Suraksha Bima Yojana 2022 | प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: भविष्य को सुरक्षित के लिए 1 रुपये के निवेश में लें, मिलेगा 2 लाख तक का कवर

Suraksha Bima Yojana 2022: आज हम इस आर्टिकल सहायता से Suraksha Bima Yojana 2022 के बारेमे जानकारी हासिल करेंगे। हम इस आर्टिकल से योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को जानेंगे। इसके अलावा हम इस योजना में आवेदन करने में जरुरी दस्तावेज के बारेमे भी जानकारी हासिल करेंगे। इसके अलावा आपकी इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए उसके बारेमे भी जानकारी हासिल करेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जरुरी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल करेंगे।

हर एक नागरिक आर्थिक रूप से इतना सक्षम नहीं होता है कि वह अपना सुरक्षा बीमा करवा सकें। क्योंकि निजी बीमा कंपनियों द्वारा उच्च दरों पर बीमा कवर प्रदान करने के लिए प्रीमियम की प्राप्ति की जाती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कम प्रीमियम पर कई सुरक्षा बीमा योजनाओं का संचालन किया जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी जिसका नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। इस योजना के माध्यम से दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Suraksha Bima Yojana 2022

Suraksha Bima Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Suraksha Bima Yojana 2022
योजना की शुरूआत किसने की भारत सरकार
योजना की शुरुआत कब हुई 2015
योजना का उद्देश्यों दुर्घटना बीमा प्रदान करना
लाभ देश के गरीब वर्ग के नागरिको को इस योजना से लाभ होगा।
Lacation भारत के सभी राज्यो
साल 2022




Suraksha Bima Yojana 2022

Suraksha Bima Yojana 2022 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 8 मई 2015 को आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कवर प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रतिवर्ष ₹12 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में नॉमिनी को बीमे की रकम प्रदान की जाती है। इसके अलावा स्थाई रूप से विकलांगता होने की स्थिति में भी बीमा राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना के माध्यम से ₹100000 से लेकर ₹200000 की बीमा राशि दुर्घटना होने की स्थिति में प्रदान की जाती है। पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु से लेकर 70 वर्ष की आयु तक ही प्राप्त किया जा सकता है। प्रतिवर्ष प्रीमियम की राशि 1 जून से पहले बैंक खाते से कट जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक खाते पर ऑटो डेबिट की सुविधा सक्रिय होना अनिवार्य है।

Suraksha Bima Yojana 2022 का उद्देश्यों

जैसे की आप लोग जानते है कि देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण अपना बीमा नहीं करा पाते। वंही जब भी किसी दुर्घटना में ऐसे किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसका पूरा परिवार आर्थिक संकट से जुझने लगता है। इसके अलावा वे निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी भी प्रकार की बीमा योजनाओं का भुगतान नहीं कर पा रहे है, तो वो सभी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए हक़दार है।

इस योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति अपना दुर्घटना बीमा कराता है और उसकी मृ्त्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति ने जितनी रकम का बीमा कराया होता है उसके परिवार या नॉमिनी को वह रकम कवर के रूप में दी जाती है।

Suraksha Bima Yojana 2022 दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Suraksha Bima Yojana 2022 पात्रता

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आवेदक को आयु 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष ही होनी चाहिए इससे अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास एक सक्रिय बचत बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को पॉलिसी प्रीमियम के ऑटो डेबिट के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • पूरे 12 प्रीमियम की रकम एक साथ ही हर साल 31 मई को कट जाएगी।
  • बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में पॉलिसी खत्म हो जाएगी।
  • प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी को रिन्यू नहीं कराया जा सकता है।




Suraksha Bima Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के सभी वर्ग के लोगो को प्रदान किये जायेगे लेकिन खासतौर पर देश के पिछड़े और गरीब तबके के लोगों लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी सड़क दुर्घटना या अन्य किसी हादसे में हो जाती है। तो उसके परिवार को 2 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।
  •  स्‍थायी रूप से आंशिक अपंग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है।
  • यदि अगर वह हादसे में अस्थाई तौर पर अपाहिज होता है तो उसे एक लाख रूपए तक का बीमा कवर दिया जाता है।
  • Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत पॉलिसीधारक को सालाना 12 रूपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। उसके बाद ही वह सुरक्षा बीमा के हक़दार होंगे।
  • इसके अलावा वे निजी या किसी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी भी प्रकार की बीमा योजनाओं का भुगतान नहीं कर पा रहे है, तो वो सभी इस योजना के लिए हक़दार है।
  • Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana को एक वर्ष के लिए कवर के साथ हर साल नवीनीकृत किया जाएगा।
  • बैंक इस PMSBY की पेशकश करने के लिए अपनी पसंद के किसी भी बीमा कंपनी को संलग्न कर सकती है।
  • खासकर देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग। Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana उनको बीमा प्रदान करती है।

