Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022: प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना, आवेदन प्रक्रिया, लाभ

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022: प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना, आवेदन प्रक्रिया, लाभ,Apply Right Now Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana Apply | प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया | Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana Aplication Form

➡️ आज हम इस article की सहायता से Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 के बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे। इस योजना से संबंधित सारी जरुरी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से प्रदान करेंगे। उसके साथ ही हम इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे भी जानकारी प्राप्त करने। इस Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया को हम स्टेप बाय स्टेप जानेंगे। उसके साथ ही आवेदक को आवेदन करते समय जरुरी दस्तावेज और पात्रता के बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

हमारे देश में आज भी कई बच्चे ऐसे हैं जो कुपोषण का शिकार है। सरकार द्वारा कुपोषण को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। जिससे कि देश के बच्चों को पोषण युक्त भोजन प्राप्त हो सके। आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना है।




इस योजना के माध्यम से देश के सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना से संबंधित और जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढ़ना होगा।

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 Basic info (Highlights)

योजना का नाम Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने की केंद्र सरकार
लाभार्थी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र
योजना का उद्देश्यों बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाना।
साल 2022
लाभार्थियों की संख्या 11.2 करोड़




Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022

केंद्र सरकार द्वारा Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्राथमिक कक्षाओं में स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। अब तक सरकार द्वारा मिड डे भोजन योजना संचालित की जा रही थी। जिसके माध्यम से बच्चों को भोजन उपलब्ध करवाया जाता था। अब इस योजना को प्रधानमंत्री शक्ति निर्माण योजना में समाहित किया जाएगा। 29 सितंबर 2021 को इस योजना को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022

इस योजना के माध्यम से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को केवल भोजन देने के स्थान पर पोषक तत्वों से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसके लिए हरी सब्जियां एवं प्रोटीन युक्त भोजन मेनू में शामिल किया जाएगा।

इस योजना को आरंभ करने का निर्णय केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 28 सितंबर 2021 को लिया गया। इस योजना के माध्यम से देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 का उद्देश्यों

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाना है। यह योजना कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे कि बच्चे कुपोषण का शिकार होने से बच सकेंगे। लगभग 11.8 करोड़ बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

पर होने वाला खर्च केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। अब देश के बच्चों को पोषण युक्त भोजन प्राप्त करने के लिए किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि सरकार द्वारा उनको पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।




Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 पात्रता

  • सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के माध्यम से इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • छात्रों भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के आवेदक स्कूल जाता होना चाहीए।

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 लाभ

  • केंद्र सरकार द्वारा Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से प्राथमिक कक्षाओं में स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • सरकार द्वारा अब तक मिडडे भोजन योजना संचालित की जा रही थी।
  • मिड डे मील योजना के माध्यम से बच्चों को भोजन उपलब्ध करवाया जाता था।
  • अब इस योजना को प्रधानमंत्री शक्ति निर्माण योजना में समाहित किया गया है।
  • इस योजना को मंजूरी 29 सितंबर 2021 को प्रदान की गई।
  • Poshan Shakti Nirman Yojana के माध्यम से स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों केवल भोजन देने के स्थान पर पोषक तत्वों से भरपूर भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना को आरंभ करने का निर्णय केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 28 सितंबर 2021 को लिया गया।
  • देश के 11.2 लाख सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को आने वाले 5 वर्षो तक पोषण युक्त भोजन इस योजना के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन पर 1.31 लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा 54061.73 करोड़ रुपए का खर्च वहन किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा 31733.17 करोड़ रुपए का खर्च वहन किया जाएगा।
  • केंद्र पोशाक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45000 करोड़ प्रदान करेगा।
  • पहाड़ी राज्यों में इस योजना के संचालन के लिए 90% खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा एवं 10% खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।




Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 का बजट 

पोषण शक्ति निर्माण योजना के संचालन पर 1.31 लाख करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 54061.73 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे एवं राज्यों का योगदान 31733.17 करोड़ रुपए का होगा। केंद्र पोषक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45,000 करोड़ों प्रदान करेगा। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में इस योजना के संचालन के लिए 90% खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा एवं 10% खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से देश भर में सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों को भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस योजना को वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक संचालित किया जाएगा। राज्य सरकारों से भी यह आग्रह किया गया है कि रसोइयों, खाना पकाने वाले सहायकों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से मानदेय प्रदान किया जाए। स्कूलों को भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें:

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2022: 75,500 रुपयो की मिलेगी | जल जीवन हरियाली योजना ऑनलाइन आवेदन हुआ शुरू

रेल कौशल विकास योजना 2022: मात्र 10वीं पास ऑनलाइन आवेदन शुरू | Railway Kaushal Vikas Yojana Online Form 2022 Apply Now

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हो और आपको इस योजना से संबंधित सारी जानकारी है। तो आप भी इसमें आवेदन कर सकते हो। इसके आवेदन की प्रक्रिया यहां निचे बताई गई है।

  1. यदि आप प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
  2. इस योजना का लाभ आपको आपके विद्यालय के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।
  3. जिससे कि देश का प्रत्येक बच्चा पोषण युक्त भोजन प्राप्त कर सके।
  4. यह योजना बच्चों के जीवन स्तर में सुधार लाने में भी कारगर साबित होगी।

Important links




PPSNY Click Here
Our Articles Click Here
Telegram Group Click Here

FAQs

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana का उद्देश्यों

बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाना।

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana के लाभार्थी

सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र

इस योजना का बजट कीतना है?

1.31 लाख करोड़

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 26/03/2022 — 6:12 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.