RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023 In Hindi & Exam Pattern, Full Syllabus Details

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023 के बारे में जानेंगे, दोस्तों Rajasthan Cet Exam का आयोजन Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board (RSMSSB) के द्वारा किया जाता है, यह परीक्षा 2 स्तर के आधार पर आयोजित होती है, पहले स्टार में इंटरमीडिएट और दूसरे स्तर में स्नातक के अंतर्गत परीक्षा ली जाती है।

जो भी छात्र Rajasthan Cet Exam के लिए योग्य हैं वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, अगर आप Rajasthan Cet Exam की तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Rajasthan CET Syllabus 2023 और Rajasthan CET Exam Pattern 2023 के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए, अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023

➡ क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023  के बारे में विस्तार से बताएंगे, अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको rsmssb rajasthan cet syllabus जानने के लिए कहीं और जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, हम आपसे यही उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है यह लेख जरूर पसंद आएगा।




RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023 क्या है?

जो उम्मीदवार rsmssb rajasthan cet exam फॉर्म भरना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों के पास 10+2 इंटर मीडिएट डिग्री के साथ-साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री भी जरूर होनी चाहिए, rsmssb rajasthan cet से संबंधित आवश्यक योग्यता के बारे में जानने के लिए आप भर्ती नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

rsmssb rajasthan cet exam 2023 में बैठने के लिए आपके पास नीचे बताई गई शैक्षिक योग्यताएं तो होनी ही चाहिए-

  • हाई स्कूल डिग्री
  • इंटर मीडिएट डिग्री
  • स्नातक डिग्री

1. Rajasthan GK

  • राजस्थान सामान्य परिचय, राजस्थान की स्थिति एवं विस्तार, राजस्थान के लोक नृत्य, राजस्थान में ऊर्जा के विभिन्न स्त्रोत, राजस्थान के लोक नाट्य, राजस्थान की प्रमुख सिंचाई परियोजनाएं, राजस्थान के लोक देवता एवं लोक देवियाँ, राजस्थान में स्वतंत्रता आंदोलन, राजस्थान के धार्मिक संत एवं सम्प्रदाय, प्राकर्तिक वनस्पति।
  • वन्य जीव एवं जैव विविधिता, राजस्थान में 1857 की क्रान्ति, राजस्थानी भाषा एवं बोलियां, राजस्थान के वस्त्र एवं आभूषण,राजस्थान की जलवायु एवं मृदा संसाधन, राजस्थान के जल संसाधन : नदियाँ एवं झीले, राजस्थान की आर्थिक योजनाए, विकास कार्यक्रम एवं विकास संस्थान।
  • राजस्थान में पंचायती राज, राजस्थान के उद्योग,राजस्थान के त्यौहार,राजस्थान के लोक संगीत,राजस्थान के मानव संसाधन : जनसँख्या एवं जनजातियां, राजस्थान में आर्थिक नियोजन, राजस्थान का इतिहास, राजस्थान के प्रमुख मेले, राजस्थान की प्रथाएं एवं रीति रिवाज।

2. Computer

कम्प्यूटर का परिचय, MS Word, वेबसाइटएवं वेब ब्राउजर, हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर, इनपुट एवं आउटपुट डिवाइस, इंटरनेट, MS Excel, MS PowerPoint, कंप्यूटर के भाग, उच्चस्तरीय कम्प्यूटर भाषाएं।

3. English

Synonyms and Antonyms, Sequence of Sentence, Idioms and Phrases, Sentence formation, Active and passive voice, Arrangements, Spellings, One word Substitutions,Transformation of sentence, Clauses, Comprehensions, Use of prepositions, Spot the Error, Passage, Narrations.