Suraksha Bima Yojana 2022 के लिए जरूरी शर्ते

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की अवधि 1 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • प्रतिवर्ष योजना का नवीकरण किया जा सकता है।
  • दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण या फिर विकलांगता होने की स्थिति में बीमा कवर दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा।
  • शुरुआत में सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों के माध्यम से इस योजना को उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • सहभागिता रखने वाले बैंक अपने ग्राहकों के लिए योजना के कार्यान्वयन के लिए ऐसे किसी भी साधारण बीमा कंपनी से सेवा लेने के लिए स्वतंत्र है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यदि किसी व्यक्ति के 1 से ज्यादा बचत खाते हैं तो वह व्यक्ति केवल एक ही बचत खाते से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • बीमा कवर की अवधि 1 जून से 31 मई निर्धारित की गई है।
  • वार्षिक प्रीमियम की अदायगी के बाद ही आवेदक योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • यदि किसी कारणवश इस योजना के लाभार्थी द्वारा योजना को छोड़ दिया गया हो तो भविष्य में वह इस योजना का लाभ प्रीमियम भर के प्राप्त कर सकता हैं।

इसे भी पढ़ें:

Suraksha Bima Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप इस Suraksha Bima Yojana 2022 की सहायता से अपने दुर्घटना वाले समस्या में इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तो आपको भी इस योजना में ज़रूर आवेदन करना चाहिए। तो चलिए जानते है इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया।

Step 1

सबसे पहले आपको इस योजना की official website पर जाना होगा जिसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में दी हुई है। उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 2

उसके बाद आप इसकी official website पर पहोंच जाओगे।

Suraksha Bima Yojana 2022

Step 3

वहा आपको आपको form का option मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए। Suraksha Bima Yojana 2022

उसके बाद दूसरा पेज खुल जाएगा वहा आपको Suraksha Bima Yojana 2022 के option पर क्लिक करना होगा।

Suraksha Bima Yojana 2022

Step 4

Suraksha Bima Yojana 2022

उसके बाद आपके सामने Registration form और claim form का option मिलेगा उसमे Registration form पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5

इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता आधार नंबर ,ईमेल आईडी आदि भरनी होगी।सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा। फिर आपको एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में जाकर जमा करना होगा।

तो इस तरह से हम इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Suraksha Bima Yojana 2022 आवेदन स्थिति चेक करने की प्रक्रिया

  1. आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  3. होम पेज पर आपको आवेदन स्थिति देखे के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  5. आपको इस पेज पर एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  6. अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. आवेदन स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Important links




Official website Click Here
Registration Click Here
Our articles Click Here

FAQ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से क्या लाभ है?

आपको सालाना मात्र 12 रुपये प्रीमियम देकर आप 2 लाख का बीमा करवा सकते है। आप यदि एक सस्ता बीमा देख रहे है, तो आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। PMSBY यानि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2022 के अंतर्गत आप अपने वारिस के लिए मात्र 12 रूपये वार्षिक प्रीमियम देकर 2 लाख का बीमा करवा सकते है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता हैं । ... प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत म्रत्यु एवम पूर्णतः विकलांग होने पर 2 लाख रूपये एवम आंशिक तौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये बीमा राशि दी जायेगी ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का क्लेम कैसे करें?

बीमाधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को बैंक जाकर व बीमा कार्यालय जाकर फॉर्म को भरना होगा। इसके साथ साथ उसे पॉलिसीधारक के मृत्यु का प्रमाणपत्र भी वही जमा करवाना होगा जहाँ बीमाधारक का बचत खाता होगा। बैंक अधिकारी द्वारा नॉमिनी को बीमा कवर की राशि उसके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कब लागू की गई?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है। इसका आरम्भ भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने ९ मई २०१५ को कोलकाता में किया। 12 रुपये प्रति वर्ष की न्यूनतम प्रीमियम दर के साथ यह नीति समाज के गरीब और निम्न आय वाले वर्ग के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Suraksha Bima Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 22/09/2022 — 12:31 PM

1 Comment

Add a Comment
  1. Village hasampur posts sankardih police station upahar District Aurangabad Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.