Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022: प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान, आवेदन फॉर्म, लाभ

➡️ आज हम इस article की सहायता से Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 के बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे। इस योजना से संबंधित सारी जरुरी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से प्रदान करेंगे। उसके साथ ही हम इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे भी जानकारी प्राप्त करने। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को हम स्टेप बाय स्टेप जानेंगे। उसके साथ ही आवेदक को आवेदन करते समय जरुरी दस्तावेज और पात्रता के बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लोगो को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने के लिए की गयी है।

इस अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिकों को कंप्यूटर व डिजिटल उपकरणों जैसे टेबलेट, स्मार्टफोन आदि की ट्रेनिंग, ईमेल भेजना व रिसीव करना, इंटरनेट चलाना, इंटरनेट से सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाना, इंटरनेट पर जानकारी ढूँढना व ऑनलाइन पेमेंट करना आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी। अगर आपको इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी चाहीए तो इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 Basic Info 

योजना का नाम Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022
योजना की शुरुआत किसने की केंद्रीय सरकार
योजना की शुरुआत कब हुई 2020
योजना का उद्देश्यों ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों में डिजिटल जागरूकता व शिक्षा को बढ़ावा देना है
योजना के लाभार्थी भारत के ग्रामीण नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
राज्यो भारत के सभी राज्यो के लिए
साल 2022




Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022

इस अभियान को देश के ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिको के लिए लागू किया गया है। इस PMGDISHA 2022 का लाभ ग्रामीण क्षत्रो के उन परिवारों को प्रदान किया जायेगा। जिनके परिवार का कोई सदस्य डिजिटल तरीके से साक्षर ना हो तथा उस परिवार में किसी को भी कंप्यूटर की  जानकारी ना हो। एक परिवार में घर का मुखिया, उनकी पत्नी, बच्चे व माता-पिता आते हैं। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के एक सदस्य को कंप्यूटर सम्बन्धी ट्रेनिंग  दी जाएगी।

जिन लोगो को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 के तहत ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 का उद्देश्यों

➡️ जैसे की आप लोग जानते है कि देश के ग्रामीण नागरिक या तो अनपढ़ होते है या फिर कम पढ़े लिखे होते है वर्ष 2014 में नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO) द्वारा शिक्षा पर किये गए सर्वे के अनुसार भारत में केवल 6 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के पास घर में एक कंप्यूटर हैं। जिसका मतलब है 15 करोड़ से ज्यादा परिवारों के पास कंप्यूटर नहीं है।

इस सभी बातो को देखते हुए केंद्र सरकार ने ग्रामीण लोगो को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान को शुरू किया है इस योजना के ज़रिये देश के ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों में डिजिटल जागरूकता व शिक्षा को बढ़ावा देना है। इस ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 के तहत ग्रामीण परिवारों के एक सदस्य को आत्मनिर्भर बनाना और सशक्त बनाना।

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 पात्रता

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष एक बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास Digital यंत्र होना चाहीए।




Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 लाभ

  • इस अभियान का लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को कंप्यूटर की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी
  • एक परिवार को एक ईकाई के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें शामिल हैं परिवार के प्रमुख, पति या पत्नी, बच्चे और माता-पिता। ऐसे सभी घरों में जहां परिवार का कोई भी सदस्य डिजिटल साक्षर नहीं है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत पात्र घर माना जाएगा।
  • Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 के तहत प्रशिक्षित नागरिको को कंप्यूटर , टेबलेट स्मार्ट फ़ोन ,जैसे डिजिटल उपकरणों के संचालन में कुशल बनाया जायेगा।
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करके लोग अपने दैनिक जीवन में इंटरनेट का उपयोग करके नागरिक की सेवाओं , स्वास्थ्य सेवा , वित्तीय सेवाओं को लाभ उठा सकते है।
  • ग्रामीण लोगो को ऑनलाइन बुकिंग के नए नए तरीको के बारे में बताया जायेगा।
  • ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 के तहत गैर स्मार्टफोन ,उपयोगकर्ता, अंत्योदय परिवार, कॉलेज छोड़ चुके व्यक्ति, राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के प्रतिभागी को प्राथमिक दी जायेगा।
  • कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं जिनको डिजिटल साक्षरता नहीं है व उनके स्कूल में भी कंप्यूटर ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • इसके साथ ही अनुसूचित जाती (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), गरीबी रेखा के नीचे (BPL), महिलाओं, दिव्यांग व अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • इस योजना के लाभार्थियों की पहचान CSC-SPV द्वारा डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस सोसाइटी (DeGS), ग्राम पंचायतों तथा ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारीयों के साथ मिल कर की जाएगी।