4. Hindi

अपठित गद्यांश, वर्ण विचार, समास तत्सम-तदभव, संज्ञा, लिंग, वचन, उपसर्ग, प्रत्यय, सन्धि, क्रिया, काल, अव्यय, पर्यावाची शब्द, कारक, सर्वनाम, विशेषण विलोम शब्द, अशुद्धि शोधन, मुहावरे और लोकोक्तियाँ, रस, छंद, वाक्यांशों के लिए एक शब्द, अनेकार्थक शब्द, वाक्य विचार, अलंकार।

5. Reasoning

संख्या श्रृंखला, आकृतियों का वर्गीकरण, आकृतियों को पूरा करना, आकृतियों की श्रृंखला, आकृतियों की सादृश्यता, वर्गीकरण, रक्त संबंध, दिशा और दूरी परीक्षण, निर्णय लेना, कोडिंग–डिकोडिंग, असमानताएँ, एक जैसी आकृतियों का समूह, सादृश्यता परीक्षण अक्षरों का तार्किक क्रम, बैठने की व्यवस्था।

6. Science

बिजली और चुंबकत्व,पारिस्थितिकी और पर्यावरण, जैव प्रौद्योगिकी, कार्बनिक रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, रासायनिक बंधन और गैसीय अवस्था, रासायनिक गतिकी, आनुवंशिकी और विकास, परमाण्विक संरचना, मानव शरीर।

7. Mathematics

संख्या पद्धति, दशमलव एवं भिन्न,दण्ड आरेख पाई चार्ट, अनुपात तथा समानुपात,समय, चाल तथा दूरी, चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ तथा हानि, औसत, रेखा आरेख,समय तथा कार्य, लघुत्तम समापवर्त्य तथा महत्तम समायवर्त्य, प्रतिशतता, साधारण व्याज, वेन आरेख।

Read Also – 

RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023  का संक्षिप्त विवरण

संस्था का नाम Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board (RSMSSB)
परीक्षा Common Eligibility Test (CET)
आर्टिकल का नाम Rajasthan Cet Syllabus 2023
परीक्षा का प्रकार मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस
परीक्षा का मोड पेन-पेपर आधारित
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
प्रश्न पत्रों के प्रकार Paper-I (Senior secondary Level)

Paper-II (Graduate Level)

Rajasthan Cet Exam Date 6 से 9 जनवरी 2023 (Graduate Level)

18, 19, 25 और 26 जनवरी 2023 (Senior Secondary Level)

चयन प्रक्रिया कैटेगरी के आधार पर
कुल प्रश्न 150
कुल अंक 300
कुल समय 3 घंटा
आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in
शैक्षिक योग्यता 10+2 इंटर मीडिएट और स्नातक (ग्रेजुएशन)
नेगेटिव मार्किंग नहीं
जॉब लोकेशन राजस्थान

RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023

rajasthan cet exam pattern 2023

Subject Total Questions Total Marks
Computer 15 30
English, Hindi 22 44
मानसिक योग्यता, तर्कशक्ति

गणित

45 90
राजस्थान का इतिहास, राजस्थान का भूगोल, राजस्थान की कला एवं संस्कृति 30 60
General Science 38 76
Total 150 300




➡ जो भी उम्मीदवार rsmssb rajasthan cet exam 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको rsmssb rajasthan cet exam pattern के बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है, किसी भी परीक्षा का आधार उसका सिलेबस और पैटर्न ही होता है, अगर आपको परीक्षा पैटर्न की जानकारी नहीं होगी तो आप अपने exam की तैयारी को अच्छे से नहीं कर पाएंगे, लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमने आपको rajasthan cet exam pattern 2023 के बारे में नीचे विस्तार से बता दिया है-

  • rajasthan cet exam को पेन और पेपर के जरिए आयोजित करवाया जाएगा।
  • rajasthan cet exam ऑफलाइन माध्यम में आयोजित होगी।
  • इस परीक्षा के अंदर उम्मीदवारों से मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस पूछे जाएंगे।
  • यह परीक्षा 3 घंटे में पूरी करवा ली जाएगी।
  • इस परीक्षा के अंदर आपको कुल 150 प्रश्न देखने को मिलेंगे और प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर का होगा।
  • rajasthan cet exam में आपको नेगेटिव मार्किंग देखने को नहीं मिलती है।
  • इस परीक्षा में राजस्थान सामान्य ज्ञान, गणित,अंग्रेजी, हिंदी, कंप्यूटर, तर्कशक्ति आदि में से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • यह परीक्षा दो भाषाओं में आयोजित करवाई जाती है ऐसे में आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी भाषा में पेपर को अटेम्प्ट कर सकते हैं।
  • rajasthan cet exam कुल 300 नंबर की होती है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Paper 1 में इंटर मीडिएट स्तर के और Paper 2 में स्नातक स्तर तक के प्रश्न देखने को मिलेंगे।

rajasthan cet selection process 2023

अगर आप rajasthan cet selection process को जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको 2 चरणों को पास करना पड़ेगा, पहले चरण में आपको Written Exam को पास करना होगा और दूसरे चरण में आपको Mains Exam को पास करना होगा।

rsmssb rajasthan cet exam से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

