Here
Telegram Group Click Here

FAQs

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 क्या है?

इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय के लिए जीपीडीपी तैयार की जाएगी। सभी ग्राम पंचायत विकास योजना में स्वास्थ्य और स्वच्छता, शिक्षा आदि जैसे विभिन्न पहलुओं को शामिल करने वाले 48 संकेतक शामिल होंगे।

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 का उद्देश्यों

ग्राम पंचायत के लिए विकास योजना तैयार करें।

Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 लाभ

निर्वाचित प्रतिनिधियों और स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करें।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Sabki Yojana Sabka Vikas 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 24/02/2022 — 5:14 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.