इसे भी पढ़ें:

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 की विशेषता

  • इस योजना के तहत, 31 मार्च 2020 तक देश के तकरीबन 40 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों में से कम से कम एक सदस्य को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने की योजना है।
  • इस योजना के तहत देश केकरीबन 6 करोड़ नागरिकों को डिजिटल साक्षरता प्रदान की जाएगी |PMGDISHA के तहत 2020 तक तकरीबन 52.5 लाख लोगों को आईटी (IT) ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी |
  • |इस योजना के लाभार्थियों की पहचान CSC-SPV द्वारा डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस सोसाइटी (DeGS), ग्राम पंचायतों तथा ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारीयों के साथ मिल कर की जाती है।




Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 में आवेदन करना चाहते हो तो आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हो। उसके लिए सिर्फ आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी को ही अच्छे से फॉलो करना है। तो चलिए हम Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया को बताते है।

  1. सबसे पहले आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको Direct Candidate का ऑप्शन दिखाई देगा। Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan
  2. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Login फॉर्म खुल जायेगा। Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022
  3. इस लॉगिन फॉर्म के नीचे आपको Register का विकल्प दिखाई देगा। Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने registration form खुल जायेगा। Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022
  4. प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान
  5. इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे UIDAI Number ,Student Name , Gender , Date of Birth , आदि भरना होगा और नीचे दिए गए निर्देश को पढ़कर सही के निशान पर क्लिक करना होगा।
  6. उसके बाद Add पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आगे के पेज पर आपको अगला चरण ई – केवाईसी है जोकि या तो फिंगरप्रिंट स्कैन करके या आँखों को स्कैन करके या मोबाइल फोन में ओटीपी सत्यापित करके किया जा सकता है। जिनके पास फिंगरप्रिंट स्कैनर या रेटीना स्कैनर नहीं है, तो वे तीसरे विकल्प को चुन सकते हैं जोकि मोबाइल फोन ओटीपी सत्यापन है।
  7. इसके लिए आपको वैलिड मोबाइल नंबर देना होगा, जिसमें ओटीपी भेजा जायेगा। सही ओटीपी इंटर करने के बाद आपको ‘वैलिडेट ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा।
  8. फिर आप स्टूडेंट टैब में जाकर अपनी सभी जानकारी की जाँच कर सकते हैं। एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद छात्र उसमें यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करके अपना नया अकाउंट खोल सकते हैं।

Bihar Vahan Nilami 2022: वाहन नीलामी सूचना हुआ जारी, जल्द करें | Muzaffarpur Vahan Nilami 2022

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 के लिए ट्रेनिंग सेंटर कैसे खोलें

  1. देश के जो इच्छुक लाभार्थी अपना खुल का ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते है तो आपको सबसे पहले CSC-SPV ट्रेनिंग पार्टनर बनना पड़ता है।
  2. ट्रेनिंग पार्टनर कोई भी NGO, संस्थान या कंपनी हो सकती है। पार्टनर बनने के लिए कुछ मानदंड हैं जो पूरे होने चाहिए। जैसे एक ट्रेनिंग पार्टनर को भारत में पंजीकृत एक संगठन होना चाहिए,
  3. तीन साल से अधिक समय तक शिक्षा/आईटी साक्षरता के क्षेत्र में व्यवसाय का संचालन करना और परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और कम से कम पिछले तीन वर्षों के खातों का परीक्षित विवरण (audit) होना।

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 हेल्पलाइन नंबर

➡️ PMGDISHA से सम्बन्धी यदि किसी व्यक्ति को कोई सवाल है या कोई परेशानी है तो आप 1800 3000 3468 इस नंबर पर फ़ोन कर के जान सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं।और अपनी परेशानी और अपने सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते है |

Important links




Official website Click Here
Registration Click Here
Login Click Here
Our Articles Click Here
Telegram Group
Click Here

FAQs Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 कब शूरू किया?

प्रधान मंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुवात फरवरी 2017 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी थी।

ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान प्रधानमंत्री का उद्देश्यों क्या है?

परिचय महत्वाकांक्षी 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रम भारत को डिजिटल सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए निर्धारित किया गया है। डिजिटल इंडिया की प्रकृति रूपांतरकारी है व इससे सुनिश्चित होगा कि सरकारी सेवाएं नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध हों।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान क्या है ?

इस अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा ग्रामीण नागरिकों को डिजिटली साक्षर बनाना है। ताकि ग्रामीण नागरिक को भी ऑनलाइन शुरू किये गए अभियान और योजनाओ का लाभ उठा सकें।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 27/03/2022 — 12:47 PM

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.