  • rsmssb rajasthan cet graduate level exam का आयोजन साल में कम से कम 1 बार जरूर होगा।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में प्राप्त किए गए अंको की मान्यता 1 साल तक होगी।
  • अगर अभ्यर्थी अपने अंकों में सुधार करना चाहता है तो rsmssb rajasthan cet graduate level exam को अपनी इच्छा के अनुसार कितनी बार भी दे सकता है।
  • rsmssb rajasthan cet exam को पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित करवाया जाएगा।
  • एजेंसियों के द्वारा संबंधित पद की भर्ती का एग्जाम अलग से आयोजित करवाया जाएगा और इस परीक्षा में rsmssb rajasthan cet exam पास करने वाले 15 गुणों छात्रों को बुलाया जा सकता है।

rsmssb rajasthan cet exam 2023 के लिए जरूरी टिप्स

  • जो भी उम्मीदवार rsmssb rajasthan cet exam देना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले rsmssb rajasthan cet syllabus rsmssb और rajasthan cet exam pattern के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करनी चाहिए।
  • आपको किसी भी प्रकार के तनाव से दूर रहना है।
  • आपको पढ़ते समय बीच-बीच में कुछ आराम भी जरूर करना चाहिए।
  • अपनी गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ें।
  • अपने शरीर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखें और यह ऊर्जा आप अपने पसंदीदा काम को करके या खेलकर प्राप्त कर सकते हैं।




FAQs: RSMSSB Rajasthan CET Syllabus 2023 

तो चलिए दोस्तों अब हम कुछ ऐसे प्रश्नों के बारे में जान लेते हैं जिनके जरिए आप rsmssb rajasthan cet syllabus के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

rsmssb rajasthan cet exam क्या है?

rsmssb rajasthan cet exam एक पात्रता परीक्षा होती है जिसे हर साल Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board (RSMSSB) के द्वारा आयोजित की जाती है, इस परीक्षा को पास करके इच्छुक उम्मीदवार बड़ी ही आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

rsmssb rajasthan cet syllabus क्या है?

rsmssb rajasthan cet syllabus बहुत ही आसान होता है, rsmssb rajasthan cet exam के अंदर आपसे मुख्य रूप से Rajasthan GK, English, Hindi, Science, Computer आदि में से प्रश्न पूछे जाते हैं, इन Subjects में क्या टॉपिक्स पूछे जाते हैं इसे जानने के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

क्या rsmssb rajasthan cet exam pattern हर साल सेम रहता है?

rsmssb rajasthan cet exam pattern की बात करें तो आपसे कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर प्रश्न 2 नंबर का होगा, इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी, अगर rsmssb rajasthan cet exam pattern में किसी भी प्रकार का बदलाव किया जाता है तो आपको पहले से ही जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

rsmssb rajasthan cet exam का क्या लेवल होता है?

rsmssb rajasthan cet exam का लेवल बहुत ही आसान रहता है, इसमें आपको पेपर 1 में इंटर मीडिएट स्तर के प्रश्न और पेपर 2 में स्नातक स्तर तक के प्रश्न देखने को मिलेंगे, पढ़ने वाला छात्र बड़ी ही आसानी से rsmssb rajasthan cet exam को क्रैक कर सकता है।

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘rsmssb rajasthan cet Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इस आरएसएमएसएसबी राजस्थान सीईटी सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से समझाने का प्रयास किया है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, या आपके पास हमारे लिए कुछ सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल “rsmssb rajasthan cet Syllabus 2023 क्या है” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी rsmssb rajasthan cet syllabus को अच्छे से जान सकें और rsmssb rajasthan cet एग्जाम को देकर नौकरी प्राप्त कर सकें।

आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

Updated: 16/12/2022 — 12:23 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *