Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म, लाभ, पात्रता,

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 के बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे। इस आर्टिकल की सहायता से हम इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया जानेंगे। इसके साथ ही इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज और आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या उसके बारेमे भी जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा इस Fasal Bima Yojana से आवेदक को क्या लाभ हो सकता है उसके बारेमे भी जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जरुरी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे।

कुदरती आपदाओं के कारण फसल को काफी नुकसान होता है। जिसकी वजह से किसानों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली फसल के नुकसान की वजह से किसानों की आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। केंद्र सरकार द्वारा इस समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 से संबंधित और जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022

इसे भी पढ़ें:

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022
योजना की शुरुआत कब हुई 2019
योजना की शुरुआत किसने की भारत सरकार ने
योजना का उद्देश्यों देश के किसानों को सशक्त बनाना
योजना के लाभार्थी देश के किसान
लाभ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत देश के किसानो की फसलों में होने वाले नुकसान का बीमा दिया जायेगा
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
राज्यो सभी राज्यो के लिए




Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 के अंतर्गत देश के किसानों को किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल में बर्बादी होने पर बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का कार्यान्वयन भारतीय कृषि बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में केवल प्राकृतिक आपदा जैसे कि सूखा पड़ना, ओले पड़ना आदि ही शामिल है।

यदि किसी और वजह से फसल का नुकसान होता है तो बिमे की राशि नहीं प्रदान की जाएगी।Pradhanmantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 8800 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल का 2% और रवि फसल का 1.5% भुगतान बीमा कंपनी को करना होगा। जिस पर उन्हें बीमा प्रदान किया जाएगा। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 का उद्देश्यों

भारत में अधिकतर खेती करने वाले किसानो को फसलों में होने वाले नुकसान पर सरकार मदद करेगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 किसानो को खेती में रूचि बनाये रखना तथा स्थायी आमदनी उपलब्ध कराना इस योजना में किसानो की फसलों में होने वाले नुकसान व चिंताओं से मुक्त कराना है और लगातार खेती करने के लिए किसानो को बढ़ाबा देना है और भारत को विकसित तथा प्रगतिशील बनाना है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 पात्रता

  • इस योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हो सकते है।
  • इस योजना के तहत आप अपनी ज़मीन पर की गयी खेती का बीमा करवा सकते है साथ ही आप किसी उधार की पर ली गयी ज़मीन पर की गयी खेती का भी बीमा करवा सकते है।
  • देश क उन किसानो का इस योजना के तहत पात्र माना जायेगा। जो पहले किसी बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हो।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 दस्तावेज

  • किसान का आई डी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता
  • किसान का एड्रेस प्रूफ
  • अगर खेत किराये पर लेकर खेती की गयी है तो खेत के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी
  • खेत का खाता नंबर /खसरा नंबर के पेपर
  • आवेदक का फोटो
  • किसान द्वारा फसल की वुआई शुरू किए हुए दिन की तारीख

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 लाभ

  • Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 के अंतर्गत देश के किसानो की फसलों में होने वाले नुकसान का बीमा दिया जायेगा।
  • यदि किसी किसान की फसल प्राकर्तिक आपदा के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • यदि किसी किसान की फसल किसी मानव के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना के तहत कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • पॉलिसी के अंतर्गत किसानो को खरीफ फसल 2% के लिए रवि की फसल के लिए 1. 5% का भुगतान करते है जिसके अनुसार प्राकृतिक नुकसान जैसे -सूखा बाढ़ ओले के कारण फसल को बहुत हानि होने पर सरकार द्वारा मदद की जाती है।




Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ऑनलाइन फॉर्म

अगर आप एक किसान हो तो यह Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 आपके लिए ही है। इसमें आप भी आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया आपको नहि पता तो बात नहि। अब हम यहां हम इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को जानेंगे। तो चलिए हम आवेदन की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप जानते है।

Step 1

सबसे पहले आपको इस योजना की official website पर जाना होगा जिसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में दी है। उस पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आप इस योजना की official website के होम पेज पर पहोंच जाओगे।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022

Step 2

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022

उसके बाद आपको इस योजना के लिए अकाउंट बनाना होगा तो आप रजिस्टर के botton पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आपका मोबाइल नंबर और ईमेल और ज़रुरी जानकारी दर्ज करके अकाउंट बना लीजिए। उसके बाद लॉगिन कर दीजिए।

Step 3

उसके बाद आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म मिलेगा उसमे मांगी गई सारी जानकारी दर्ज कीजिए और फिर सब्मिट कर दीजिए।

इस तरह से आप इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 में आवेदन कर सकते हो।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 Offline आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बीमा कंपनी जाना होगा।
  2. अब आपको कृषि विभाग से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  3. इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  4. अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र से अटैच करना होगा।
  5. इसके बाद आपको यह आवेदन पत्र कृषि विभाग में जमा करना होगा।
  6. अब आपको प्रीमियम की राशि का भुगतान करना होगा।
  7. इसके पश्चात आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा।
  8. आपको इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखना होगा।
  9. इस नंबर के माध्यम से आप अपनी आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।




Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 Login करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  3. इसके पश्चात आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022
  5. अब आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 आवेदन की स्थिति कैसे देखे?

  1. सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. आपको इस होम पेज पर Application Status का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  3. इस पेज पर आपको अपना Reciept Number भरना होगा फिर कैप्चा कोड डालना होगा इसके बाद Search Status के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 के तहत ₹49 लाख किसानों के खाते में किया गया भुगतान है

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 49 लाख किसानों को 7618 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। राज्य के बेतूल जिले में सबसे ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री जी द्वारा बेतूल जिले से ही कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। सिंगल क्लिक के माध्यम से मुख्यमंत्री जी द्वारा यह राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई। यह राशि खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 मैं हुए फसल के नुकसान की भरपाई करने के लिए जारी की गई है। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई कि इस योजना के अंतर्गत पहले 2878 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था।

अब तक लगभग 10,494 करोड़ रुपए राज्य सरकार द्वारा किसानों के खाते में इस योजना के अंतर्गत ट्रांसफर किए गए हैं। पिछले 22 महीने में सरकार द्वारा 1.76 लाख करोड़ रुपए की राशि किसानों के खाते में वितरित की गई है। सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र का विकास करने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। जिसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का कार्यान्वयन कर रही है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Important links




Official website Click Here
रजिस्टर Click Here
Login Click Here
Our Articles Click Here
Telegram Channel Click Here

FAQs

PM फसल बीमा योजना क्या है?

यदि किसान भाइयों की फसल किसी भी प्रकार से प्राकृतिक(नेचुरल) आपदा से ख़राब होती है तो उन्हें कृषि बीमा कंपनी इंशोरेंस देगी। प्राकृतिक आपदा यानि यदि खेत में सूखा पड़ गया हो, ओले बर्फ बारी होने के कारण या बाढ़, तूफ़ान आंधी के कारण फसल ख़राब हुई तभी इसका लाभ किसानों को मिलेगा।

योजना की शुरुवात कब और किसके द्वारा की गयी?

18 फरवरी 2016 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा फसल बीमा योजना की शुरुवात की गयी।

फसल बीमा क्लेम कैसे चेक करें?

किसान को 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी, संबंधित बैंक, स्थानीय कृषि विभाग सरकार / जिला अधिकारियों या हमारे टोल फ्री नंबर (1800 200 7710) के माध्यम से या राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल पर सूचना दी जा सकती है।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 24/03/2022 — 8:07 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.